Advertisement

महाराष्ट्र् के पूर्व मंत्री कदम का आरोप; शरद पवार ने शिवसेना को तोड़ा, एनसीपी ने किया खारिज

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री रामदास कदम ने मंगलवार को आरोप लगाया कि राकांपा प्रमुख शरद पवार शिवसेना को...
महाराष्ट्र् के पूर्व मंत्री कदम का आरोप; शरद पवार ने शिवसेना को तोड़ा, एनसीपी ने किया खारिज

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री रामदास कदम ने मंगलवार को आरोप लगाया कि राकांपा प्रमुख शरद पवार शिवसेना को तोड़ रहे हैं और उन्होंने इसका सबूत शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे को दिया।

कदम ने एक टीवी चैनल से बात करते हुए दावा किया कि कुछ विधायकों ने इस पर चिंता व्यक्त की थी लेकिन ठाकरे पवार से अलग होने को तैयार नहीं थे। पवार द्वारा शिवसेना को "व्यवस्थित रूप से कमजोर" किया गया।

उन्होंने कहा,"हमें आभारी होना चाहिए कि यह (सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में विद्रोह) ठाकरे सरकार के पहले ढाई साल में हुआ। अन्यथा, शिवसेना पांच साल के कार्यकाल के अंत में समाप्त हो जाती। 5-10 विधायक भी अगला विधानसभा चुनाव नहीं जीत पाते।"

हालांकि, राकांपा के मुख्य प्रवक्ता महेश तापसे ने कदम की टिप्पणी को खारिज करते हुए दावा किया कि शिवसेना में विभाजन के पीछे भाजपा का हाथ है और बागी नेता पवार को निशाना बनाकर इससे ध्यान हटाने की कोशिश कर रहे हैं। राकांपा प्रवक्ता तापसे ने कहा कि पवार की पहल के कारण एमवीए का गठन किया गया था और विद्रोह के बाद भी, राकांपा अभी भी उद्धव ठाकरे और उनके शिवसेना नेताओं के समूह का समर्थन कर रही है।

कदम ने मंगलवार को कहा, "मैंने उद्धवजी को पर्याप्त सबूत दिए हैं कि कैसे राकांपा प्रमुख शरद पवार शिवसेना को तोड़ रहे हैं।" कदम ने दावा किया कि उन्होंने (पवार) कुनाबी समुदाय (कोंकण में) के सदस्यों को अच्छे पद दिए थे और उन्हें धन से मजबूत भी किया था।

कदम ने सोमवार को ठाकरे को लिखे एक पत्र में "शिवसेना नेता" के रूप में अपना इस्तीफा दे दिया। शिवसेना अध्यक्ष और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार शाम को घोषणा की कि कदम को "पार्टी विरोधी" गतिविधियों में शामिल होने के लिए बर्खास्त कर दिया गया था। बाद में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले विद्रोही शिवसेना गुट ने कदम को नेता के रूप में "बहाल" किया।

ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार, जिसमें शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस शामिल हैं, शिंदे और 39 अन्य शिवसेना विधायकों द्वारा पार्टी के खिलाफ विद्रोह करने के बाद पिछले महीने गिर गई।

उन्होंने आगे दावा किया, "मुख्यमंत्री हमारे थे, धन सरकारी खजाने से आया, लेकिन पार्टी (शिवसेना) को पवार ने व्यवस्थित रूप से कमजोर कर दिया। कई विधायकों ने आपके (उद्धव ठाकरे) के सामने ऐसी ही चिंता व्यक्त की, लेकिन आप पवार को छोड़ने के लिए तैयार नहीं थे।" .

कदम ने पूछा, अगर (शिवसेना संस्थापक) बालासाहेब ठाकरे आज जीवित होते, तो क्या उन्होंने उद्धव ठाकरे को राकांपा और कांग्रेस के समर्थन से मुख्यमंत्री बनने दिया होता? पूर्व मंत्री ने आगे कहा कि उन्होंने महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए एनसीपी और कांग्रेस के साथ हाथ मिलाने के उद्धव ठाकरे के कदम (2019 में) का विरोध किया था।

उन्होंने कहा, "मैंने उनसे (उद्धव) कहा कि यह पाप करने जैसा है। उनकी (बालासाहेब ठाकरे की) आत्मा को इस व्यवस्था से शांति नहीं मिलेगी।" कदम ने कहा कि बालासाहेब ठाकरे कांग्रेस और राकांपा का सामना करते हुए हिंदुत्व पर अपने रुख पर अडिग रहे।

 क्या उन्होंने कांग्रेस और राकांपा से हाथ मिलाकर उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री बनने दिया होता? उन्होंने हैरानी जताते हुए आरोप लगाया कि पवार आखिरकार शिवसेना को "तोड़ने" में सफल रहे। कदम ने उद्धव ठाकरे से विद्रोहियों के बारे में अपने विचारों पर पुनर्विचार करने की भी अपील की।

उन्होंने कहा, "उद्धवजी, आपको भविष्य में एक साथ कैसे आना है, शिंदे को कैसे पार्टी में वापस लाना है, इस बारे में विकल्पों पर विचार करना चाहिए। हमारे किले को बरकरार रखने की कोशिश करें, (यह) हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए।"

पिछले महीने, जब शिंदे ने पार्टी के खिलाफ विद्रोह किया, तो रत्नागिरी जिले के दापोली के विधायक रामदास कदम के बेटे योगेश कदम भी विद्रोही खेमे में शामिल हो गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad