Advertisement

किसान की आत्महत्या पर एनसीपी ने महाराष्ट्र सरकार, केंद्र पर किया हमला; पवार ने प्राथमिकता तय करने को कहा

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने सोमवार को पुणे में एक किसान की आत्महत्या को लेकर केंद्र और...
किसान की आत्महत्या पर एनसीपी ने महाराष्ट्र सरकार, केंद्र पर किया हमला; पवार ने प्राथमिकता तय करने को कहा

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने सोमवार को पुणे में एक किसान की आत्महत्या को लेकर केंद्र और महाराष्ट्र सरकार पर हमला किया, पार्टी प्रमुख शरद पवार ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस पर स्पष्ट कटाक्ष करते हुए कहा कि राज्य में सत्ता में रहने वालों को अपनी प्राथमिकताएं तय करनी चाहिए।

पत्रकारों को संबोधित करते हुए राकांपा प्रवक्ता महेश तापसे ने दावा किया कि किसान ने कृषि संकट के लिए मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहराया है।

तपसे ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन (17 सितंबर) पर जुन्नार (पुणे जिले में) के एक किसान दशरथ लक्ष्मण केदारी की आत्महत्या से मृत्यु हो गई। उन्होंने देश में संकट में किसानों के लिए मोदी सरकार को दोषी ठहराया। हम मोदी सरकार की निंदा करते हैं। जब एक अन्नदाता (खाद्य प्रदाता) आत्महत्या करता है, तो सरकार को इसका औचित्य बताना होगा।"

किसान की आत्महत्या पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पवार ने कहा कि राज्य में सत्ता में बैठे लोगों को, जहां किसानों को आत्महत्या का सहारा लेना पड़ता है, उन्हें यह तय करना चाहिए कि "क्या मनाया जाए और किसकी सराहना की जाए"।

पवार जाहिर तौर पर सीएम शिंदे के हाल के कई गणेश पंडालों के दौरे का जिक्र कर रहे थे।

पुणे पुलिस के अनुसार, किसान दशरथ केदार ने शनिवार को पुणे जिले के जुन्नार तहसील के वडगांव आनंद गांव में तालाब में कूदने से पहले कीटनाशक का सेवन किया था।

किसान ने एक सुसाइड नोट छोड़ा था जिसमें उन्होंने पीएम मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं और आग्रह किया कि वह प्याज और अन्य फसलों के लिए गारंटीकृत मूल्य सुनिश्चित करें।

तपसे ने मवेशियों में लम्पी वायरस रोग से निपटने के लिए राज्य सरकार पर भी निशाना साधा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ढेलेदार त्वचा रोग के प्रसार से निपटने के लिए प्रतिबद्ध नहीं दिख रही है, जिसने देश भर में कई हजार मवेशियों की जान ले ली है।

उन्होंने कैबिनेट विस्तार में देरी को लेकर शिंदे-फडणवीस सरकार की खिंचाई की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad