Advertisement

महबूबा मुफ्ती बोलीं- जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में केवल पीएजीडी सहयोगियों को दें वोट, हमें शांतिपूर्ण तरीके से उठानी होगी आवाज

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती (ने रविवार को लोगों से अगले जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में बीजेपी और...
महबूबा मुफ्ती बोलीं- जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में केवल पीएजीडी सहयोगियों को दें वोट, हमें शांतिपूर्ण तरीके से उठानी होगी आवाज

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती (ने रविवार को लोगों से अगले जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में बीजेपी और उसके सहयोगियों को हराने के लिए पीएजीडी सहयोगियों को वोट देने का आग्रह किया। उऩ्होंने कहा, “भाजपा ईस्ट इंडिया कंपनी की तरह व्यवहार कर रही है और फर्क सिर्फ इतना है कि वे इस देश से हैं। वे राष्ट्रीय संसाधनों को एक बड़े नुकसान में बेच रहे हैं।" उन्होंने कहा, "लोगों को शांतिपूर्ण तरीके से अपनी आवाज उठानी होगी जैसा कि महात्मा गांधी ने ब्रिटिश शासन के खिलाफ किया था"।

पीडीपी नेता ने कहा कि ये सुप्रीम कोर्ट में केंद्र शासित प्रदेश के विशेष दर्जे की बहाली के मामले में बाधा डाल रहे हैं। उन्होंने ‘छीन लिए अधिकार’ की बहाली के लिए एक शांतिपूर्ण संघर्ष के लिए अपने आह्वान को दोहराया। महबूबा मुफ्ती ने कहा कि 5 अगस्त, 2019 का दिन भूकंप की तरह था और इसके झटके अभी भी जारी हैं। ये सरकार हमसे दैनिक आधार पर कुछ ले रही है।

पीएजीडी नेशनल कांफ्रेंस, पीडीपी और सीपीआई (एम) सहित छह दलों का गठबंधन है, जो संविधान के निरस्त अनुच्छेद 370 के जम्मू और कश्मीर की विशेष स्थिति की बहाली की मांग कर रहा है। 5 अगस्त, 2019 को नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा  अनुच्छेद 370 को रद्द कर दिया गया था, एक निर्णय जिसे कई पक्षों ने सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दी है।

उन्होंने कहा, 'हम एकजुट हों या अलग से लड़ें, आपको उन्हें वोट देना होगा जो विधानसभा में आपके वोट के साथ विश्वासघात नहीं करते हैं। महबूबा ने पुंछ जिले के सुरनकोट में एक पार्टी समारोह को संबोधित करते हुए कहा, ‘मैं आपसे इस संदेश को हर नुक्कड़ तक ले जाने का अनुरोध करती हूं कि हमें पीएजीडी घटकों में से एक को चुनना है और उनके उम्मीदवारों को वोट देना है।”

उन्होंने कहा कि लोगों को बांटने की कोशिश की जा रही है और परिसीमन आयोग की अंतरिम रिपोर्ट हिंदुओं बनाम मुसलमानों, मुसलमानों बनाम मुसलमानों, गुर्जरों बनाम पहाड़ी-भाषी लोगों और एक बनाम दूसरे को खड़ा करने की प्रक्रिया का हिस्सा है। इन प्रयासों का उद्देश्य भाजपा और उसके लोगों के लिए पर्याप्त सीटें प्राप्त करना है ताकि वे जम्मू-कश्मीर में अगली सरकार बना सकें और "सुप्रीम कोर्ट में हमारे मामले" को कमजोर करने के 5 अगस्त, 2019 के फैसले पर मुहर लगा सकें।“

उन्होंने कहा कि चुनाव की बात समय से पहले है क्योंकि अभी समय नहीं आया है लेकिन मेरे शब्दों को याद रखें। यदि आप पीडीपी (उम्मीदवार) को पसंद नहीं करते हैं, तो पीएजीडी घटक के बीच किसी अन्य उम्मीदवार को वोट दें और इसी तरह यदि दूसरा उम्मीदवार आपकी पसंद का नहीं है, तो पीडीपी उम्मीदवार को वोट दें।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, "आपको उनमें से केवल चुनाव करना है और निर्दलीय या किसी अन्य उम्मीदवार को वोट नहीं देना है।" उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी या नेशनल कांफ्रेंस ने अकेले कुछ नहीं खोया है, बल्कि पूरे जम्मू-कश्मीर के लोगों को उनके अधिकारों से वंचित किया गया है और उन्हें अपने "छीने हुए अधिकारों" की बहाली के लिए लड़ना होगा।

महबूबा ने कहा कि 5 अगस्त 2019 न केवल जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए एक त्रासदी थी, बल्कि इसने उन्हें भूकंप की तरह मारा। उन्होंने कहा,  “भूकंप कुछ ही मिनटों में समाप्त हो जाता है लेकिन हम अभी भी आफ्टरशॉक की चपेट में आ रहे हैं। हमारी पहचान, संस्कृति और परंपराओं को खत्म करने के लिए वे आज भी हमसे रोज छीन रहे हैं। वे लोगों से जबरन जमीन छीन रहे हैं।'

उन्होंने कहा कि जो जमीन एक सदी से अधिक समय से लोगों के कब्जे में थी, उसे जम्मू-कश्मीर दोनों क्षेत्रों के बड़े उद्योगपतियों को देने के लिए छीना जा रहा है और जिस तरह से सरकार काम कर रही है, वह दिन दूर नहीं है जब “हमारे युवा खड़े होने के लिए पैर जमाने नहीं पाएंगे"।

महबूबा ने राज्य के कर्मचारियों को उग्रवाद का समर्थन करने और बड़े पैमाने पर छापेमारी के आधार पर बर्खास्त करने के लिए भी सरकार की आलोचना की। उन्होंने कहा,  “वे जम्मू-कश्मीर के लोगों की रीढ़ तोड़ने के लिए सब कुछ कर रहे हैं। बेरोजगारी हर गुजरते दिन के साथ बढ़ रही है और लोगों को गरीब बनाने के लिए जानबूझकर प्रयास किए जा रहे हैं ताकि वे चुप रहें और खड़े न हो सकें। ”

महबूबा ने कहा कि वे "मृत आत्माएं" चाहते हैं क्योंकि यह जम्मू-कश्मीर में शांतिपूर्ण माहौल के उनके आख्यान के अनुरूप है, जो वास्तव में "कब्रिस्तान का सन्नाटा" है।

जम्मू के पुंछ और राजौरी जिलों को कश्मीर में अनंतनाग लोकसभा सीट के साथ विलय करने के परिसीमन आयोग के मसौदा प्रस्ताव का जिक्र करते हुए, महबूबा ने कहा कि राजौरी और पुंछ जिलों को अलग सीट देने के बजाय, उन्होंने कश्मीर और इस क्षेत्र के लोगों के बीच नफरत का बीज बोने के लिए इसे अनंतनाग लोकसभा सीट के साथ मिला दिया।   

पीडीपी नेता ने कहा,  “पीडीपी के संस्थापक मुफ्ती मोहम्मद सईद ने राजौरी और पुंछ के दो जिलों को कश्मीर के शोपियां जिले के करीब लाने के लिए मुगल रोड का निर्माण किया। वे एक दरार पैदा करना चाहते हैं क्योंकि दोनों पक्ष चाहते हैं कि उनका प्रतिनिधित्व करने के लिए उनका अपना संसद सदस्य हो और हम चाहते हैं कि हम एक-दूसरे से लड़ें। कोई अन्य कारण नहीं है। ”         

उन्होंने आरोप लगाया कि उन्हें क्षेत्र या चिनाब घाटी के लिए कोई दर्द नहीं है। उऩ्होंने कहा, “वे केवल एक चेहरा, एक पोशाक और एक भोजन चाहते थे। स्थिति इससे भी बदतर हो सकती है अगर हम खड़े नहीं होते और उनके हमले से नहीं लड़ते क्योंकि कब्रिस्तान की तरह का मौन उनके अनुकूल होता है। ”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad