Advertisement

पूर्व सीएम ठाकरे की नई सरकार से अपील-आरे कालोनी में न बनाएं मेट्रो कार शेड, मुंबई के दिल पर न करें वार

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को राज्य की नई सरकार से अपील की कि वह मुंबई के...
पूर्व सीएम ठाकरे की  नई सरकार से अपील-आरे कालोनी में न बनाएं मेट्रो कार शेड, मुंबई के दिल पर न करें वार

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को राज्य की नई सरकार से अपील की कि वह मुंबई के हरे-भरे आरे कॉलोनी इलाके में मेट्रो कार शेड बनाने की अपनी योजना को आगे नहीं बढ़ाए। सत्ता में आने के बाद अपने पहले फैसलों में से एक एकनाथ शिंदे सरकार ने विवादास्पद आरे कॉलोनी कार शेड परियोजना के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया है।

मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के दो दिन बाद शिवसेना मुख्यालय में पत्रकारों से बात करते हुए ठाकरे ने कहा कि अगर उनकी सरकार के प्रस्ताव के अनुसार कांजूर इलाके में कार शेड बनाया जाता है, तो मुंबई मेट्रो को अंबरनाथ और बदलापुर के दूर के उपनगरों तक ले जाया जा सकता है।

ठाकरे ने कहा,"मै बहूत परेसान हूं। अगर तुम मुझसे नाराज़ हो तो अपना गुस्सा निकालो, लेकिन मुंबई को दिल में मत छुरा घोंप दो। मैं बहुत परेशान हूं कि आरे का फैसला पलट दिया गया है। यह एक निजी संपत्ति नहीं है। ”

2019 में सत्ता में आने के बाद, ठाकरे ने पिछली देवेंद्र फडणवीस सरकार के संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान से सटे वन क्षेत्र आरे कॉलोनी में कार शेड बनाने के फैसले को रद्द करने का फैसला किया। हरित कार्यकर्ताओं ने आरे में कार शेड के लिए पेड़ काटने का पुरजोर विरोध किया था। ठाकरे सरकार ने भी आरे को आरक्षित वन घोषित कर दिया।

 शिवसेना प्रमुख ने कहा,“मैंने निर्णय पर रोक लगा दी थी। मैंने कांजूर का विकल्प दिया (वैकल्पिक स्थल के रूप में)। मैं पर्यावरणविदों के साथ हूं,।”  उन्होंने कहा, “मैं यह हाथ जोड़कर कह रहा हूं। कृपया अपना गुस्सा मुझ पर मुंबई पर न निकालें। इसके पर्यावरण के साथ मत खेलो।"

एक शौकीन वन्यजीव फोटोग्राफर के रूप में जाने जाने वाले ठाकरे ने यह भी कहा कि जब फडणवीस सरकार के समय में कार शेड बनाने के लिए आरे कॉलोनी में पेड़ काटे जा रहे थे, तब इलाके में खुलेआम घूमते हुए तेंदुओं की तस्वीरें सामने आई थीं। उन्होंने कहा कि इससे पता चलता है कि इस क्षेत्र में एक संपन्न वन्य जीवन है।

उन्होंने कहा, "मेरा डर यह है कि आरे की जमीन लेने के बाद लोगों की आवाजाही होगी और इससे आसपास के वन्यजीवों को खतरा होगा।"

उनकी सरकार द्वारा कार शेड के लिए निर्धारित कांजूर स्थल विवादित भूमि है क्योंकि केंद्र और राज्य सरकार दोनों के अलावा कई निजी संस्थाओं ने इस पर दावा किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad