Advertisement

शरद यादव: दशकों तक समाजवादी नेता ने राजनीति में निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

शरद यादव एक प्रमुख समाजवादी नेता थे, जो 70 के दशक में कांग्रेस के खिलाफ मोर्चा खोल कर चर्चा में आए और...
शरद यादव: दशकों तक समाजवादी नेता ने राजनीति में निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

शरद यादव एक प्रमुख समाजवादी नेता थे, जो 70 के दशक में कांग्रेस के खिलाफ मोर्चा खोल कर चर्चा में आए और दशकों तक राजनीति में अपनी महत्वपूर्ण उपस्थिति दर्ज कराई।

वह लोकदल और जनता पार्टी से टूटकर बनी पार्टियों में रहे। वह अस्वस्थता की वजह से अंतिम कुछ वर्षों में राजनीति में पूरी तरह सक्रिय नहीं थे। दिग्गज समाजवादी नेता ने गुरुवार को गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली। यादव को दिल्ली में उनके छतरपुर स्थित आवास पर अचेत होने के बाद अस्पताल ले जाया गया था। यादव 75 वर्ष के थे।


समाजवादी नेता लंबे समय से गुर्दे से संबंधित समस्याओं से पीड़ित थे और नियमित रूप से डायलिसिस करवाते थे।
तब एक युवा छात्र नेता, यह 1974 में जबलपुर से लोकसभा उपचुनाव में कांग्रेस के खिलाफ विपक्ष के उम्मीदवार के रूप में जीत थी जिसने तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के खिलाफ अपनी राजनीतिक लड़ाई को मजबूत किया।

1975 में जल्द ही आपातकाल लगा दिया गया और 1977 में उन्होंने फिर से जीत हासिल की, आपातकाल विरोधी आंदोलन से बाहर आने वाले कई नेताओं में से एक के रूप में अपनी साख स्थापित की, एक ऐसी छवि जिसने उन्हें दशकों तक अच्छी स्थिति में रखा, क्योंकि वे एक सांसद बने रहे।

यादव 1989 में वी. पी. सिंह नीत सरकार में मंत्री थे। उन्होंने 90 के दशक के अंत में अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली सरकार में भी मंत्री के रूप में कार्य किया। 1990 में बिहार के मुख्यमंत्री बने लालू प्रसाद यादव को एक समय उनका समर्थन प्राप्त था।

दोनों को जल्द ही बाहर होना था क्योंकि बिहार के नेता अपने राज्य में राजनीति पर हावी थे, दूसरों पर भारी पड़ रहे थे और यह सुनिश्चित कर रहे थे कि यह उनका अधिकार है जो चलता है।

मौजूदा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और शरद यादव के अलावा दिवंगत दलित नेता रामविलास पासवान राज्य के तीन प्रमुख समाजवादी नेता थे, जिन्होंने करिश्माई दोस्त-दुश्मन का मुकाबला करने के लिए अपने-अपने रास्ते तैयार किए।
जबकि शरद यादव का जन्म मध्य प्रदेश में हुआ था और उन्होंने वहीं से अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया, बिहार उनकी 'कर्मभूमि' बन गया।

वे और लालू प्रसाद यादव ने लोकसभा चुनावों में आमने-सामने थे और 1999 में राष्ट्रीय जनता दल सुप्रीमो पर उनकी जीत उनके करियर का एक उच्च बिंदु थी।
कुमार के साथ उनके जुड़ाव और भाजपा के साथ उनके गठबंधन ने लालू प्रसाद यादव और उनकी पत्नी राबड़ी देवी के 15 साल लंबे संयुक्त शासन को समाप्त कर दिया, जिन्होंने भ्रष्टाचार के मामलों में फंसने के बाद मुख्यमंत्री का पद संभाला था।

कभी भी अपने खुद के बड़े आधार वाले नेता नहीं रहे, शरद यादव संसद में प्रवेश करने के लिए लालू और नीतीश जैसे राज्य के दिग्गजों पर निर्भर थे, लेकिन आभा और राजनीतिक वजन का आनंद लिया, जिसने उन्हें दिल्ली में राष्ट्रीय राजनीति के उच्च पटल पर एक मजबूत उपस्थिति बना दिया।

कुमार द्वारा 2013 में भगवा पार्टी से नाता तोड़ने का फैसला करने के बाद अनिच्छा से छोड़ने से पहले वह भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के संयोजक थे।
वह कट्टर प्रतिद्वंद्वी लालू प्रसाद यादव के साथ कुमार के गठबंधन में सहायक थे क्योंकि उन्होंने बिहार में 2015 के विधानसभा चुनावों में भाजपा को हराने के लिए हाथ मिलाया था।
विडंबना यह है कि 2017 में फिर से भाजपा के साथ हाथ मिलाने के कुमार के फैसले ने उनके साथ अपना धैर्य तोड़ दिया क्योंकि उन्होंने विपक्षी खेमे में बने रहने का फैसला किया और लोकतांत्रिक जनता दल को तैरने के लिए अपने कुछ समर्थकों का समर्थन किया।
हालाँकि, नई पार्टी कभी भी उड़ान नहीं भर सकी और उनके खराब स्वास्थ्य ने उनकी सक्रिय राजनीति को लगभग समाप्त कर दिया। उन्होंने 2022 में अपनी पार्टी का राजद में विलय कर दिया।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad