Advertisement

सर्वदलीय बैठक के बाद बोले फारूक अब्दुल्ला- हम नहीं चाहते कि बाहरी लोगों को जम्मू-कश्मीर में वोटिंग का अधिकार मिले

बाहरी लोगों को जम्मू कश्मीर में वोटर्स बनाए जाने का विरोध बढ़ता जा रहा है। राजनीतिक दलों ने इसे लेकर...
सर्वदलीय बैठक के बाद बोले फारूक अब्दुल्ला- हम नहीं चाहते कि बाहरी लोगों को जम्मू-कश्मीर में वोटिंग का अधिकार मिले

बाहरी लोगों को जम्मू कश्मीर में वोटर्स बनाए जाने का विरोध बढ़ता जा रहा है। राजनीतिक दलों ने इसे लेकर रणनीति बनाना शुरू कर दिया है। शनिवार को जम्मू, 10 सितंबर (भाषा) पीपुल्स अलायंस फॉर गुप्कर डिक्लेरेशन (पीएजीडी) की ओर से शनिवार को बुलाई गई बैठक में मतदाता सूची में जम्मू और कश्मीर के गैर स्थानीय लोगों को शामिल करने के मुद्दे पर भविष्य की रणनीति तैयार करने के लिए एक समिति गठित करने का फैसला किया गया।

बैठक के बाद फारुक अब्दुल्ला ने कहा कि हम नहीं चाहते कि बाहरी लोगों को जम्मू-कश्मीर में वोटिंग का अधिकार मिले। हम जम्मू-कश्मीर के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) द्वारा दिए गए आश्वासनों पर भरोसी नहीं करते हैं। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा था कि वह 'दिल्ली की दूरी' और 'दिल की दूरी' को कम कर देंगे, लेकिन अब तक कुछ भी नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि अलग-अलग पार्टियों के लोग एकजुट होकर अलग-अलग मुद्दे लेकर आए हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि हर दिन नए कानून आने से उनके अधिकारों पर हमला हो रहा है।

बैठक में पीएजीडी के सभी पांच घटक-एनसी, पीडीपी की महबूबा मुफ्ती, सीपीआई (एम), सीपीआई और अवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस के अलावा कांग्रेस और कई जम्मू-आधारित दलों ने भाग लिया, जिनमें पूर्व मंत्री गुलचैन सिंह चरक के नेतृत्व में डोगरा स्वाभिमान संगठन पार्टी (डीएसएसपी) और डोगरा सदर सभा शामिल हैं।

पीएजीडी के अध्यक्ष और नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने अपने आवास पर तीन घंटे से अधिक की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद समिति के गठन पर निर्णय की घोषणा की। पूर्व मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं से कहा, “मुख्य उद्देश्य जम्मू और कश्मीर की मतदान सूची में गैर-स्थानीय लोगों को शामिल करने के मुद्दे पर चर्चा करना था। चरक साहब ने एक सुझाव दिया कि एक समिति बनाई जानी चाहिए ” उन्होंने कहा कि बाद में बैठक में सर्वसम्मति से समिति गठित करने का निर्णय लिया गया जो इस मुद्दे पर भविष्य की रणनीति तैयार करेगी।

जम्मू-कश्मीर की पार्टियों ने जम्मू-कश्मीर में संशोधित मतदाता सूची में गैर-स्थानीय लोगों को शामिल करने का विरोध किया है। हालांकि, भाजपा ने "गैर-स्थानीय मतदाताओं को शामिल करने" के मुद्दे को उठाने के लिए नेकां, पीडीपी और अन्य को आडे हाथों लिया और उन पर शांति भंग करने के लिए प्रचार करने का आरोप लगाया। बीजेपी ने कहा है कि "स्थानीय या गैर-स्थानीय" का कोई मुद्दा नहीं था क्योंकि संविधान प्रत्येक नागरिक को 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद मतदान करने का अधिकार देता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad