Advertisement

बीजेपी को मजबूत होने दिया गया तो लोगों का वोटिंग का अधिकार खत्म हो सकता है: अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने मंगलवार को यहां आरोप लगाया कि अगर भाजपा को मजबूत होने दिया...
बीजेपी को मजबूत होने दिया गया तो लोगों का वोटिंग का अधिकार खत्म हो सकता है: अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने मंगलवार को यहां आरोप लगाया कि अगर भाजपा को मजबूत होने दिया गया तो लोग वोट का अधिकार खो सकते हैं। उन्होंने कहा कि कुछ ऐसे देश हैं जहां "मतदान नहीं होता है" और व्यापक टिप्पणी में चीन और रूस में चुनावी प्रणाली पर सवाल उठाया।

सपा प्रमुख ने कहा, "क्या चीन के पड़ोसी देश में कोई चुनाव है। यदि आप इससे आगे जाते हैं, तो क्या रूस में कोई चुनाव हैं? पाकिस्तान में, सेना शासन करती है और जो चाहे उसे सत्ता में स्थापित करती है। क्या म्यांमार और उसके आसपास कोई चुनाव है? अगस्त क्रांति दिवस पर झौवा गांव में एक कार्यक्रम के दौरान यादव ने कहा, "देश? इसलिए सावधान रहें।"

अखिलेश यादव ने आरोप लगाया कि भाजपा पिछड़ी जातियों और दलितों का वोट लेती है लेकिन उन्हें उनका हक नहीं देती है। उऩ्होंने कहा, "आपका रोजगार छीना जा रहा है और संविधान पर भी हमला किया जा रहा है। अगर ये लोग अधिक शक्तिशाली हो जाते हैं, तो आप अपना वोट देने का अधिकार भी खो सकते हैं। आपको इसे मजाक के रूप में नहीं लेना चाहिए।"

केंद्र में वर्तमान शासन को उद्योगपतियों की सरकार बताते हुए, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि ईस्ट इंडिया कंपनी भारत में व्यापार करने के लिए आई थी, लेकिन बाद में अंग्रेजों ने एक कानून पारित किया जिसने कंपनी को सरकार बना दिया।  उन्होंने कहा, "आज भारत की संपत्ति भाजपा के लोग बेच रहे हैं। उन्होंने पूरे देश को उद्योगपतियों को दे दिया है। अगर ये लोग कुछ और दिन रहे, तो हम और आपको गुलाम बना दिया जाएगा।"

भाजपा के "हर घर तिरंगा" अभियान और आरएसएस पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा, "आज, वे हर घर में एक तिरंगा चाहते हैं। यदि आप इतिहास में जाते हैं, तो ये वही लोग हैं जिन्होंने कभी तिरंगे का विरोध किया था।" सशस्त्र बलों में भर्ती की अग्निपथ योजना का जिक्र करते हुए यादव ने कहा, ''अब सेना में अस्थाई व्यवस्था है, कुछ दिनों बाद पुलिस और पीएसी में भी अस्थाई व्यवस्था होगी. आउटसोर्स भी किया जाए।"

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा नेताओं को पता था कि नोएडा में एक महिला के साथ दुर्व्यवहार करने वाला राजनेता कहां "छिपा" था और उसके प्रभावशाली सत्तारूढ़ पार्टी के मंत्रियों और विधायकों के साथ संबंध थे। सपा प्रमुख  ने यह भी कहा कि भाजपा ने उन्हें 9 अगस्त को "जानबूझकर गिरफ्तार" किया, जो देश की आजादी के लिए लड़ने वाले "क्रांतिकारियों का अपमान" है। हालांकि उन्होंने अपनी टिप्पणी के बारे में विस्तार से नहीं बताया। 9 अगस्त को अगस्त क्रांति दिवस के रूप में मनाया जा रहा है, जिस दिन 1942 में अंग्रेजों के खिलाफ भारत छोड़ो आंदोलन दर्ज किया गया था। भारतीय क्रांतिकारियों द्वारा काकोरी ट्रेन डकैती भी इसी दिन 1925 में हुई थी। उनकी टिप्पणी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के एक बयान की ओर इशारा करती है, जिन्होंने 5 अगस्त को मूल्य वृद्धि और अन्य मुद्दों पर विरोध प्रदर्शन करने के लिए कांग्रेस को नारा दिया था, जिस दिन अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की शुरुआत हुई थी। .

आदित्यनाथ ने कांग्रेस के विरोध को "राम भक्तों" का अपमान बताया था क्योंकि विपक्षी पार्टी के नेताओं ने काले कपड़े पहने थे।  यादव ने बिना किसी का नाम लिए राज्य के मंत्री राकेश सचान को आर्म्स एक्ट के एक मामले में दोषी ठहराए जाने का जिक्र करते हुए कहा, ''जब एक मंत्री को पता चला कि उसके खिलाफ फैसला आ रहा है तो वह अदालत से पूरी फाइल लेकर भाग गया.''

अखिलेश यादव ने लोगों से पूछा, "सरकार ने उन्हें बचाया या नहीं," उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा समाजवादियों और मुसलमानों के खिलाफ फर्जी मामले दर्ज किए जा रहे हैं, जिन्होंने देश की आजादी के लिए समान योगदान दिया है। उन्होंने भाजपा पर अंग्रेजों की 'फूट डालो और राज करो' की नीति अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा, 'यदि आप स्वतंत्रता सेनानियों की किसी भी सूची में जाते हैं, तो मुसलमानों का समान योगदान था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad