Advertisement

यूपी चुनाव: रामपुर में दो पिता बनाम दो बेटों की लड़ाई

उत्तर प्रदेश के रामपुर की दो लड़ाइयों पर सबकी निगाह टिकी हुई है।  प्रतिद्वंद्वियों के बीच दुश्मनी...
यूपी चुनाव: रामपुर में दो पिता बनाम दो बेटों की लड़ाई

उत्तर प्रदेश के रामपुर की दो लड़ाइयों पर सबकी निगाह टिकी हुई है।  प्रतिद्वंद्वियों के बीच दुश्मनी पुरानी है और इस युद्ध में पार्टियां ज्यादा मायने नहीं रखती हैं।

समाजवादी पार्टी (सपा) के सांसद मोहम्मद आजम खान अपनी रामपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, वे  सीट जीतकर अपनी प्रतिष्ठा और सम्मान फिर से हासिल करने के लिए इस मैदान में उतरे हैं ।

वह फरवरी 2020 से जेल में है और उन पर भैंस और बकरी की चोरी से लेकर जमीन हथियाने और बिजली चोरी जैसे लगभग 100 आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं।

कभी सपा शासन में एक शक्तिशाली राज्य मंत्री रहे खान क निर्वाचन क्षेत्र मे योगी आदित्यनाथ सरकार ने उनके  अपने प्रभाव को ध्वस्त करने के लिए एक ठोस प्रयास किया है।

आजम खान के लिए चुनौती उनके पुराने प्रतिद्वंद्वी काजिम अली खान हैं, जिन्हें नावेद मियां के नाम से भी जाना जाता है।  रामपुर के शाही परिवार से ताल्लुक रखने वाले काजिम अली खान कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

आजम खान 1980 के बाद से नौ बार रामपुर विधानसभा सीट जीत चुके हैं, उन्होंने खुद को एक आम आदमी के रूप में पेश किया, जो रॉयल्टी के खिलाफ खड़ा था।  इस बार, आजम खान, जो अभी भी जेल में है, चुनाव जीतने के लिए सहानुभूति कारक का उपयोग करने की योजना बना रहा है।

समाचार एजेंसी आईएएनएस सपा सांसद के एक सहयोगी का कहना है: "लोग जानते हैं कि कैसे इस सरकार ने पूरे परिवार को पीड़ित किया है, जौहर विश्वविद्यालय को नष्ट कर दिया है जो मुसलमानों को शिक्षित करने के लिए बनाया गया था। सहानुभूति कारक अब अन्य सभी विचारों को खत्म कर देता है और हम आजम के लिए एक बड़ी जीत दर्ज करने की उम्मीद करते हैं।  खान भले ही सलाखों के पीछे ही क्यों न हों।"

स्थानीय पत्रकार मोहम्मद इशहाक बताते हैं कि हालांकि लोग शुरुआत में आजम खान और उनके निरंकुश व्यवहार से परेशान थे, लेकिन पिछले दो सालों में जिस तरह से उन्हें निशाना बनाया गया, उसने इसे सहानुभूति में बदल दिया।
उन्होंने कहा,  "जब यह एक ओवरकिल हो जाता है, तो स्थिति बदल जाती है।" 

कांग्रेस और बसपा के बीच कांटे की टक्कर रहे काजिम अली खान को अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी को हराने का भरोसा है।  वे कहते हैं, ''आजम खान बेनकाब हो गए हैं और लोग जानते हैं कि उन्होंने कैसा व्यवहार किया है।''

साथ ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के आकाश सक्सेना भी मैदान में हैं।  उन्हें रामपुर में एक भ्रष्टाचार विरोधी योद्धा के रूप में जाना जाता है और आजम खान के खिलाफ अधिकांश मामले उनके द्वारा दर्ज किए गए हैं।
हालांकि, लड़ाई का फोकस आजम खान और काजिम अली खान के बीच सीमित है।

पड़ोसी  विधानसभा क्षेत्र में आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम को हैदर अली खान से कड़ी टक्कर मिल रही है, जो काजिम अली खान के बेटे हैं।  अब्दुल्ला ने 2017 के विधानसभा चुनाव में सुआर से काजिम को हराया था।

हालांकि, उम्र से संबंधित दस्तावेजों में विवाद के बाद उन्हें राज्य विधानसभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। हैदर अली खान को अपना दल के टिकट पर उतारा गया है और यह एक बड़ी खामी साबित हो सकती है क्योंकि इस क्षेत्र में पार्टी का चुनाव चिन्ह इतना प्रसिद्ध नहीं है।

हैदर को कांग्रेस द्वारा उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया था, लेकिन किसी कारण से, वह भाजपा में चले गए और अपना दल के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। जैसे ही पिता और पुत्र के बीच लड़ाई की रेखा तेज हो रही है, दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में लोगों की दिलचस्पी बढ़ रही है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad