Advertisement

आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल जानसन ने संन्यास लिया

आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल जानसन ने आज न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है।
आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल जानसन ने संन्यास लिया

पर्थ के वाका मैदान पर पांचवें दिन के खेल से पूर्व 34 साल के इस तेज गेंदबाज ने बयान में कहा, मुझे लगता है कि यह अलविदा कहने का सर्वश्रेष्ठ समय है। उन्होंने कहा, शानदार सफर रहा। लेकिन कभी ना कभी सफर का अंत होता है और यहां वाका में एेसा करना विशेष है। 

इससे पहले हाल में इंग्लैंड के खिलाफ एशेज श्रृंखला के बाद माइकल क्लार्क, ब्रैड हैडिन, रेयान हैरिस, क्रिस रोजर्स और शेन वाटसन जैसे खिलाडि़यों ने भी संन्यास लिया था। न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से पूर्व जानसन के भविष्य को लेकर अटकलें लगाई जा रही थी क्योंकि इस तेज गेंदबाज ने पिछले हफ्ते स्वीकार किया था कि वह संन्यास के बारे में सोच रहे हैं।

वाका जानसन के लिए घरेलू मैदान था और अपने 73 टेस्ट के करियर के दौरान यहां उन्हाेंने कई मौकों पर बेहतरीन गेंदबाजी की। हालांकि, न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में वह बेहद लचर प्रदर्शन करते हुए 157 रन देकर सिर्फ एक विकेट हासिल कर पाए। उनके इस एकमात्र विकेट ने आस्ट्रेलिया की ओर से सर्वाधिक विकेट हासिल करने वालों की सूची में ब्रेट ली को पांचवें स्थान धकेल दिया है। जानसन 311 विकेट के साथ चौथे स्थान पर है। आस्टेलिया के लिए उनसे अधिक विकेट सिर्फ शेन वार्न (708), ग्लेन मैकग्रा (563) और डेनिस लिली (355) ने चटकाए हैं। जानसन ने आस्ट्रेलिया की ओर से 30 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले। वह निचले क्रम में उपयोगी बल्लेबाज भी थे। टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 123 रन रहा जबकि उन्होंने 11 अर्धशतक भी जड़े।

 

क्वीन्सलैंड के साथ 2001 में प्रथम श्रेणी पदार्पण करने वाले जानसन जो 2007 में टेस्ट टीम में मौका मिला। वह बाद में पश्चिमी आस्ट्रेलिया की ओर से खेलने लगे। जानसन के करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2008 में वाका मैदान पर ही रहा जब उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 61 रन देकर आठ विकेट चटकाए। आईसीसी के साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर रह चुके जानसन ने 153 वनडे में 239 विकेट भी चटकाए। जानसन ने कहा, निश्चित तौर पर मेरा करियर उतार चढ़ाव वाला रहा लेकिन मैं ईमानदारी से कह सकता हूं कि मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया और मैंने जो हासिल किया उस पर गर्व है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad