Advertisement

सीएम ममता बनर्जी बोलीं- 4-5 साल में रोजगार सृजन में बंगाल नंबर वन होगा, केंद्र पर लगाया ये आरोप

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को दावा किया कि राज्य अगले चार से पांच वर्षों में...
सीएम ममता बनर्जी बोलीं- 4-5 साल में रोजगार सृजन में बंगाल नंबर वन होगा, केंद्र पर लगाया ये आरोप

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को दावा किया कि राज्य अगले चार से पांच वर्षों में नौकरियों के सृजन में नंबर एक होगा, जो अब सरकार का लक्ष्य है। भगवा पार्टी की आलोचक बनर्जी ने कहा, "हवाईअड्डों के लिए जमीन और कूचबिहार में मौजूदा के विस्तार के लिए राज्य द्वारा उपलब्ध कराया गया है, लेकिन केंद्र इसकी अनुमति नहीं दे रहा है।" उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए आवास उपलब्ध कराने के लिए 'बांग्लार बारी' परियोजना के लिए धन रोक रहा है और मनरेगा के लिए पैसा देना बंद कर दिया है।

बनर्जी, जो खड़गपुर में एक कार्यक्रम में बोल रहे थे, ने कहा कि सरकार का काम नौकरी चाहने वालों और उद्योग को रोजगार पैदा करने के लक्ष्य के साथ “मिलाना” है। उन्होंने कहा, "इस समय मेरा लक्ष्य रोजगार सृजन है। मेरा लक्ष्य अगले चार से पांच वर्षों में रोजगार सृजन में बंगाल को नंबर एक बनाना है।"

उत्कर्ष बांग्ला कौशल विकास कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने वालों को प्रमाण पत्र और प्रस्ताव पत्र वितरित करते हुए, बनर्जी ने कहा कि राज्य को कौशल विकास में नंबर एक घोषित किया गया है। उन्होंने कहा, "बंगाल में पॉलिटेक्निक और आईटीआई की संख्या बढ़ी है और सरकार ने मैच बनाने के लिए एक मंच तैयार किया है।"

बनर्जी ने कहा कि जहां देश में रोजगार में 45 फीसदी की कमी आई है, वहीं पश्चिम बंगाल में यह आंकड़ा 40 फीसदी बढ़ा है। अधिक रोजगार के अवसर पैदा होंगे क्योंकि जल्द ही 89,000 शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

राज्य में आने वाली परियोजनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि टाटा मेटालिक्स खड़गपुर औद्योगिक पार्क में एक नई परियोजना में 600 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, जिससे 500 से 1000 नौकरियां पैदा होंगी। राज्य सरकार बीरभूम जिले के देवचा पचामी कोयला ब्लॉक में खनन का विकास कर रही है जहां लगभग एक लाख रोजगार सृजित होंगे।

 उन्होंने कहा,  "देवचा पचामी कोयला ब्लॉक पर काम शुरू हो चुका है। लेकिन बीजेपी और सीपीआई (एम) वहां हर रोज गड़बड़ी पैदा कर रहे हैं। आसनसोल में शेल गैस का उत्पादन शुरू होगा, जबकि दानकुनी-अमृतसर फ्रेट कॉरिडोर में कई उद्योग सामने आएंगे।"

उन्होंने कहा कि जंगल महल सुंदरी परियोजना में लगभग 72,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। राज्य सरकार की इस परियोजना में पिछड़े जिले में बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा करने के लिए पुरुलिया में 32000 करोड़ रुपये का निवेश शामिल होगा, बनर्जी ने पहले घोषणा की थी। राज्य में चमड़ा उद्योग भी बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार प्रदान करता है।

राज्य सरकार की और परियोजनाओं को याद करते हुए, टीएमसी सुप्रीमो ने कहा कि ताजपुर गहरे समुद्री बंदरगाह की स्थापना की जा रही है और मालदा और बालुरघाट में नए हवाई अड्डों की योजना बनाई जा रही है। कूचबिहार में मौजूदा के विस्तार की भी योजना बनाई जा रही है। इसके अलावा, राज्य भर में 26 हेलीपैड बनाए गए हैं। मुख्यमंत्री ने उन लोगों के लिए एक शिकायत प्रकोष्ठ का सुझाव दिया जो कौशल प्रशिक्षण के बाद नौकरी पाने में सक्षम नहीं हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad