Advertisement

महाराष्ट्र: एनसीपी प्रमुख शऱद पवार बोले- आबादी का बड़ा हिस्सा होने के बावजूद मुसलमानों को नहीं मिल रही उचित भागीदारी

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने शनिवार को कहा कि मुस्लिम समुदाय के सदस्यों को लगता...
महाराष्ट्र: एनसीपी प्रमुख शऱद पवार बोले- आबादी का बड़ा हिस्सा होने के बावजूद मुसलमानों को नहीं मिल रही उचित भागीदारी

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने शनिवार को कहा कि मुस्लिम समुदाय के सदस्यों को लगता है कि देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा होने के बावजूद उन्हें उनका उचित हिस्सा नहीं मिल रहा है।

विदर्भ मुस्लिम बौद्धिक मंच द्वारा यहां आयोजित 'भारतीय मुसलमानों से पहले के मुद्दे' नामक एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, पवार ने उर्दू के लिए बल्लेबाजी की, लेकिन उदाहरण के तौर पर केरल की स्थिति का हवाला देते हुए राज्यों की "मुख्य भाषा" के महत्व पर भी जोर दिया।

उन्होंने कहा, "मुसलमान समुदाय के सदस्यों को लगता है कि देश का इतना बड़ा हिस्सा होने के बावजूद उन्हें उनका उचित हिस्सा नहीं मिल रहा है, जो वास्तव में एक वास्तविकता है। इस पर विचार-विमर्श किया जाना चाहिए कि उन्हें उनका उचित हिस्सा कैसे मिल सकता है।"

सरकारी भर्ती परीक्षाओं में उर्दू के इस्तेमाल की मांग करने वाले एक पुराने स्पीकर के जवाब में पवार ने भाषा की तारीफ की और कहा कि कई लोग पीढ़ियों से इससे जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा, "हमें उर्दू स्कूलों और शिक्षा पर विचार करना चाहिए, लेकिन उर्दू के साथ-साथ हमें एक राज्य की मुख्य भाषा के बारे में भी विचार करना होगा।"

पवार ने कहा कि केरल में अल्पसंख्यकों का एक बड़ा हिस्सा है और किसी को यह अध्ययन करने की जरूरत है कि उस राज्य में अल्पसंख्यक, जिसकी साक्षरता दर सबसे अधिक है, मुख्य भाषा को कैसे समर्थन दे रहे हैं और इससे क्या लाभ हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि देश में सभी समुदायों में बेरोजगारी एक मुद्दा है, हालांकि अल्पसंख्यकों द्वारा इस मोर्चे पर की गई शिकायतें वास्तविक हैं और इस पर गौर किए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मुस्लिम समुदाय उर्दू के माध्यम से कला, कविता और लेखन के क्षेत्र में बहुत बड़ा योगदान दे सकता है। पवार ने सभा को बताया कि राकांपा ने हमेशा अल्पसंख्यकों को पर्याप्त प्रतिनिधित्व देने का प्रयास किया है, क्योंकि पार्टी के आठ सांसदों में से दो मुस्लिम हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad