Advertisement

महाराष्ट्र विधानसभाः शऱद पवार ने कहा- स्पीकर के चुनाव में डिप्टी स्पीकर जिरवाल निभा सकते हैं अपनी ड्यूटी :

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव की पूर्व संध्या पर राकांपा प्रमुख शरद पवार ने शनिवार को कहा कि...
महाराष्ट्र विधानसभाः शऱद पवार ने कहा- स्पीकर के चुनाव में डिप्टी स्पीकर जिरवाल निभा सकते हैं अपनी ड्यूटी :

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव की पूर्व संध्या पर राकांपा प्रमुख शरद पवार ने शनिवार को कहा कि उनका मानना है कि उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के बावजूद उपाध्यक्ष नरहरि जिरवाल कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में अपना कर्तव्य निभा सकते है क्योंकि इसे शिवसेना के एकनाथ शिंदे गुट ने रखा था।

महाराष्ट्र विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र रविवार से शुरू होगा, जिसके दौरान एक नए अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा और नवगठित एकनाथ शिंदे सरकार को विश्वास मत का सामना करना पड़ेगा। विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए मुकाबला शिवसेना विधायक राजन साल्वी और भाजपा विधायक राहुल नार्वेकर के बीच है।

शिवसेना के एकनाथ शिंदे धड़े के सामने मौजूदा चुनौती पर पुणे में पत्रकारों से बात करते हुए पवार ने कहा कि यह एक लंबी कानूनी लड़ाई होगी कि शिवसेना के किस समूह को आधिकारिक विधायक दल माना जाएगा।

पवार ने कहा कि वह एक ऐसे राज्य के मामले को जानते हैं जहां कुछ विधायकों ने अपनी पार्टी के व्हिप के खिलाफ मतदान किया था, जिसके बाद मामले को अध्यक्ष के समक्ष रखा गया, जिन्होंने पार्टी को मान्यता देने के लिए चार साल बर्बाद कर दिए।

उन्होंने कहा, “मैं एक पुराने मामले को जानता हूं जिसमें दूसरे राज्य में एक विधानसभा के अध्यक्ष को दलबदल विधायकों के एक समूह को पहचान बनाने में चार साल लग गए थे। चार साल के अंत में, विधानसभा का कार्यकाल समाप्त हो गया, इस प्रकार उन्होंने अप्रत्यक्ष रूप से सरकार की मदद करना समाप्त कर दिया, “अनुभवी राजनेता ने कहा कि रविवार को अध्यक्ष का चुनाव कैसे होगा, इस बारे में उनके विचारों के बारे में पूछे जाने पर, यह अभी तक तय नहीं किया गया है कि कौन सा वर्ग शिवसेना को आधिकारिक विधायक दल माना जाएगा।

उन्होंने कहा, “मुझे यकीन है, विधानसभा में शिवसेना समूह को मान्यता देने को लेकर अदालत में लंबी कानूनी लड़ाई होगी। मुझे लगता है कि अदालत ही अंतिम फैसला सुनाएगी।"

शिवसेना विधायक एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले एक वर्ग ने हाल ही में शिवसेना के संस्थापक दिवंगत बाल ठाकरे के बेटे उद्धव ठाकरे के नेतृत्व के खिलाफ विद्रोह किया, जिसके कारण महा विकास अघाड़ी सरकार गिर गई।

उद्धव ठाकरे ने बुधवार को फ्लोर टेस्ट से एक दिन पहले मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया, यह महसूस करते हुए कि उनके पास 288 सदस्यीय सदन में आवश्यक संख्या की कमी है क्योंकि शिवसेना के कुल 55 विधायकों में से कम से कम 39 ने विद्रोह कर दिया है।

ठाकरे के पद छोड़ने के एक दिन बाद, एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को भाजपा के देवेंद्र फडणवीस के साथ डिप्टी के रूप में मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।राजनीतिक संकट के बीच, उद्धव ठाकरे ने शिंदे की जगह अजय चौधरी को शिवसेना का विधायक दल का नेता नियुक्त किया था, जिसे जिरवाल ने मंजूरी दे दी थी। हालांकि, शिंदे ने तर्क दिया था कि वह शिवसेना विधायक दल के नेता थे क्योंकि उनके पास दो-तिहाई बहुमत था और उन्होंने उद्धव ठाकरे गुट के सुनील प्रभु की जगह विधायक भरत गोगावाले को मुख्य सचेतक नियुक्त किया था।

बागी विधायकों और कुछ निर्दलीय विधायकों ने उनका समर्थन करते हुए जिरवाल के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था, जिन्होंने शिंदे के प्रति वफादार 16 विधायकों के खिलाफ अयोग्यता की कार्यवाही शुरू की थी।

निर्णय लेने के लिए (अध्यक्ष के चुनाव के दौरान) ज़ीरवाल के कानूनी अधिकारों पर एक सवाल का जवाब देते हुए, पवार ने कहा, “यह सच है कि उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव है, लेकिन यह उन्हें कार्यालय की सेवा करने से प्रतिबंधित नहीं करता है। वह विधानसभा के कार्यवाहक अध्यक्ष का कर्तव्य निभा सकता है।"

कांग्रेस के नाना पटोले के पिछले साल फरवरी में पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष बनने के लिए इस्तीफा देने के बाद से विधानसभा अध्यक्ष का पद खाली पड़ा है।

सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को शिवसेना के मुख्य सचेतक सुनील प्रभु की याचिका पर 11 जुलाई को सुनवाई के लिए सहमत हो गया, जिसमें महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और 15 बागी विधायकों की विधानसभा से निलंबन की मांग की गई थी, जिनके खिलाफ अयोग्यता याचिकाएं लंबित हैं।

सुप्रीम कोर्ट की अवकाश पीठ ने 27 जून को शिंदे गुट को अंतरिम राहत देते हुए शिवसेना के 16 बागी विधायकों को 12 जुलाई तक भेजे गए अयोग्यता नोटिस का जवाब देने का समय बढ़ा दिया था।

 29 जून को, महाराष्ट्र के राज्यपाल ने एक शक्ति परीक्षण का आदेश दिया, जिसके कारण महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार ने शीर्ष अदालत में अपनी स्थगन की मांग की।

पीठ ने 31 महीने पुरानी एमवीए सरकार को बहुमत साबित करने के लिए विधानसभा में फ्लोर टेस्ट लेने के राज्यपाल के निर्देश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया, जिसके बाद संकटग्रस्त मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पद छोड़ दिया।

30 जून को शिंदे के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद, प्रभु ने शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया और विभिन्न आधारों पर 15 बागियों को निलंबित करने की मांग की और आरोप लगाया कि वे "भाजपा के मोहरे के रूप में काम कर रहे हैं, जिससे दलबदल का संवैधानिक पाप हो रहा है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad