Advertisement

अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी को भी नया चुनाव चिन्ह दिया जाए: शरद पवार गुट

एनसीपी (शरद पवार) ने सर्वोच्च न्यायालय से अनुरोध किया कि दोनों एनसीपी गुटों के साथ समान व्यवहार किया...
अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी को भी नया चुनाव चिन्ह दिया जाए: शरद पवार गुट

एनसीपी (शरद पवार) ने सर्वोच्च न्यायालय से अनुरोध किया कि दोनों एनसीपी गुटों के साथ समान व्यवहार किया जाए और जिस तरह उनकी पार्टी को नया चुनाव चिन्ह दिया गया है, उसी तरह अजीत पवार के नेतृत्व वाले प्रतिद्वंद्वी गुट के लिए भी ऐसा ही किया जाना चाहिए।

एनसीपी (सपा) नेता सुप्रिया सुले ने शनिवार को संवाददाताओं से कहा कि पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट से "प्राकृतिक न्याय" की मांग की है। यह कदम राज्य विधानसभा चुनावों से पहले उठाया गया है, जो नवंबर में होने की संभावना है।

जुलाई 2023 में अजित पवार कई अन्य विधायकों के साथ शिवसेना-भाजपा सरकार में शामिल हो गए, जिससे उनके चाचा शरद पवार द्वारा स्थापित राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में विभाजन हो गया।

शरद पवार द्वारा स्थापित एनसीपी का चुनाव चिन्ह विभाजन से पहले 'घड़ी' था। इस साल फरवरी में चुनाव आयोग ने एनसीपी का नाम और 'घड़ी' चिन्ह अजित पवार के नेतृत्व वाले समूह को आवंटित कर दिया।

19 मार्च को शीर्ष अदालत ने शरद पवार गुट को लोकसभा चुनावों से पहले अपने नाम के रूप में 'राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार' और चुनाव चिन्ह 'तुरहा बजाता हुआ आदमी' (पारंपरिक तुरही) का उपयोग करने की अनुमति दी थी।

न्यायालय ने यह आदेश शरद पवार गुट की याचिका पर पारित किया था, जिसमें अजित पवार गुट को चुनाव आयोग द्वारा आवंटित चुनाव चिन्ह 'घड़ी' का प्रयोग करने से रोकने की मांग की गई थी, क्योंकि इससे समान अवसर उपलब्ध कराने में बाधा उत्पन्न हो रही थी।

शरद पवार की अगुआई वाली पार्टी ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर मांग की कि एनसीपी के दोनों धड़ों को नए चुनाव चिन्ह दिए जाएं। सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई के लिए 25 सितंबर की तारीख तय की है।

शनिवार को मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए लोकसभा सदस्य सुले ने कहा, "शरद पवार हमारी पार्टी के संस्थापक सदस्य हैं और वे सभी निर्णय लेते हैं। एनसीपी (सपा) ने सुप्रीम कोर्ट से प्राकृतिक न्याय की मांग की है।"

सुले ने कहा, "अदालत ने हमें अंतिम निर्णय आने तक 'तुरहा फूंकता हुआ आदमी' का चुनाव चिह्न इस्तेमाल करने को कहा है। यही निर्णय दूसरे एनसीपी गुट के लिए भी लिया जाना चाहिए। 'घड़ी' चुनाव चिह्न को लेकर बड़ा भ्रम है। इसलिए हम अदालत से अनुरोध करते हैं कि आगामी विधानसभा चुनाव से पहले इस पर निर्णय लिया जाए।"

बारामती से सांसद और शरद पवार की बेटी ने कहा कि एक ही चुनाव चिह्न पर दो राजनीतिक दल दावा कर रहे हैं और अदालत ने अभी तक कोई फैसला नहीं सुनाया है, इसलिए दोनों पक्षों के साथ समान व्यवहार किया जाना चाहिए।

शीर्ष अदालत ने पहले कहा था कि शरद पवार के नाम और तस्वीर का इस्तेमाल अजित पवार गुट द्वारा राजनीतिक लाभ के लिए नहीं किया जा सकता।

सर्वोच्च न्यायालय ने 19 फरवरी को निर्देश दिया था कि शरद पवार गुट को पार्टी का नाम 'राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार' आवंटित करने का चुनाव आयोग का आदेश अगले आदेश तक जारी रहेगा।

15 फरवरी को राज्य विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने कहा था कि अजित पवार के नेतृत्व वाला गुट ही असली एनसीपी है और संविधान में दलबदल विरोधी प्रावधानों का इस्तेमाल आंतरिक असंतोष को दबाने के लिए नहीं किया जा सकता।        

शरद पवार ने कांग्रेस से निष्कासन के बाद 1999 में पूर्व लोकसभा अध्यक्ष पी ए संगमा और तारिक अनवर के साथ मिलकर एनसीपी की स्थापना की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad