Advertisement

आस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप से पाकिस्तान का पत्ता साफ किया

आस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप टी20 के मैच में मोहाली में पाकिस्तान को हराकर विश्व कप से उसका बोरिया बिस्तर बांध दिया है। आस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 21 रनों से हराया। इस जीत के बाद आस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदें बरकरार रखी है।
आस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप से पाकिस्तान का पत्ता साफ किया

अब कल मोहाली में ही होने वाले भारत और आस्ट्रेलिया के मैच में जो भी जीतेगा वो सेमीफाइनल में पहुंचेगा। भारत और आस्ट्रेलिया दोनों ही अपने एक-एक मैच न्यूजीलैंड से हार चुके हैं जबकि दोनों ने बांग्लादेश और पाकिस्तान के खिलाफ अपने मैच जीत लिए हैं। अब ग्रुप 2 से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बनने के लिए दोनों के बीच के मैच तक इंतजार करना होगा। सुपर 10 में ग्रुप दो से न्यूजीलैंड पहले ही अंतिम चार में जगह सुनिश्चित कर चुका है।

आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 193 रन बनाए। उसके चोटी के तीन बल्लेबाज तब पवेलियन लौट गए थे जबकि उसका स्कोर 57 रन था। स्मिथ (43 गेंदों पर नाबाद 61) ने यहां से पारी संवारने का बीड़ा उठाया। उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल (18 गेंदों पर 30 रन) के साथ चौथे विकेट के लिए 62 और शेन वाटसन (21 गेंदों पर 44 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिए 74 रन की अटूट साझेदारी की। स्मिथ और वाटसन ने 58 रन आखिरी चार ओवरों में बनाए। यही चार ओवर आखिर में अंतर पैदा कर गए। पाकिस्तान को इनमें 59 रन चाहिए थे लेकिन उसकी टीम 37 रन ही बना पाई और इस बीच उसने चार विकेट भी गंवाए। फाकनर ने 27 रन देकर पांच विकेट लिए और पाकिस्तान को आठ विकेट पर 172 रन पर रोकने में अहम भूमिका निभायी। पाकिस्तान की तरफ से खालिद लतीफ ने सर्वाधिक 46 रन जबकि शोएब मलिक ने नाबाद 40 रन बनाए। उमर अकमल (32) और शार्जील खान (30)  लंबी पारी खेलने में नाकाम रहे। कप्तान शाहिद अफरीदी का यह आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच हो सकता है जिसमें उन्होंने 14 रन बनाए।

शार्जील ने पिछले मैच की तरह पाकिस्तान को तेजतर्रार शुरूआत दिलायी। उन्होंने नाथन कूल्टर नाइल के पारी के दूसरे ओवर में तीन चौके जड़कर अपने इरादे जतलाए लेकिन दूसरे सलामी बल्लेबाज अहमद शहजाद (एक) फिर से नाकाम रहे। जोश हेजलवुड की गेंद पर उन्होंने मिडआफ पर आसान कैच थमाया। स्मिथ ने पावरप्ले के आखिरी ओवर में पहले बदलाव के रूप में फाकनर को गेंद थमायी और उन्होंने शार्जील को आउट करके कप्तान को निराश नहीं किया। शार्जील कम ऊंचाई वाली गेंद पर पुल करना चाहते थे लेकिन गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटों में समा गई। उमर अकमल ने आते ही वाटसन पर मिडविकेट पर छक्का और फिर दो चौके जड़कर तूफानी अंदाज में शुरूआत की लेकिन लेग स्पिनर एडम जंपा (32 रन देकर दो विकेट) की गेंद पर स्वीप करने के प्रयास में उनका मिडिल स्टंप उखड़ गया।

इस बीच खालिद लतीफ ने एक छोर संभाले रखा था लेकिन सभी की निगाह अफरीदी पर थी। दर्शकों ने उनका जोरदार स्वागत किया और बूम बूम अफरीदी ने मैक्सवेल की गेंद लांग आन क्षेत्र से दर्शकों के बीच भेजकर उनका उत्साह बढ़ा दिया। जंपा पर लगाया उनका छक्का जबर्दस्त था। वह अगली गेंद पर भी बड़ा शाट खेलने के लिए आगे बढ़े लेकिन चूक गए और बाकी काम विकेटकीपर पीटर नेविले ने कर दिया। पाकिस्तान की उम्मीद अब खालिद और मलिक पर टिकी थी। मलिक ने भी जंपा पर छक्का लगाया लेकिन फाकनर फिर से उपयोगी साबित हुए। वह स्लाग ओवरों में गेंदबाजी के लिए आए और उन्होंने खालिद और नए बल्लेबाज इमाद वसीम के लगातार गेंदों पर पवेलियन की राह दिखा दी। मलिक आखिर तक प्रयास करते रहे। उन्होंने अपनी पारी में दो चौके दो छक्के लगाए लेकिन इससे बस हार का अंतर ही कम हुआ। फाकनर पारी के आखिरी ओवर में भी दो विकेट लेने में सफल रहे और आखिर में मैन आफ द मैच बने।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad