Advertisement

दिल्लीः मेयर चुनाव समयबद्ध तरीके से कराने की मांग, आप ने सुप्रीम कोर्ट का खटखटाया दरवाजा

आम आदमी पार्टी की मेयर पद की उम्मीदवार शैली ओबेरॉय ने समयबद्ध तरीके से मेयर का चुनाव कराने की मांग को...
दिल्लीः मेयर चुनाव समयबद्ध तरीके से कराने की मांग, आप ने सुप्रीम कोर्ट का खटखटाया दरवाजा

आम आदमी पार्टी की मेयर पद की उम्मीदवार शैली ओबेरॉय ने समयबद्ध तरीके से मेयर का चुनाव कराने की मांग को लेकर बृहस्पतिवार को उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया। आप नेताओं ने कहा कि मामले की सुनवाई शुक्रवार को होने की संभावना है।

इस महीने में मंगलवार को दूसरी बार दिल्ली के मेयर का चुनाव रुक गया था क्योंकि कुछ पार्षदों के हंगामे के बाद एलजी द्वारा नियुक्त पीठासीन अधिकारी द्वारा सदन को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया था।

आप के राष्ट्रीय प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने भाजपा पर गुंडागर्दी करने और दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) सदन की कार्यवाही रोकने का आरोप लगाते हुए कहा कि सदन के नेता मुकेश गोयल और मेयर उम्मीदवार शैली ओबेरॉय ने समय पर मेयर चुनाव कराने की अनुमति देने के लिए शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया।

भारद्वाज ने कहा कि पार्टी ने कानून के अनुसार बुजुर्गों द्वारा मतदान पर रोक लगाने की भी मांग की है। उन्होंने कहा,“हमने सुप्रीम कोर्ट में दो प्रमुख मांगें रखी हैं, पहली समयबद्ध तरीके से मेयर का चुनाव करना और एमसीडी में सरकार बनाना है। दूसरा, जैसा कि एल्डरमेन को संविधान के अनुच्छेद 243R और DMC अधिनियम की धारा 3 के तहत वोट देने का अधिकार नहीं है, उन्हें वोट डालने से प्रतिबंधित किया जाना चाहिए।”

उन्होंने कहा, 'उन्हें इतने लंबे समय तक एमसीडी पर कब्जा करने और अवैध रूप से नियंत्रित करने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है। एकीकरण और परिसीमन के बहाने एमसीडी को केंद्र सरकार के अधीन कर दिया गया। दिल्ली की जनता ने आप को एमसीडी में जनादेश दिया और उसके बावजूद भाजपा ने गंदी राजनीति का सहारा लिया। वे (भाजपा) हंगामा कर रहे हैं और सदन में मेयर का चुनाव नहीं होने दे रहे हैं।

आप पर अदालत का दरवाजा खटखटाने पर भाजपा के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आप जनता को गुमराह कर रहे हैं और उनका संविधान में कोई भरोसा नहीं है।

उन्होंने कहा, 'जब भी उन्हें अपनी गलतियों से लोगों का ध्यान भटकाना होता है तो वे अदालत का दरवाजा खटखटाते हैं। बाद में जब कोर्ट का फैसला उनके पक्ष में नहीं आता तो वे उसे मानने से इंकार कर देते हैं। आप को अदालत को यह भी बताना चाहिए कि उसने सदन में गुंडागर्दी कैसे की, किसने माइक फेंका और किस पार्टी के पार्षद पीठासीन अधिकारी की कुर्सी पर चढ़े। उन्होंने आगे दावा किया कि सदन में ऐसी तस्वीरें और वीडियो हैं जो साबित करते हैं कि आप पार्षदों ने जानबूझकर महापौर चुनाव में बाधा डाली।

इससे पहले आप ने भाजपा पर सदन में हंगामे की पूर्व योजना बनाने का आरोप लगाया था और दावा किया था कि भाजपा पार्षदों ने कुएं का घेराव किया था। एमसीडी के नवनिर्वाचित सदन की पहली बैठक भी छह जनवरी को आप और भाजपा सदस्यों के हंगामे के बीच स्थगित कर दी गई थी। पिछले साल दिसंबर में हुए एमसीडी चुनाव में आप ने 250 वार्डों में से 134 पर जीत दर्ज की थी। भाजपा 104 वार्ड जीतने में सफल रही।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad