Advertisement

गोवा विधानसभा चुनाव: जरूरत पड़ने पर मांगेंगे एमजीपी का समर्थन: मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत

गोवा विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए केवल दो दिनों का समय बचा है। इस बीच मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने...
गोवा विधानसभा चुनाव: जरूरत पड़ने पर मांगेंगे एमजीपी का समर्थन: मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत

गोवा विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए केवल दो दिनों का समय बचा है। इस बीच मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा है कि अगर सरकार बनाने के लिए भाजपा के पास कुछ संख्या कम पड़ेगी तो केंद्रीय भाजपा नेतृत्व पहले से ही महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) के साथ बातचीत कर रहा है।


40 सदस्यीय गोवा विधानसभा के लिए 14 फरवरी को चुनाव हुए थे और परिणाम 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे।

पीटीआई से बात करते हुए, सावंत ने कहा कि भाजपा आशावादी है कि उसे 22 से अधिक सीटें मिलेंगी (बहुमत के 21 के मुकाबले), लेकिन अगर यह संख्या से कम हो जाती है, तो "पार्टी ने निर्दलीय और एमजीपी से समर्थन मांगने का विकल्प भी खुला रखा है।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय भाजपा नेतृत्व चुनाव बाद गठबंधन के लिए एमजीपी के साथ बातचीत कर रहा है।

2017 के गोवा विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस 17 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी। लेकिन, भाजपा, जिसने 13 सीटें हासिल की थीं ने मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व में सरकार बनाने के लिए दीपक धवलीकर के नेतृत्व वाले एमजीपी (गोवा का सबसे पुराना क्षेत्रीय संगठन), गोवा फॉरवर्ड पार्टी और निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ गठजोड़ किया।

2019 में, जब पर्रिकर के निधन के बाद सावंत सीएम बने, तो एमजीपी के दो मंत्रियों को राज्य मंत्रिमंडल से हटा दिया गया।

इस बार, एमजीपी ने ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के साथ गठबंधन में राज्य विधानसभा चुनाव लड़ा।

एमजीपी विधायक सुदीन धवलीकर ने शनिवार को कहा था कि उनकी पार्टी टीएमसी को विश्वास में लेकर गोवा चुनाव परिणाम के बाद अपना रुख तय करेगी, लेकिन मुख्यमंत्री के रूप में प्रमोद सावंत का "कभी समर्थन नहीं करेगी"।

उन्होंने कहा कि सावंत ने एमजीपी के मंत्रियों को अपने मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया था, लेकिन फिर से भाजपा का समर्थन करने से इनकार नहीं किया।

सुदीन धवलीकर के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए सावंत ने कहा, 'अगर कोई पार्टी हमारा समर्थन भी करती है, तो वह हमारे नेतृत्व पर फैसला नहीं ले सकती। सावंत ने दावा किया कि एमजीपी ने 2017 के गोवा चुनावों में और इस साल के चुनावों में भी भाजपा से दूरी बनाए रखी।

सीएम ने कहा, "एमजीपी को सरकार से हटा दिया गया था क्योंकि उसने 2019 के उपचुनाव में हमारे आधिकारिक उम्मीदवार के खिलाफ चुनाव लड़ा था।" सावंत ने यह भी कहा कि धवलीकर बंधुओं के साथ उनका कोई व्यक्तिगत मतभेद नहीं है। मतभेद राजनीतिक थे।"

यह पूछे जाने पर कि क्या वह अगले मुख्यमंत्री होंगे यदि भाजपा तटीय राज्य में सत्ता बरकरार रखती है तब इस पर सावंत ने कहा, “चुनाव मेरे नेतृत्व में लड़ा गया था। हमारे (भाजपा के) राष्ट्रीय अध्यक्ष से लेकर प्रदेश अध्यक्ष तक सभी ने कहा है और यह अक्सर दोहराया गया है कि हम अपने नेतृत्व में सरकार बनाएंगे। उन्होंने कहा, "मुझे पूरा विश्वास है कि केंद्रीय पार्टी नेतृत्व एक बार फिर मुझ पर अगली सरकार का नेतृत्व करने के लिए विश्वास करेगा।"



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad