Advertisement

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव की हलचल के बीच सोनिया से मिले वेणुगोपाल, बोले- निष्पक्ष और पारदर्शी होगा चुनाव

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव से जुड़़ी हलचल के बीच पार्टी के संगठन महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने मंगलवार को...
कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव की हलचल के बीच सोनिया से मिले वेणुगोपाल, बोले- निष्पक्ष और पारदर्शी होगा चुनाव

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव से जुड़़ी हलचल के बीच पार्टी के संगठन महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने मंगलवार को सोनिया गांधी से मुलाकात की। वेणुगोपाल ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव कोई भी लड़ सकता है जो स्वतंत्र और निष्पक्ष होने के साथ-साथ पारदर्शी भी होगा।

सोनिया गांधी के 10 जनपथ आवास के बाहर पत्रकारों से बात करते हुए पार्टी के प्रभारी महासचिव ने कहा कि यह लंबित संगठनात्मक मुद्दों पर पार्टी प्रमुख के साथ एक "नियमित बैठक" थी। यह पूछे जाने पर कि क्या सोनिया गांधी के साथ बैठक के दौरान एआईसीसी प्रमुख के चुनाव पर भी चर्चा हुई, वेणुगोपाल ने कहा, "चुनावों की घोषणा कर दी गई है, चर्चा की क्या जरूरत है। 22 सितंबर को अधिसूचना आएगी और 24 सितंबर को नामांकन शुरू होगा।"

उन्होंने कहा, "जो कोई भी नामांकन दाखिल करना चाहता है, वह दाखिल कर सकता है। हमने कहा है कि यह एक खुला चुनाव होगा, कोई भी लड़ सकता है, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव, निश्चित रूप से यह एक पारदर्शी चुनाव होगा।" उन्होंने कहा कि कोई भी चुनाव लड़ सकता है और हमारा यही रुख रहा है जो जारी है।

यह पूछे जाने पर कि क्या राहुल गांधी चुनाव लड़ेंगे, वेणुगोपाल ने कहा कि केवल पूर्व अध्यक्ष ही फैसला कर सकते हैं और उन्होंने हमें कुछ नहीं बताया। राहुल गांधी को शीर्ष पद पर पदोन्नत करने की पार्टी की विभिन्न राज्य इकाइयों द्वारा पारित प्रस्तावों पर वेणुगोपाल ने कहा कि इसमें कुछ भी गलत नहीं है क्योंकि पार्टी कार्यकर्ता अपनी भावनाओं को व्यक्त कर रहे हैं।

विशेष रूप से शशि थरूर के संभावित उम्मीदवार होने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "सिर्फ शशि थरूर ही नहीं, जो कोई भी चुनाव लड़ना चाहता है, वह चुनाव लड़ सकता है।" वेणुगोपाल ने उन रिपोर्टों का खंडन किया कि उन्हें सोनिया गांधी द्वारा एक बैठक के लिए बुलाया गया था और कहा कि चूंकि वह भारत जोड़ो यात्रा में व्यस्त थे और लगातार पदयात्रा में शामिल थे, इसलिए उन्हें लंबित संगठनात्मक मुद्दों पर चर्चा करने का समय नहीं मिला। उन्होंने कहा कि लंबित संगठनात्मक मुद्दे हैं जिन पर पार्टी अध्यक्ष के साथ चर्चा करने की जरूरत है।

पार्टी की कन्याकुमारी से कश्मीर भारत जोड़ो यात्रा के बारे में बात करते हुए, जो 7 सितंबर को शुरू हुई थी, वेणुगोपाल ने कहा कि लोगों में बहुत उत्साह था। उन्होंने कहा, "पिछले 10 सालों में बीजेपी की झूठ की फैक्ट्री राहुल गांधी के बारे में झूठ फैला रही है और अब भारत के लोग महसूस कर रहे हैं और देख रहे हैं कि राहुल गांधी कौन हैं। झूठ की फैक्ट्री को तोड़ा जा रहा है और यही बीजेपी की चिंता है।" उन्होंने राहुल गांधी को "दृढ़ व्यक्ति" के रूप में सम्मानित किया।

सोनिया गांधी और वेणुगोपाल के बीच बैठक ऐसे समय हो रही है जब कांग्रेस में पार्टी प्रमुख के पद के लिए एक प्रतियोगिता देखने की संभावना है, शशि थरूर के साथ सोनिया गांधी और अशोक गहलोत के साथ उनकी बैठक के बाद अन्य दावेदार के रूप में देखा जा रहा है। .

थरूर ने सोमवार को सोनिया गांधी से मुलाकात की और चुनाव लड़ने की इच्छा जताई। समझा जाता है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने थरूर को बता दिया था कि वह चुनावों में 'तटस्थ' रहेंगी। गहलोत ने हालांकि इस बात से इनकार किया कि वह एक उम्मीदवार हैं और कहते रहे हैं कि वह राहुल गांधी को चुनाव लड़ने के लिए मनाने की कोशिश करेंगे।

चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 सितंबर से 30 सितंबर तक चलेगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है और यदि आवश्यक हुआ तो चुनाव 17 अक्टूबर को होगा। परिणाम 19 अक्टूबर को आएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad