Advertisement

जदयू का दावा- यूपी में बीजेपी को हरा सकता है नीतीश-अखिलेश का गठजोड़, जाने कहां से आई है सीएम के लिए सांसद का चुनाव लड़ने की मांग

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी के साथ गठजोड़ करते हुए उत्तर प्रदेश...
जदयू का दावा- यूपी में बीजेपी को हरा सकता है नीतीश-अखिलेश का गठजोड़, जाने कहां से आई है सीएम के लिए सांसद का चुनाव लड़ने की मांग

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी के साथ गठजोड़ करते हुए उत्तर प्रदेश से सटे उत्तर प्रदेश में दुर्जेय भाजपा को शिकस्त दे सकते हैं।

जद (यू) के अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन ने दावा किया कि यूपी में पार्टी के कार्यकर्ता चाहते हैं कि नीतीश कुमार, वास्तविक नेता, बगल के राज्य में अगला लोकसभा चुनाव लड़ें। ललन ने कहा, "अगर नीतीश और अखिलेश (पूर्व सीएम और मुलायम के बेटे) एक साथ आते हैं, तो 2019 में यूपी में 65 लोकसभा सीटें जीतने वाली बीजेपी को 20 से कम सीटें मिल सकती हैं।"

जद (यू) प्रमुख ने कहा, "लोकसभा चुनाव उम्मीदवार के रूप में हमारे सीएम के लिए सबसे उत्साही मांग फूलपुर से आई है। इसी तरह की मांग अंबेडकर नगर और मिर्जापुर में कार्यकर्ताओं द्वारा की गई है। चुनाव एक साल से अधिक दूर हैं, और इसलिए हम ऐसी मांगों को स्वीकार या अस्वीकार करने के  बारे में नहीं सोच रहे हैं।“ हालाँकि, उन्होंने पर्याप्त संकेत दिए कि पार्टी मुलायम सिंह यादव द्वारा स्थापित सपा के साथ गठजोड़ करना चाहेगी, जिनसे कुमार अपनी हालिया दिल्ली यात्रा के दौरान मिले थे।

जद (यू) ने कहा, "विपक्षी एकता के लिए हमारे नेता के अभियान की लहर चल रही है। हालांकि वह बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से किसी से भी चुनाव लड़ना चुन सकते हैं, लेकिन यूपी से उठ रही मांगें उनकी राष्ट्रीय पहल के बारे में चर्चा का संकेत हैं।"

एक महीने पहले अचानक भाजपा से अलग होने के बाद से बिहार के सबसे लंबे समय तक रहने वाले सीएम राष्ट्रीय राजनीति में भूमिका निभाने के लिए झुकाव दिखा रहे हैं।

कुमार खुद को प्रधान मंत्री पद से हटा रहे हैं, हालांकि "महागठबंधन" में इस मामले को लेकर उत्साह है, जिसमें वह शामिल हुए हैं। सात-पार्टी गठबंधन जिसमें राजद, कांग्रेस और वामपंथी भी शामिल हैं, एनडीए के साथ मजबूती से खड़ा दिखाई देता है, जिसने पिछले लोकसभा चुनावों में क्लीन स्वीप किया था, जब जद (यू) और दिवंगत रामविलास पासवान की लोजपा ने भाजपा के सहयोगी के रूप में।लड़ाई लड़ी थी।

बिहार और यूपी में बड़ी हार, जो एक साथ 120 लोकसभा सीटों के लिए जिम्मेदार है, भाजपा की मेजें मोड़ सकती है, जो अपने दम पर बहुमत हासिल करती है, लेकिन सभी प्रमुख सहयोगियों को खो चुकी है।

संयोग से, कुमार 2005 में सीएम बनने के बाद से विधान परिषद के सदस्य हैं। आखिरी बार उन्हें 2004 में सीधे चुनाव का सामना करना पड़ा था, जब उन्होंने बिहार की दो लोकसभा सीटों से चुनाव लड़ा था और नालंदा से जीते थे, बाढ़ से हार गए थे, जिसका उन्होंने कई बार प्रतिनिधित्व किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad