Advertisement

ममता बोलीं, कोई सांप पर भरोसा कर सकता है, लेकिन बीजेपी पर नहीं; उन्होंने चुनाव आयोग से सभी दलों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने का किया आग्रह

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को भाजपा पर लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता...
ममता बोलीं, कोई सांप पर भरोसा कर सकता है, लेकिन बीजेपी पर नहीं; उन्होंने चुनाव आयोग से सभी दलों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने का किया आग्रह

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को भाजपा पर लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) का पालन नहीं करने का आरोप लगाया और कहा कि कोई जहरीले सांप पर भरोसा कर सकता है लेकिन भगवा खेमे पर नहीं।

कूचबिहार में एक रैली को संबोधित करते हुए बनर्जी ने आरोप लगाया कि केंद्रीय जांच एजेंसियां, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) भाजपा के इशारे पर काम कर रही हैं। उन्होंने चुनाव आयोग से सभी राजनीतिक दलों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, "भाजपा आपसे आवास योजना के लिए फिर से नाम दर्ज करने के लिए कह रही है। फिर से नाम क्यों दर्ज किया जाएगा? वे और नामांकन चाहते हैं ताकि वे उन्हें हटा सकें। आप एक जहरीले सांप पर भरोसा कर सकते हैं; आप उसे पाल भी सकते हैं, लेकिन आप कभी नहीं कर सकते भाजपा पर भरोसा रखें...भाजपा देश को बर्बाद कर रही है।''

यह कहते हुए कि उनकी पार्टी टीएमसी "केंद्रीय एजेंसियों की धमकियों" के सामने नहीं झुकेगी, बनर्जी ने कूच बिहार में महिलाओं से आग्रह किया कि अगर 19 अप्रैल को होने वाले मतदान से पहले "बीएसएफ द्वारा स्थानीय लोगों पर अत्याचार करने की घटनाएं होती हैं" तो वे पुलिस में शिकायत दर्ज कराएं।

 मालबाजार में एक अन्य चुनावी सभा में उन्होंने कहा, "केंद्रीय जांच एजेंसियां, एनआईए, आयकर, बीएसएफ और सीआईएसएफ जैसे केंद्रीय बल भाजपा के लिए काम कर रहे हैं। हम विनम्रतापूर्वक चुनाव आयोग से सभी के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने का अनुरोध करेंगे।" केंद्रीय एजेंसियों के रूप में पार्टियां भगवा खेमे के लिए काम कर रही हैं, मैं लोगों से मतदान के बाद परिणाम आने तक ईवीएम की रक्षा करने के लिए कहूंगी क्योंकि भाजपा लोगों के फैसले के साथ छेड़छाड़ करने की कोशिश करेगी।"

2021 में विधानसभा चुनाव के दौरान कूचबिहार जिले के सीतलकुची में केंद्रीय बलों की गोलीबारी में चार नागरिकों की मौत को याद करते हुए, बनर्जी ने उन पर ट्रिगर-खुश होने का आरोप लगाया। उन्होंने भाजपा पर अपने स्वार्थ के लिए भारतीय सेना के अस्पतालों का इस्तेमाल करने की कोशिश करने का भी आरोप लगाया और भगवा पार्टी पर उन बलों की स्वतंत्रता को खत्म करने का आरोप लगाया जो सदियों से देश का गौरव रहे हैं।

टीएमसी सुप्रीमो ने दावा किया कि भाजपा केवल "एक राष्ट्र, एक पार्टी के सिद्धांत का पालन करती है"। उन्होंने कूच बिहार से फिर से चुनाव लड़ रहे निसिथ प्रमाणिक के स्पष्ट संदर्भ में कहा, "यह राष्ट्रीय शर्म की बात है कि एक व्यक्ति जिसके खिलाफ कई मामले लंबित हैं, उसे गृह राज्य मंत्री नियुक्त किया गया है।"

 उन्होंने कहा, "उन्हें हमारी पार्टी से बर्खास्त कर दिया गया। अब, वह भाजपा की संपत्ति हैं।" बनर्जी ने कहा, पूर्व टीएमसी युवा नेता प्रमाणिक, जिन्हें 2018 में पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था, "भाजपा की संपत्ति हैं"। कूचबिहार के पूर्व एसपी देबाशीष धर का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि 2021 के विधानसभा चुनाव के दौरान सीतलकुची में चार लोगों की हत्या के लिए जिम्मेदार व्यक्ति को बीरभूम में अपना उम्मीदवार नामित किया गया है।

धार, जो पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान कूच बिहार के एसपी थे, को बाद में निलंबित कर दिया गया और अनिवार्य प्रतीक्षा में भेज दिया गया। राज्य में नागरिकता संशोधन अधिनियम को लागू करने से इनकार करते हुए, बनर्जी ने कहा कि सीएए के लिए आवेदन करने से एक आवेदक को विदेशी के रूप में नामित किया जाएगा और इसके खिलाफ सलाह दी जाएगी।

 टीएमसी सुप्रीमो ने भगवा पार्टी पर सीएए को लेकर ''झूठ फैलाने'' का आरोप लगाया। बनर्जी ने कहा, "सीएए वैध नागरिकों को विदेशी बनाने का एक जाल है। एक बार जब आप (भाजपा) सीएए लागू करेंगे, तो एनआरसी भी लागू हो जाएगा। हम पश्चिम बंगाल में न तो सीएए और न ही एनआरसी की अनुमति देंगे।"

 उन्होंने सवाल किया कि जनगणना विभाग के एक सदस्य को सीएए समिति में क्यों शामिल किया गया "अगर उनके पास भविष्य में एनआरसी के लिए कोई योजना नहीं है।" उन्होंने कहा, "सीएए सिर है और एनआरसी पूंछ है।" राज्य के लिए धन रोकने के लिए केंद्र पर निशाना साधते हुए बनर्जी ने कहा कि भाजपा सरकार केवल प्रचार के बारे में है। उन्होंने कहा, ''वे राशन की दुकानों पर राशन मुहैया कराएंगे और उस पर प्रधानमंत्री और बीजेपी का लोगो लगाएंगे। 'साहब', मैं खाना खाए बिना मरना पसंद करूंगी लेकिन मैं इसमें नहीं पड़ूंगी।" हालाँकि, अपमानजनक शब्द का इस्तेमाल करने के बाद उन्होंने तुरंत माफ़ी मांग ली।

 बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में "भाजपा के साथ हाथ मिलाने" के लिए विपक्षी गुट इंडिया के सहयोगियों - सीपीआई (एम) और कांग्रेस - की आलोचना की और कहा कि राज्य में विपक्षी मोर्चे का अस्तित्व समाप्त हो गया है। बनर्जी ने कहा, "अगर आप बीजेपी को हराना चाहते हैं तो कांग्रेस और सीपीआई (एम) के पक्ष में अपना वोट न डालें। सीपीआई (एम) और कांग्रेस और उनकी सहयोगी अल्पसंख्यक पार्टी (आईएसएफ) को एक भी वोट न दें।"

उन्होंने कहा कि आईएसएफ को वोट देने से भगवा खेमे को मदद मिलेगी क्योंकि भाजपा विरोधी वोट बंट जाएंगे। बनर्जी ने कहा कि राज्य प्रशासन और अस्पताल अधिकारियों ने रविवार को जलपाईगुड़ी में तूफान से प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने में सराहनीय काम किया, जिसमें पांच लोगों की जान चली गई। उन्होंने मोदी सरकार पर तूफान से तबाह इलाके में आवास योजना के तहत पक्के मकानों के निर्माण में बाधा डालने का आरोप लगाया।

अधिकांश चपटे घर मिट्टी की दीवारों और टिन वाली छतों से बने होते थे। उन्होंने कहा, ''आदर्श संहिता लागू होने के कारण हम इसकी घोषणा नहीं कर सकते, लेकिन जिला प्रशासन ने खुद ही घरों को फिर से बनाने की जिम्मेदारी ले ली है। मैं चुनाव आयोग से आग्रह कर रही हूं कि इस प्रक्रिया में देरी न करें क्योंकि सैकड़ों लोग खुले में रह रहे हैं।"

उन्होंने बीजेपी और पीएम मोदी पर केवल आत्म-प्रचार में लगे रहने का आरोप लगाते हुए कहा, 'आवास योजना परियोजना का नाम आपके नाम पर क्यों रखा जाना चाहिए? राज्य परियोजना के एक बड़े हिस्से का वित्तपोषण कर रहा है। हमें पूरी रकम दो, हम तुम्हारा नाम ले लेंगे।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad