Advertisement

मोदी बोले, हम आपकी आंख में आंख डालने की हिम्मत नहीं कर सकते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अपनी सरकार के खिलाफ लाए गए विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव का...
मोदी बोले, हम आपकी आंख में आंख डालने की हिम्मत नहीं कर सकते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अपनी सरकार के खिलाफ लाए गए विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव का जवाब देना शुरू कर दिया है। अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कांग्रेस की आलोचना की। उन्होंने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में देश तेजी से आगे बढ़ रहा है। किसानों के भलाई के लिए काम किए गए। विकास को लेकर भी कई योजनाएं शुरू की गईं।

-प्रधानमंत्री ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा आंख में आंख डालने की चुनौती पर कहा कि आप नामदार हैं और हम कामदार, हम आपकी आंख में आंख डालने की हिम्मत नहीं कर सकते। आज पूरा देश देख रहा ता टीवी पर आंखों का खेल। कैसे आंखें खोली जा रही हैं, कैसे बंद की जा रही हैं।

-मोदी ने कहा कि एक गरीब मां का बेटा, पिछड़ा हुआ कैसे आपकी आंख में आंख डाल सकता है। इतिहास गवाह है सुभाषचंद्र बोस, मोरारजी देसाई, जेपी के साथ कांग्रेस ने क्या किया। चौधरी चरण सिंह उनके साथ क्या किया। सरदार पटेल के साथ क्या किया। प्रणब मुखर्जी ने आंख में आंख डालने की कोशिश की तो क्या किया। शरद पवार ने आंख में आंख डाली तो क्या किया आपने।

-प्रधानमंत्री ने कहा कि आपने सर्जिकल स्ट्राइक को जुमला स्ट्राइक कहा। कांग्रेस अगर गाली देना चाहती है तो मोदी गाली सुनने के लिए तैयार है लेकिन कांग्रेस पार्टी देश के लिए मर मिटने वाले जवानों को गाली देना बंद करे। कांग्रेस पार्टी आज फिर से स्थिर जनादेश को अस्थिर करने के प्रयास कर रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यहां पर राफेल विवाद को छेड़ा गया। मैं कल्पना नहीं कर सकता कि सत्य को इस प्रकार से रौंदा जाता है। बार-बार चीख कर आप देश को गुमराह करने का काम कर रहे हो। ये देश कभी ऐसे लोगों को माफ नहीं करेगा। यह दुखद है कि इस सदन में लगाए गए आरोप पर दोनों देश को बयान देना पड़ा।

उऩ्होंने कहा कि मैं देशवासियों को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि ये समझौता दो जिम्मेदार सरकारों के बीच में हुआ और पूरी पारदर्शिता के बीच हुआ है।

-प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि ईश्वर कांग्रेस को इतनी शक्ति दें कि वह 2024 में फिरसे अविश्वास प्रस्ताव लेकर आ सके। उन्होंने कहा कि देश को विश्वास है, दुनिया को विश्वास है लेकिन जिनको खुद पर विश्वास नहीं है वो हम पर क्या विश्वास करेंगे। भारत ने अपने साथ ही पूरी दुनिया के आर्थिक विकास को गति दी है।

-प्रधानमंत्री ने कहा कि यह सरकार का फ्लोर टेस्ट नहीं है यह कांग्रेस के तथाकथित सहयोगियों का फोर्स टेस्ट है। अपना कुनबा कहीं बिखर ना जाए कांग्रेस पार्टी को इसकी चिंता है और अविश्वास प्रस्ताव इसका ही सबूत है।

-प्रधानमंत्री ने कहा कि यह सरकार का फ्लोर टेस्ट नहीं है यह कांग्रेस के तथाकथित सहयोगियों का फोर्स टेस्ट है। अपना कुनबा कहीं बिखर ना जाए कांग्रेस पार्टी को इसकी चिंता है और अविश्वास प्रस्ताव इसका ही सबूत है।

मोदी ने कहा कि न मांझी, न रहबर, न हक़ में हवाएं है किश्ती भी जर्जर, ये कैसा सफर है। उन्होंने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव आया क्यों ना संख्या है ना सदन में बहुमत है और सरकार को गिराने का इतना ही उतावलापन था। अगर अविश्वास प्रस्ताव पर जल्दी चर्चा नहीं होगी तो भूकंप आ जाएगा। चर्चा की तैयारी नहीं थी 48 घंटे और देर कर दो लाए क्यों।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी दलों से अपील की कि वे उनकी सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दें। उन्होंने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से देश को जानने को मिला है कि देश में किस प्रकार विकास के खिलाफ माहौल बनाया जा रहा है और नकारात्मक राजनीति ने कुछ लोगों को घेर करके रखा है।

नेशनल कॉन्फ्रेंस के डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि कश्मीर में आज सबसे बड़ी जरूरत शांति की है। यहां नोटबंदी के बाद पत्थरबाजी तो बंद नहीं हुई बंदूक और ग्रेनेड के हमले बढ़ गए। उन्होंने कहा कि मैं हिंदुस्तानी हूं, पाकिस्तानी नहीं। मेरी जान भी यहीं जाएगी। उन्होंने कहा कि नफरतों को छोड़ दीजिए हम दुश्मन नहीं है।

-तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी ने कहा कि सरकार से जब विकास के बारे में कोई भी सवाल किया जाता तो इसका जवाब हिंदू-मुसलमान, भारत-पाकिस्तान और कब्रिस्तान-श्मशान के रूप में दिया जाता है।

 मल्लिकार्जुन खड़गे ने सरकार से सवाल किया कि 80 लाख करोड़ रुपये का का कालाधन कब वापस आएगा, लोगों को 15-15 लाख रुपये कब मिलेंगे, दो करो़ड़ रोजगार कब पैदा होंगे, बैंक का पैसा लेकर भागने वाले वापस कब आएंगे। 

-खड़गे ने कहा का कि 2014 में पीएम मोदी ने स्वामिनाथन आयोग की सिफारिशें लागू करने की बात कही थी लेकिन किसानों से किए वायदे पूरे नहीं किए गए। देश भर में किसान खुदकशी करने पर मजबूर हो रहे हैं।  

-मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मोदी सरकार की नीति बांटो और राज करो की है। हम इसमें विश्वास नहीं करते। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी आंध्र प्रदेश के हितों के लिए वहां के लोगों के साथ है। 

-लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सरकार समाज को तोड़ने की कोशिश कर रही है। लोगों को असमानता की ओर धकेलने का प्रयास किया जा रहा है। सरकार अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर अंकुश लगा रही है।

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि राहुल गांधी यह बताएं कि वह तो महिला आरक्षण बिल को बिना समर्थन की बात करते हैं पर क्या इसके लिए उनके सहयोगी दल तैयार हैं। उन्होंने कहा कांग्रेस अध्यक्ष इस बारे में सपा के मुलायम सिंह से बात करें, राजद से भी उसका नजरिया पूछें।

 -एनसीपी के तारिक अनवर ने कहा कि मोदी सरकार वन मैन शो और टू मैन आर्मी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की चलती है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह की सेवाएं नहीं ली जाती। भाजपा में मार्गदर्शक मंडल है जिसमें आडवाणी जी जैसे कई नेता हैं पर इनसे कोई मार्ग दर्शन नहीं लिया जाता।

-राजनाथ सिंह ने कहा कि क्या हम चाहते हैं कि पाकिस्तान रूपी जेहनियत हिंदुस्तान में जिंदा रहे। हिंदू-पाकिस्तान, हिंदू-तालिबान की बात करते हैं, देश को कहां ले जाना चाहते हैं?

-गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष  द्वारा प्रधानमंत्री से गले मिलने की घटना पर कहा कि राहुल गांधी ने लोकसभा में 'चिपको आंदोलन' आंदोलन शुरू किया

-मॉब लिंचिंग की घटना नहीं होनी चाहिए। इसे रोका जाना चाहिए। राज्यों को इसके लिए कड़े कानून बनाने चाहिए। उन्होंने कहा कि मॉब लिंचिंग की सबसे बड़ी घटना 1984 में हुई। हजारों सिख मारे गए और हमारे तत्कालीन प्रधानमंत्री ने कहा कि जब कोई बड़ी वृक्ष गिरता है तो हलचल होती है। 

-केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिह ने कहा कि भाजपा के पास स्पष्ट बहुमत है। यही कारण है कि कई दलों को मिलकर अविश्वास प्रस्ताव लाना पड़ा। उन्होंने कहा कि मैं देख रहा हूं कि जिन राजनीतिक दलों ने हमारी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की कोशिश की है उनका भी एक दूसरे के ऊपर विश्वास नहीं है। अगर नेतृत्व की चर्चा हो जाए तो समझ लीजिए कि ‘गई भैंस पानी में’, ऐसे हालात यहां पैदा हो जाएंगे।

-राजनाथ सिंह ने कहा कि 43 साल पहले देश में आपातकाल लगाकर देश में लोकतंत्र का गला घोटा गया।

-गृहमंत्री ने कहा कि देश में चार साल में कोई बड़ी आतंकी घटना नहीं हुई। हालांकि पठानकोट में हमला हुआ पर यहां हमारी सेना के जवानों ने अपनी जाबांजी दिखाई।

-मुलायम सिंह ने कहा कि देश में 2 करोड़ पढ़े-लिखे नौजवान बेरोजगार हैं उनके लिए कुछ करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमने यूपी में यह करते दिखाया वहां युवाओं को नौकरी देने का काम किया।

-मुलायम ने कहा कि अब यूपी की सरकार में बीजेपी के लोग ही दुखी है वह किसी की भी नहीं सुन रही है।

-सपा नेता मुलायम सिंह यादव ने कहा कि मोदी के शासनकाल में किसान, जवान और व्यापारी सभी परेशान नहीं है। सरकार रोजगार भी पैदा नहीं कर पा रही है। 

-रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने राहुल के आरोपों का जवाब दिया। उन्होंने दस्तावेज दिखाए और उन्हें पटल पर रखने की बात कही। रक्षा मंत्री ने कहा कि उनके पास तत्कालीन रक्षा मंत्री एके एंटनी के दस्तखत वाले दस्तावेज हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू में फ्रांस के राष्ट्रपति ने डील के बारे में कोई भी जानकारी देने से इनकार किया था।

-राहुल गांधी ने भाषण के बाद लोकसभा में पीएम मोदी की सीट पर जाकर उन्हें गले लगाया।

-राहुल गांधी ने कहा- पीएम मोदी, बीजेपी और आरएसएस ने मुझे धर्म का मतलब समझाया है। आपके लिए मैं पप्पू हो सकता हूं, लेकिन मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता।

- राहुल गांधी ने कहा कि देश की पहली बार ऐसी छवि बन रही है कि भारत महिलाओं के लिए सुरक्षित मुल्क नहीं है। जहां अल्पसंख्यकों, आदिवासियों और दलितों पर हमले हो रहे हैं और प्रधानमंत्री एक शब्द तक नहीं बोले। राहुल ने कहा कि लोग मारे जा रहे हैं, काटे जा रहे हैं और मोदी के मंत्री आरोपियों पर हार डालते हैं।

-राहुल ने कहा कि पीएम ने किसानों को एमएसपी के नाम पर जुमला दिया है।

-हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही 01.45 तक स्थगित।

-संसदीय कार्य मंत्री अंनत कुमार ने राहुल गांधी के आरोपों पर सबूत मांगे। उन्होंने कहा कि सबूत दें राहुल नहीं तो सदन के सामने उल्टा-सीधा बोलने पर माफी मांगे।

-राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री चौकीदार नहीं है भागीदार हैं।

-राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री को इस रक्षा सौदे के बारे में देश को बताना चाहिए। उन्होंने कहा कि पीएम मुस्करा रहे हैं लेकिव वह मुझसे नजर नहीं मिला सकते।

-राफेल डील पर राहुल ने कहा है हवाई जहाज की हमारी डील में इसका दाम 520 करोड़ रुपये था, मगर पता नहीं क्या हुआ प्रधानमंत्री जी फ्रांस गए और जादू से हवाई जहाज का दाम 1650 करोड़ रुपये हो गया।। मैंने फ्रांस के राष्ट्रपति से इसपर बात की थी। पीएम के दबाव में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने झूठ बोला है। 

-राहुल ने कहा- रॉफेल को लेकर प्रधानमंत्री मोदी के दबाव में रक्षा मंत्री ने देश से झूठ बोला

-राहुल गांधी ने कहा- भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बेटे जय शाह के मसले पर प्रधानमंत्री क्यों चुप हैं?

-राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी 2 करोड़ युवाओं को रोजगार का वादा किया था लेकिन दिया सिर्फ 4 लाख युवाओं को. चीन 24 घंटे में 50 हजार युवाओं को रोजगार देता है और आप 400 युवाओं को 24 घंटे में रोजगार देते हो। कभी कहते हैं पकौड़े बनाओ, कभी कहते हैं कि दुकान खोलो. यही बीजेपी का खोखलापन है।

-प्रधानमंत्री सिर्फ 10-20 बड़े व्यापारियों से मिलते हैं। छोटे व्यापारियों, दुकानदारों के लिए उनके दिल में कोई जगह नहीं है।

-पूरा देश जुमला स्ट्राइक का शिकार

-लोकसभा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का संबोधन शुरू

-राकेश सिंह ने कहा- कांग्रेस स्वयं अविश्वास के विकार से ग्रस्त है। 

- राकेश सिंह ने कहा कि बीजेपी की सरकार का मतलब है विकास, देश की महिलाओं का सम्मान, गरीबों का कल्याण. इन्हीं सकारात्मक बदलाव की वजह है कि आज 19 राज्यों में बीजेपी की सरकार बनी है। पूर्वात्तर तक में विकास की धारा बह रही है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी की सरकार में विकास हुआ है।

-राकेश सिंह ने प्रस्ताव के खिलाफ बोलते हुए कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस के साथ देकर कुमारस्वामी आंसू बहा रहे हैं और अब इस प्रस्ताव का साथ देकर भी कई दलों को रोना पड़ेगा।

-राकेश सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने घोटालों की सरकार दी जिससे भारत का सिर दुनिया के सामने झुका है. उन्होंने कहा कि 70 साल में गरीबी हटाओ के नारे लगे लेकिन देश की गरीब जनता को मुख्यधारा से हटना पड़ा। 

-राकेश सिंह ने कहा, कांग्रेस सिर्फ एक परिवार के अलावा और किसी को प्रधानमंत्री के रूप में नहीं देखना चाहती। 

-राकेश सिंह ने कहा कि यह सिर्फ 2019 से पहले खिसकते जनाधार को बचाने की कोशिश है। अभी कर्नाटक में कुमारस्वामी गठबंधन का जहर पी रहे हैं। ना जाने अभी और किन-किन दलों को यह घूंट पीना पड़ेगा। 

-भाजपा सांसद राकेश सिंह का संबोधन शुरू

-गल्ला ने कहा- आंध्र प्रदेश को जितना पैसा दिया गया उससे ज्यादा को सुपरहिट फिल्म बाहुबली ने कलेक्शन किया है।

-टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला ने लोकसभा में पीएम मोदी को संबोधित करते हुए कहा कि क्या आपके वादों में कोई ताकत है। सदन के पटल पर कहे गए शब्दों की आपके लिए कोई अहमियत है। उन्होंने कहा कि 2014 के विधानसभा चुनाव में भी मोदी ने रैली में आंध्र के स्पेशल स्टेटस देने का वादा किया था।

-अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू, बीजेडी का वाकआउट, शिवसेना नहीं रहेगी सदन में मौजूद

 

क्या है समीकरण?

543 सीटों वाली लोकसभा में 10 सीटें खाली हैं। सत्तारूढ़ एनडीए की बात करें तो भाजपा की 272, एलजेपी की 6 और अन्य की 16 सीटों को मिलाकर नंबर 294 होता है।

विपक्षी दल यूपीए की बात करें तो कांग्रेस की 48, एनसीपी की 7, आरजेडी की 4 और अन्य की 8 सीटों को मिलाकर आंकड़ा केवल 67 तक पहुंचता है।

इधर तमिलनाडु की एआईएडीएमके ने अविश्वास प्रस्ताव में एनडीए का साथ देने की घोषणा कर दी है तो उसकी 37 सीटें भी एनडीए में जुड़ जाएंगी, तो एनडीए प्लस का आंकड़ा 331 पर पहुंच जाता है।

इसी तरह यूपीए प्लस की बात करें तो कांग्रेस की 48, सहयोगियों की 19 और अन्य की 117 सीटों को मिला दें तो आंकड़ा 184 का हो जाता है। लेकिन बीजेडी ने सदन से वाकआउट किया है वहीं 18 सांसदों वाली शिवसेना ने सदन में अनुपस्थित रहने का फैसला किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad