Advertisement

यूपीः अखिलेश यादव ने कहा- यह चुनाव संविधान की रक्षा के लिए, सीएम योगी की उतराखंड में होगी वापसी

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को सत्तारूढ़ भाजपा पर कटाक्ष करते हुए पूछा कि क्या...
यूपीः अखिलेश यादव ने कहा- यह चुनाव संविधान की रक्षा के लिए, सीएम योगी की उतराखंड में होगी वापसी

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को सत्तारूढ़ भाजपा पर कटाक्ष करते हुए पूछा कि क्या किसी ने अपराधियों को राज्य से भागते हुए देखा है जैसा कि पार्टी दावा कर रही है।  उन्होंने कहा कि सपा भाजपा को ऐतिहासिक हार सुनिश्चित करेगी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को वापस उत्तराखंड भेजेगी।

आगरा में रैली को संबोधित करते हुए पा प्रमुख ने कहा कि बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर ने हमें वह संविधान दिया जिस पर देश चलता है और यह चुनाव संविधान की रक्षा के बारे में भी है। यही कारण है कि समाजवादी पार्टी सभी समूहों के लोगों को साथ ले रही है। यह चुनाव भाजपा बनाम भाईचारे का है।

उत्तराखंड में योगी आदित्यनाथ की पैतृक जड़ों का जिक्र करते हुए अखिलेश ने कहा, "राज्य के लोग मुद्दों पर वोट करेंगे और मुख्यमंत्री को वापस उत्तराखंड भेजेंगे।"

मेरठ में गुरुवार को एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी पर हमले के बारे में पूछे जाने पर सपा अध्यक्ष ने कहा कि लोकतांत्रिक देश में ऐसी घटनाएं नहीं होनी चाहिए। अखिलेश ने कहा, “लोग कह रहे हैं कि अपराधी उत्तर प्रदेश छोड़ गए हैं। क्या किसी ने इन अपराधियों को राज्य छोड़ते समय देखा था? लोकतंत्र में हिंसा स्वीकार्य नहीं है और यह राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति पर सवाल उठाती है। ”

किसानों पर सपा अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का झूठा वादा किया था। उन्होंने कहा,  “सरकार उद्योगपतियों के साथ खड़ी है। क्षेत्र के आलू किसानों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कुछ किसानों ने तो अपनी आलू की फसल को मुख्यमंत्री आवास के बाहर तक फेंक दिया।“

उन्होंने कहा कि सरकार ने तब घोषणा की कि वह किसानों से आलू खरीदेगी, लेकिन ऐसा नहीं किया। सत्ता में आने पर हम व्यवस्था करेंगे कि क्षेत्र के किसानों की उपज बर्बाद न हो। अखिलेश ने हाल ही में घोषित बजट पर तंज मजाक उड़ाते हुए कहा कि अगर यह "अमृत" (अमृत) बजट था, तो क्या पिछले वाले "ज़हर" (ज़हर) थे?

युवा मतदाताओं को संबोधित करते हुए अखिलेश ने कहा कि भाजपा सरकार ने नौकरी और रोजगार की मांग करने वालों का अपमान किया है। उन्होंने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा, "इस राज्य के युवा अपने वोट की ताकत का इस्तेमाल राज्य में बीजेपी को ऐतिहासिक हार देने के लिए करेंगे।"

उन्होंने इसके कोविड प्रबंधन के लिए भी इसकी आलोचना की और पूछा कि क्या कोई उस समय को भूल सकता है जब "लोग अस्पतालों, ऑक्सीजन और दवाओं में बिस्तर पाने के लिए खंभे से पोस्ट तक दौड़ रहे थे"। उन्होंने कहा, “माइग्रेशन की तस्वीरों को कोई कैसे भूल सकता है? सभी को आज भी एक मां की तस्वीर याद है, जब वह अपने बच्चे को सूटकेस पर खींच कर ले जा रही थी।"

ताज शहर में व्यवसायों के बारे में बात करते हुए, सपा नेता ने सरकार पर अपनी नीतियों के साथ कई व्यवसायों को बंद करने के लिए मजबूर करने का आरोप लगाया। सपा प्रमुख ने कहा कि भले ही उनकी पार्टी को पिछले चुनावों में आगरा से कोई सीट नहीं मिली थी, लेकिन उन्होंने हमेशा क्षेत्र के विकास के लिए काम किया है और चंबल क्षेत्र में किए गए कार्यों के बारे में विस्तार से बताया है।

रालोद प्रमुख जयंत चौधरी ने कहा, “पहले हर साल 1 करोड़ से अधिक पर्यटक आगरा आते थे, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में यह घटकर महज एक चौथाई रह गया है। यह सरकार की ओर से समर्थन की कमी के कारण हुआ है। उन्होंने कहा कि गठबंधन के सत्ता में आने पर आगरा में पर्यटन अपने पिछले स्तर पर बहाल हो जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad