Advertisement

लोकसभा चुनाव: तमिलनाडु में भाजपा और AIADMK का गठबंधन, जानिए सीटों का बंटवारा

महाराष्ट्र में शिवसेना और भाजपा में गठबंधन के बाद तमिलनाडु में भाजपा और एआईएडीएमके के बीच मिलकर चुनाव...
लोकसभा चुनाव: तमिलनाडु में भाजपा और AIADMK का गठबंधन, जानिए सीटों का बंटवारा

महाराष्ट्र में शिवसेना और भाजपा में गठबंधन के बाद तमिलनाडु में भाजपा और एआईएडीएमके के बीच मिलकर चुनाव लड़ने पर सहमति बन गई है। तमिलनाडु के उप मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम ने मंगलवार को यह ऐलान किया। इस दौरान अन्नाद्रमुक के सह संयोजक और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद थे।

तमिलनाडु में लोकसभा की 39 सीटें हैं। भाजपा राज्य की 5 और अन्नाद्रमुक 27 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी। सात सीटें पीएमके के खाते में गई हैं। भाजपा-अन्नाद्रमुक के गठबंधन से पहले मंगलवार को ही अन्नाद्रमुक और पीएमके में भी सहमति बनी। गठबंधन की शर्तों के मुताबिक, भाजपा को राज्य की 21 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में अन्नाद्रमुक को अपना समर्थन देना होगा।

पुडुचेरी में साथ लड़ेंगे चुनाव

तमिलनाडु के डिप्टी सीएम पन्नीरसेल्वम ने कहा कि बीजेपी लोकसभा की पांच सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इसके साथ ही दोनों दल पुडुचेरी में भी एक साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे। बीजेपी के नेता पीयूष गोयल ने कहा कि तमिलनाडु में बीजेपी और एआईएडीएमके एक साथ मिलकर इतिहास रच चुके हैं।और एक बार फिर हम इस चुनाव में बेहतर करेंगे।

देश में नकारात्मक राजनीति का माहौल: पीयूष गोयल

पीयूष गोयल ने कहा कि आज देश में नकारात्मक राजनीति का वातावरण बनाया गया है। लेकिन एक बात साफ है कि देश की जनता का भरोसा पीएम नरेंद्र मोदी में बरकरार है। उन्होंने कहा कि राज्य में एआईएडीएमके के नेतृत्व में हम लोग जनता के बीच जाएंगे जबकि केंद्र की लड़ाई में हमारा चेहरा पीएम नरेंद्र होंगे।

एक मार्च को राज्य में मोदी की रैली
गठबंधन का ऐलान भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में होना था, लेकिन वे नहीं आ सके। अब एक मार्च को कन्याकुमारी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली है। उसमें दोनों दलों के नेता मंच साझा करेंगे।

अन्नाद्रमुक और पीएमके में सहमति बनी

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अन्नाद्रमुक और पीएमके के बीच भी सहमति बनी है। इसका ऐलान भी मंगलवार को किया गया। अन्नाद्रमुक ने पीएमके को लोकसभा की सात सीटें दी हैं। इसके अलावा एक राज्यसभा सीट भी उसे मिलेगी। पीएमके नेता रामदास ने अन्नाद्रमुक के समक्ष जो मांगें रखी हैं, उनमें कावेरी डेल्टा में मौजूद जिलों को संरक्षित कृषि क्षेत्र का दर्जा देने, तमिलनाडु में जाति आधारित जनगणना कराने और राजीव गांधी की हत्या के सात दोषियों को छोड़ा जाना शामिल है।

2014 की स्थिति

तमिलनाडु में लोकसभा की कुल 39 सीटें हैं। 2014 के आम चुनाव में एआईएडीएमके को जबरदस्त जीत हासिल हुई थी। एआईएडीएमके को कुल 37 सीटों पर जीत दर्ज की थी। पीएमके के खाते में 1 सीट और बीजेपी का पहली बार एक सीट के साथ खाता खुला था। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad