Advertisement

संदिग्ध बॉलिंग एक्शन के चलते अंबाति रायडू की गेंदबाजी पर आईसीसी ने लगाया बैन

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल(आसीसी) ने भारतीय मध्य क्रम बल्लेबाज एंव ऑफ स्पिन गेंदबाज अंबाति रायडू...
संदिग्ध बॉलिंग एक्शन के चलते अंबाति रायडू की गेंदबाजी पर आईसीसी ने लगाया बैन

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल(आसीसी) ने भारतीय मध्य क्रम बल्लेबाज एंव ऑफ स्पिन गेंदबाज अंबाति रायडू को अंतरराष्ट्रीय मैचो में गेंदबाजी करने से निलंबित कर दिया है। हालांकि वे घरेलू मैचो में बीसीसीआई की सहमति से गेंदबाजी कर सकते हैं। उन पर यह बैन तब तक कायम रहेगा जब तक आईसीसी से उन्हें क्लीन चिट ना दे दी जाए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में गेंदबाजी करते हुए अंबाति रायडू के गेंदबाजी एक्शन की आधिकारिक शिकायत की गई थी जिसके बाद उन पर एक्शन लिया गया। रायडू ने सिडनी वनडे मैच के दौरान दो ओवर गेंदबाजी की थी और बिना सफलता उन्होने 13 रन दिए थे।

धारा 4.2 के तहत निलंबन

अंबाति रायडू को आईसीसी ने निर्धारित 14 दिन के अंदर अपने एक्शन की न्यायिक जांच कराने के आदेश दिये थे लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया जिस कारण उन पर तत्काल प्रभाव से निलंबन लगा दिया गया। यह निलंबन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल कि धारा 4.2 ऑफ आसीसी विनियमन के तहत लगाया गया। यह निलंबन तब तक कायम रहेगा, जब तक अंबाति रायडू अपना गेंदबाजी एक्शन आईसीसी के सामने पेश ना कर दें और यह ना साबित हो जाए कि वह एक सही एक्शन है। हालांकि अनुछेद 11.5 ऑफ आसीसी विनियमन और बीसीसीआई की सहमति से 33 वर्ष के अंबाति रायडू घरेलू क्रिकेट में गेंदबाजी कर सकते हैं।

ये है रायडू का रिकॉर्ड

अगर घरेलू क्रिकेट में अंबाति रायडू के गेंदबाजी रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होनें 49 वनडे मुकाबलें में 121 गेंदें फेकी हैं और केवल तीन विकेट प्राप्त किये हैं। वहीं अगर बात करें अंतरराष्ट्रीय वनडे मुकाबलों की तो उन्हे अब तक केवल 9 बार गेंदबाजी का मौका मिला है जिसमें उन्हें कोई विकेट नही मिला एवं टी-20 मुकाबलों में अब तक उन्हे गेंदबाजी का मौका ही नहीं मिला है।

कब होता है बॉलिंग एक्शन संदिग्ध

आईसीसी की संदिग्ध बॉलिंग एक्शन की नियमावली के तहत एक गेंदबाज का एक्शन गलत या संदिग्ध तब माना जाता है जब वह गेंद को पुरी तरह हाथ घुमाकर न फेंके या उसकी कोहनी 15 डिग्री से ज़्यादा बाहर को मुड़ती हो। या कि फिर वो हाथ घुमाते हुए कोहनी मोड़ता हो या उसके एक्शन में झटका आता हो तो वह एक्शन संदिग्ध माना जाता हे।

इन गेंदबाजों पर एक्शन के चलते लगा था बैन

अगर संदिग्ध एक्शन के चलते बैन होने वाले गेंदबाजो की बात की जाए तो इस सूची में कई दिग्गजो के नाम शामिल हैं। शोएब अख्तर जो कि दुनिया के सबसे तेज और घातक गेंदबाज माने जाते थे, उनका नाम भी इस सूची में शामिल है। रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर अख्तर को भी 1991 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से एक छोटे समय के लिए संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के चलते निलंबित कर दिया गया था हालांकि उनकी अपील के बाद उनके उपर लगा बैन हटा दिया गया था। जोहान बोथा(दक्षिण अफ्रिका), मारलन सैमुएलस (वेस्ट इंडीज़), मुथय्या मुरलीधरन (श्रीलंका), सचित्रा सेनानाईके(श्रीलंका), सईद अजमल (पाकिस्तान) और सुनील नारायन(वेस्ट इंडीज़) जैसे बड़े नाम शामिल है।

अब देखना यह होगा की अंबति रायडू अपने संदिग्ध एक्शन की जांच जल्द से जल्द करा कर अपने उपर लगे इस बैन को हटवा पाते हैं या नही।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad