Advertisement

मांझी ने समर्थन के नाम पर रखी ये शर्त, क्या कर पाएंगे नीतीश पूरा

बिहार की राजनीति में नीतीश कुमार के सामने एक और चुनौती खड़ी हो गई है। अब हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के...
मांझी ने समर्थन के नाम पर रखी ये शर्त, क्या कर पाएंगे नीतीश पूरा

बिहार की राजनीति में नीतीश कुमार के सामने एक और चुनौती खड़ी हो गई है। अब हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा है कि वे नीतीश कुमार पर एक एमएलसी सीट और एक मंत्री पद के लिए दबाव डालेंगे। साथ ही उन्होंने घोषणा की है कि उनकी पार्टी जदयू के साथ मिलकर पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में उतरेगी। मांझी ने यह बातें पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में कही है।

हिंदुस्तान के अनुसार, कार्यकारिणी की बैठक में मांझी ने पार्टी के विस्तार की योजनाओं पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि हम पश्चिम बंगाल, दिल्ली और झारखंड में हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के संगठन को मजबूत करेंगे। बता दें कि कुछ महीनों बाद ही पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसके साथ ही जीतन राम मांझी ने घोषणा की है कि पश्चिम बंगाल चुनाव में हम पार्टी जेडीयू के साथ उतरेगी। बंगाल में 75 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान जदयू पहले ही कर चुकी है। हम के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में निजी क्षेत्रों में आरक्षण लागू करने की मांग को लेकर भी प्रस्ताव पारित हुआ है।

दूसरी ओर यह चर्चा है कि इस बैठक में जीतन राम मांझी हम के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष पद को अपने बेटे के लिए छोड़ सकते हैं। पार्टी सूत्रों का कहना है कि जीतन राम मांझी के बेटे और बिहार सरकार के मंत्री संतोष सुमन हम के अगले राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष होंगे। संतोष सुमन हम के कोटे से नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल अकेले मंत्री हैं। वह बिहार विधान परिषद के सदस्‍य (एमएलसी) हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad