Advertisement

जम्मू-कश्मीर चुनाव: अंतिम चरण के लिए वोटिंग; सुबह 11 बजे तक कितने प्रतिशत वोट डाले गए?

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए वोटिंग हो रही है।  इसमें 7 जिलों की 40 विधानसभा...
जम्मू-कश्मीर चुनाव: अंतिम चरण के लिए वोटिंग; सुबह 11 बजे तक कितने प्रतिशत वोट डाले गए?

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए वोटिंग हो रही है।  इसमें 7 जिलों की 40 विधानसभा सीटों पर 39.18 लाख से ज्यादा मतदाता वोट करेंगे। इसमें जम्मू की 24 और कश्मीर घाटी की 16 विधानसभा सीटें शामिल हैं। बता दें कि निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, सुबह 11 बजे तक 28.12 प्रतिशत वोट डाले जा चुके हैं।

सुबह 11 बजे तक कितने फीसदी हुआ मतदान?

सुबह 9 बजे तक कितनी वोटिंग?

किसने क्या कहा?

जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता कविन्द्र गुप्ता ने जम्मू के जानीपुर में विद्या ज्योति मॉडल हाई स्कूल में वोट डालने के बाद कहा, "अनुच्छेद 370 हटने के बाद नया जम्मू-कश्मीर बना है। हमने आतंकवाद, अलगाववाद, भ्रष्टाचार को खत्म किया है। लोगों में विश्वास पैदा हुआ है और लोग बीजेपी के पक्ष में वोट करेंगे।"

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष और नौशेरा विधानसभा सीट से उम्मीदवार रविंदर रैना ने कहा, "जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण में बड़ी संख्या में लोग मतदान कर रहे हैं। जम्मू-कश्मीर के लोगों ने लोकतंत्र के इस उत्सव में पूरे दिल से हिस्सा लिया है। ये चुनाव बहुत अच्छे से संपन्न हुए हैं।"

डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए जम्मू के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। इसके बाद उन्होंने अपनी स्याही लगी उंगली दिखाई। वोट डालने के बाद गुलाम नबी आजाद ने कहा कि " मैं सभी से निवेदन करूंगा कि सभी को वोट डालना चाहिए। 10 साल बाद चुनाव हो रहे हैं इसलिए जो लोग कहते थे कि चुनाव नहीं हुए, अब उन्हें मैदान में आकर वोट करना चाहिए...वोट का उपयोग सभी को करना चाहिए"।

जम्मू उत्तर विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार शाम लाल शर्मा ने जम्मू के पुरखू सरकारी स्कूल में मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। इसके बाद उन्होंने कहा, "यह लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार है। जम्मू-कश्मीर के लोग लंबे समय से विधानसभा चुनाव का इंतजार कर रहे हैं। मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारें इस बात का सबूत हैं कि लोग जम्मू-कश्मीर में बदलाव चाहते हैं। मुझे पूरा भरोसा है कि जम्मू प्रांत की 24 सीटों पर लोग पिछले कई सालों के मतदान रिकॉर्ड को तोड़ने जा रहे हैं। मैं मतदाताओं से अनुरोध करता हूं कि वे सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों को चुनें।"

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ जम्मू एवं कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए बाहु विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। उन्होंने कहा, "पाकिस्तान से आए ये सभी शरणार्थी कांग्रेस पार्टी के प्रति बहुत सकारात्मक नहीं थे। उन्होंने हमेशा विभाजन के लिए कांग्रेस पार्टी को जिम्मेदार ठहराया। इसलिए जब वे यहां बसे, तो उन्हें अनुच्छेद 370 और 35A की आड़ में मतदान के अधिकार और यहां तक कि नागरिकता के अधिकार से भी वंचित कर दिया गया। विडंबना यह है कि समाज के इसी वर्ग ने भारत को दो प्रधानमंत्री दिए, डॉ. मनमोहन सिंह और आईके गुजराल। अनुच्छेद 370 ने कभी आम आदमी की मदद नहीं की। अगर आप श्रीनगर या कश्मीर की गलियों में आम आदमी से पूछेंगे, तो वे भी अनुच्छेद 370 को निरस्त करने का समर्थन करेंगे।"

राहुल गांधी ने अपने एक्स पर पोस्ट किया, "आज जम्मू-कश्मीर में तीसरे और आखिरी चरण का चुनाव है। याद रखिए, यह चुनाव राज्य के स्वाभिमान के बारे में है, यह राज्य के लोगों के अधिकारों के बारे में है। सभी मतदाताओं से अनुरोध है कि वे बड़ी संख्या में अपने घरों से बाहर आएं और भारत के लिए वोट करें। भारत के लिए आपका हर वोट जम्मू-कश्मीर के भविष्य की नींव को सुरक्षित करेगा और आपको अपने अधिकारों के लिए लड़ने की ताकत देगा।"

प्रधानमंत्री मोदी की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "आज जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में तीसरे और आखिरी दौर की वोटिंग है। मैं सभी मतदाताओं से अनुरोध करता हूं कि वे आगे आएं और लोकतंत्र के उत्सव को सफल बनाने के लिए अपना वोट डालें। मुझे विश्वास है कि पहली बार वोट देने जा रहे युवा साथियों के साथ-साथ महिला शक्ति भी बड़ी संख्या में मतदान में हिस्सा लेंगी।"

दांव पर दिग्गजों की साख

जम्म-कश्मीर के आखिरी चरण के चुनाव में 415 उम्मीदवार अपना भाग्य अजमा रहे हैं। इनमें पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मंत्री सज्जाद लोन और नेशनल पैंथर्स पार्टी इंडिया के अध्यक्ष देव सिंह जैसे प्रमुख नेता भी चुनावी मैदान में हैं। सज्जाद लोन कुपवाड़ा की दो सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि देव सिंह उधमपुर की चेनानी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

आरएस पुरा से पूर्व मंत्री रमन भल्ला, बांदीपुरा से उस्मान माजिद, गुरेज से नजीर अहमद खान, उरी से ताज मोहिउद्दीन, वागूरा-क्रीरी से बशारत बुखारी, पट्टन से इमरान अंसारी, गुलमर्ग से गुलाम हसन मीर, बसोहली से चौधरी लाल सिंह, जसरोटा से राजीव जसरोटिया, बिलावर से मनोहर लाल शर्मा, जम्मू उत्तर से शाम लाल शर्मा और अजय कुमार सधोत्रा, मढ़ से मूला राम,  विजापुर से चंद्र प्रकाश गंगा और मंजीत सिंह समेत अन्य उम्मीदवार मैदान में हैं।

बता दें कि इससे पहले 18 सितंबर को पहले चरण में 61.38 प्रतिशत मतदान हुआ था, जबकि 26 अक्टूबर को दूसरे चरण में 57.31 प्रतिशत मतदान हुआ था। बता दें कि अगस्त 2019 में संविधान के अनुच्छेद-370 को निरस्त करने के बाद से जम्मू-कश्मीर में यह पहला विधानसभा चुनाव है। इसके नतीजे आठ अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad