Advertisement

शिवसेना को 100 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए, नहीं तो 'सभी सीटें हमारी': पार्टी नेता

शिवसेना नेता रामदास कदम ने गुरुवार को कहा कि उनकी पार्टी को आगामी महाराष्ट्र चुनावों में कुल 288 में से...
शिवसेना को 100 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए, नहीं तो 'सभी सीटें हमारी': पार्टी नेता

शिवसेना नेता रामदास कदम ने गुरुवार को कहा कि उनकी पार्टी को आगामी महाराष्ट्र चुनावों में कुल 288 में से कम से कम 100 विधानसभा सीटें मिलनी चाहिए, नहीं तो "सभी सीटें हमारी" होंगी। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन का हिस्सा है, जिसमें भाजपा और अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी भी शामिल है।

शिवसेना नेता ने कहा, "हमने (2019 में संयुक्त शिवसेना के रूप में) 100 से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ा था। कम से कम हमें 100 सीटें दी जाएं। हमें यह मिलनी चाहिए और यह हमारा हक है। अन्यथा सभी सीटें हमारी हैं। अगर हम भाई हैं तो मिल-बांटकर खाएँ। समस्या क्या है?" बाद में संपर्क किए जाने पर कदम ने ऐसा कोई बयान देने से इनकार किया। राज्य में अक्टूबर में विधानसभा चुनाव होने हैं।

बुधवार शाम मुंबई में शिवसेना के 58वें स्थापना दिवस समारोह में बोलते हुए कदम ने कहा था कि उनकी पार्टी को कम से कम 100 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए। पूर्व राज्य मंत्री ने कार्यक्रम में कहा, "हमें चुनाव लड़ने के लिए 100 सीटें मिलनी चाहिए और हम सुनिश्चित करेंगे कि हम उनमें से 90 सीटें जीतें।" इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिंदे भी मौजूद थे।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री और एनसीपी नेता छगन भुजबल ने हाल ही में कहा था कि उनकी पार्टी को चुनाव लड़ने के लिए 80-90 विधानसभा सीटें मिलनी चाहिए। शिवसेना और एनसीपी में क्रमशः 2022 और 2023 में विभाजन हुआ और एक-एक गुट भाजपा के साथ जुड़ गया, जो वर्तमान में 288 सदस्यीय विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी है।

उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बाद में कहा कि भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है और राज्य चुनाव में अधिक सीटों पर चुनाव लड़ेगी, लेकिन उन्होंने संख्या के बारे में कुछ नहीं कहा। हालांकि, फडणवीस ने कहा कि तीनों सहयोगियों के नेताओं की बैठक और मुद्दे पर चर्चा के बाद ही सीट बंटवारे के फॉर्मूले को अंतिम रूप दिया जाएगा। हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में, सत्तारूढ़ महायुति ने राज्य की 48 सीटों में से 17 सीटें जीतीं। भाजपा ने 9 सीटें, शिवसेना ने 7 और एनसीपी ने एक सीट जीती। विपक्षी महा विकास अघाड़ी, जिसमें कांग्रेस, उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी (शरदचंद्र पवार) शामिल हैं, ने 30 सीटें हासिल कीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad