Advertisement

गुलाम नबी आजाद ने कहा- जम्मू-कश्मीर के लोगों की तकलीफों के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार, आतंकियों से की ये अपील

कांग्रेस के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद ने गुरुवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों की तकलीफों के लिए...
गुलाम नबी आजाद ने कहा- जम्मू-कश्मीर के लोगों की तकलीफों के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार, आतंकियों से की ये अपील

कांग्रेस के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद ने गुरुवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों की तकलीफों के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार है और उन्होंने हथियार उठाने वाले युवाओं से हिंसा का रास्ता छोड़ने की अपील की।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि वह किसी भी आतंकी संगठन द्वारा उन्हें दी गई धमकियों से नहीं डरते। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के डाक बंगले में एक जनसभा को संबोधित करते हुए आजाद ने कहा, 'सीमा पार कुछ ऐसे लोग हैं जो बंटवारे के ठीक बाद अपना देश नहीं बसा पाए हैं, लेकिन हमारे देश और जम्मू-कश्मीर को तबाह करने का संकल्प लिया है।

उन्होंने कहा,"हमारे लगभग एक लाख बच्चे मारे गए हैं। कुछ आतंकवादियों द्वारा मारे गए, कुछ मुठभेड़ों में। 50,000 से अधिक बहनें और बेटियां विधवा हो गईं, तीन-चार लाख बच्चे अनाथ हो गए।" पूर्व केंद्रीय मंत्री, जिन्होंने हाल ही में कांग्रेस के साथ अपने पांच दशक लंबे नाता को समाप्त किया, ने उन युवाओं से अपील की जिन्होंने हिंसा का रास्ता छोड़ दिया है।

उन्होंने कहा,"बंदूक उठाना कोई समाधान नहीं है। यह केवल आपके जीवन में, आपके परिवार और देश के लिए विनाश लाता है। महात्मा गांधी ने बंदूक या तलवार नहीं उठाई या अंग्रेजों को हराने के लिए मिसाइल नहीं चलाई। कोई भी मुस्लिम देश - अफगानिस्तान से इराक तक फिलिस्तीन तक - बंदूकें लीं, उग्रवाद में ले लिया, नष्ट कर दिया गया।"

प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा की एक शाखा द रेजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) द्वारा जारी अपनी जान को खतरा होने की खबरों पर प्रतिक्रिया देते हुए आजाद ने कहा कि वह किसी से नहीं डरते। उन्होंने यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर के लिए रवाना होने से पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल के साथ उनकी मुलाकात की खबरें झूठी थीं।

उन्होंने कहा, "मैंने उन रिपोर्टों के बारे में सुना है कि आतंकवादियों ने मुझे मारने की धमकी दी है। उन्होंने कहा है कि मैं यहां आने से पहले (केंद्रीय गृह मंत्री) अमित शाह और डोभाल से मिला था। मैं अपने जीवन में डोभाल से कभी नहीं मिला। मैं भगवान की कसम खाता हूं। हां, मैं शाह से मिला हूं क्योंकि वह गृह मंत्री हैं और मैं संसद में था। यह मेरे काम का हिस्सा था। मैं विभिन्न दलों के लोगों से मिलता हूं।

राज्यसभा में विपक्ष के पूर्व नेता ने कहा, "मैं गुलाम-ए-नबी (पैगंबर का गुलाम) हूं और किसी और का गुलाम नहीं हूं। मेरा नाम आजाद है और मेरी सोच आजाद (स्वतंत्र) भी है।" उन्होंने कहा कि वह किसी से नहीं डरते और भगवान ने उन्हें पहले भी हमलों से बचाया है। उन्होंने कहा,"पंजाब और कश्मीर में अब तक मुझ पर 50 बार हमला किया गया है। भगवान ने मुझे बचाया है और वह मुझे बचाएगा। लेकिन अगर भगवान मेरी जान लेते हैं, तो वह इसे उस जीवन के साथ ले जाएंगे जो मैंने सिद्धांतों पर जिया है, झूठ या छल नहीं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad