Advertisement

शऱद पवार ने एनसीपी अध्यक्ष पद छोड़ने का किया एलान, बोले- राजनीतिक जीवन में काम करता रहूंगा, अभी नहीं लड़ूंगा चुनाव; एनसीपी कार्यकर्ताओं का विरोध प्रदर्शन

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा, 'मैं एनसीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहा हूं। इस घोषणा के...
शऱद पवार ने एनसीपी अध्यक्ष पद छोड़ने का किया एलान, बोले- राजनीतिक जीवन में काम करता रहूंगा, अभी नहीं लड़ूंगा चुनाव; एनसीपी कार्यकर्ताओं का विरोध प्रदर्शन

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा, 'मैं एनसीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहा हूं। इस घोषणा के बाद एनसीपी कार्यकर्ताओं ने मुंबई में वाईबी चव्हाण केंद्र के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। पद से हटने के बाद शरद पवार ने कहा कि राजनीतिक जीवन में काम करता रहूंगा, अभी चुनाव नहीं लड़ूंगा।

शरद पवार ने मंगलवार को हैरानी जताते हुए कहा कि वह राकांपा के प्रमुख का पद छोड़ रहे हैं, जिस राजनीतिक संगठन की स्थापना उन्होंने 1999 से की थी। पवार ने अपनी आत्मकथा के संशोधित संस्करण के विमोचन के मौके पर यह घोषणा की, जिसका पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं ने विरोध किया और अस्सी वर्षीय नेता से निर्णय को रद्द करने के लिए कहा। एनसीपी कार्यकर्ता मांग कर रहे हैं कि सुप्रिया सुले को शरद पवार से बात करनी चाहिए।

एनसीपी अध्यक्ष जयंत पाटिल और पार्टी नेता जितेंद्र आव्हाड पवार के फैसले के बाद टूट गए, पार्टी सांसद प्रफुल्ल पटेल ने उनसे अपना फैसला वापस लेने के लिए कहा। पटेल ने कहा कि पवार ने इस्तीफे की घोषणा करने से पहले किसी को भरोसे में नहीं लिया।

एनसीपी नेता अनिल भाईदास पाटिल ने कहा, शरद पवार के इस फैसले से देशभर के कार्यकर्ता सहमत नहीं हैं. हमने फैसला किया है कि हम उनके मन को बदलने के लिए प्रयास करना जारी रखेंगे। यह हमारा फैसला है कि वह आखिरी सांस तक एनसीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने रहेंगे।

एनसीपी प्रमुख पवार के इस्तीफे की घोषणा पर एनसीपी सांसद प्रफुल्ल पटेल ने कहा, पार्टी में इसे (शरद पवार के इस्तीफे) को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई। मैंने उनसे पूछा, उन्होंने हमसे सलाह क्यों नहीं ली? सभी प्रमुख नेता (पार्टी से) उनके पास जाएंगे और उन्हें मनाने की कोशिश करेंगे।

पवार ने कहा कि उनकी राजनीतिक यात्रा 1 मई, 1960 को शुरू हुई और पिछले 63 वर्षों से लगातार जारी है, इस अवधि के दौरान विभिन्न क्षमताओं में महाराष्ट्र और भारत की सेवा की।

पवार ने कहा, “मेरे पास संसद में राज्यसभा की सदस्यता के तीन साल बचे हैं, इस दौरान मैं महाराष्ट्र और भारत से संबंधित मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करूंगा, कोई जिम्मेदारी नहीं लेने की चेतावनी के साथ। 1 मई 1960 से 1 मई 2023 तक के लंबे सार्वजनिक जीवन के बाद एक कदम पीछे हटना जरूरी है। इसलिए, मैंने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद से हटने का फैसला किया है।”

राकांपा के वरिष्ठ नेता अजीत पवार ने कहा कि वरिष्ठ पवार अपने इस्तीफे पर पार्टी की समिति के फैसले का पालन करेंगे। शरद पवार ने इस्तीफे का विरोध कर रहे भावुक कार्यकर्ताओं से कहा, 'मैं आपके साथ हूं, लेकिन एनसीपी प्रमुख के तौर पर नहीं।' यह कदम ऐसे समय में आया है जब पवार को अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले विभिन्न रंगों, हितों और विचारधाराओं के विपक्षी दलों को जोड़ने वाले ध्रुव के रूप में देखा जा रहा है।

एनसीपी प्रमुख ने कहा कि वह शिक्षा, कृषि, सहयोग, खेल और संस्कृति के क्षेत्र में और अधिक करने का इरादा रखते हैं और युवाओं, छात्रों, श्रमिकों, दलितों, आदिवासियों और समाज के अन्य कमजोर वर्गों से संबंधित मुद्दों पर भी ध्यान देते हैं। .

पवार ने यह भी सिफारिश की कि अध्यक्ष पद के रिक्त पद के चुनाव पर फैसला लेने के लिए राकांपा सदस्यों की एक समिति बनाई जाए। उन्होंने कहा कि समिति में पार्टी के शीर्ष नेता होने चाहिए - प्रफुल्ल पटेल, सुनील तटकरे, के के शर्मा, पीसी चाको, अजीत पवार, जयंत पाटिल, सुप्रिया सुले, छगन भुजबल, दिलीप वलसे पाटिल, अनिल देशमुख, राजेश टोपे, जितेंद्र अवध, हसन मुश्रीफ, धनंजय मुंडे, जयदेव गायकवाड़। इसमें पदेन सदस्य फौजिया खान, अध्यक्ष, राष्ट्रवादी महिला कांग्रेस; धीरज शर्मा, अध्यक्ष, राष्ट्रवादी युवा कांग्रेस; और राष्ट्रवादी युवा कांग्रेस और राष्ट्रवादी छात्र कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया दुहान।

चार बार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रहे, जिन्होंने केंद्रीय रक्षा और कृषि मंत्री के रूप में कार्य किया, पवार ने 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के बाद महा विकास अघडी (एमवीए) सरकार बनाने के लिए एनसीपी, कांग्रेस और फिर वैचारिक रूप से शिवसेना के विपरीत गठबंधन को एक साथ जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad