Advertisement

सपा की नई कार्यकारिणी का एलानः अखिलेश यादव राष्ट्रीय अध्यक्ष; शिवपाल यादव, स्वामी प्रसाद मौर्य समेत 14 महासचिव शामिल

समाजवादी पार्टी ने रविवार को अपनी 62 सदस्यीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की घोषणा की। अखिलेश यादव को...
सपा की नई कार्यकारिणी का एलानः अखिलेश यादव राष्ट्रीय अध्यक्ष; शिवपाल यादव, स्वामी प्रसाद मौर्य समेत 14 महासचिव शामिल

समाजवादी पार्टी ने रविवार को अपनी 62 सदस्यीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की घोषणा की। अखिलेश यादव को राष्ट्रीय अध्यक्ष और उनके चाचा शिवपाल यादव को महासचिव बनाया गया। स्वामी प्रसाद मौर्य, जिन्होंने हाल ही में रामचरितमानस पर अपनी टिप्पणी से विवाद छेड़ दिया, और अनुभवी नेता आजम खान भी 14 राष्ट्रीय महासचिवों में शामिल हैं।

शिवपाल और अखिलेश की चाचा-भतीजे की जोड़ी, जो 2016 में अलग हो गए थे, समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव की मृत्यु के बाद पिछले साल दिसंबर में मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव के दौरान एक साथ आए थे।

सपा ने रविवार को अपने ट्विटर हैंडल पर 62 राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्यों की सूची जारी की। 2016 में, तत्कालीन सपा की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष शिवपाल यादव का तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के साथ खुला झगड़ा हुआ था और उन्हें उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया गया था। पार्टी में दरकिनार कर शिवपाल यादव ने 2018 में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) का गठन किया और फिरोजाबाद से अपने भतीजे अक्षय यादव के खिलाफ चुनाव लड़ा।

मैनपुरी में उनके एकता के प्रदर्शन के बाद, ऐसी अटकलें थीं कि उन्हें पार्टी में औपचारिक रूप से पुनर्वासित किया जा सकता है।

योगी आदित्यनाथ सरकार में एक पूर्व मंत्री, मौर्य 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा से सपा में चले गए और फाजिलनगर सीट से हार गए।

अन्य राष्ट्रीय महासचिव रवि प्रकाश वर्मा, बलराम यादव, विश्वंभर प्रसाद निषाद, अवधेश प्रसाद, इंद्रजीत सरोज, रामजीलाल सुमन, लालजी वर्मा, राम अचल राजभर, जे एंटनी, हरेंद्र मलिक और नीरज चौधरी हैं।

अखिलेश यादव राष्ट्रीय अध्यक्ष, किरणमय नंदा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और रामगोपाल यादव राष्ट्रीय प्रधान महासचिव बने रहेंगे। सुदीप रंजन सेन पार्टी के कोषाध्यक्ष होंगे, जबकि मधु गुप्ता, कमल अख्तर, राजेंद्र चौधरी, राजीव राय और अभिषेक मिश्रा सहित 19 राष्ट्रीय सचिव होंगे।

जया बच्चन, अबू आसिम आजमी, राम गोविंद चौधरी, पवन पांडे, लीलावती कुशवाहा, उज्ज्वल रमन सिंह, अक्षय यादव, तेज प्रताप यादव, धर्मेंद्र यादव और राज कुमार मिश्रा पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्यों में शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad