Advertisement

राजस्थान में नहीं होगा बदलाव, अगली बार भी मैं सीएम बनूंगा, मंत्री भी पसंद के चुनूंगा: अशोक गहलोत

पंजाब और छत्तीसगढ़ कांग्रेस में अंदरूनी कलह के बीच राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को...
राजस्थान में नहीं होगा बदलाव, अगली बार भी मैं सीएम बनूंगा, मंत्री भी पसंद के चुनूंगा: अशोक गहलोत

पंजाब और छत्तीसगढ़ कांग्रेस में अंदरूनी कलह के बीच राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार न केवल अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी बल्कि अगली बार भी फिर से सत्ता में आएंगे। मुख्यमंत्री ने मंच से अगली बार की सरकार के लिए यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल का पोर्टफोलियो भी तय कर दिया।         

गहलोत ने यहां अपने आवास पर ' प्रशासन गांवों/शहरों के संग' अभियान शुरू करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि पंजाब के बाद राजस्थान और छत्तीसगढ़ के बारे में अटकलें लगाई जा रही थीं। उन्होंने कहा, "राजस्थान में कांग्रेस सरकार न केवल अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी बल्कि राज्य में अगले विधानसभा चुनाव में फिर से सत्ता में आएगी।"

सीएम गहलोत ने कहा कि वह फिर से शांति धारीवाल को चौथी बार शहरी विकास और आवास मंत्रालय आवंटित करेंगे क्योंकि उन्होंने आज शुरू किए गए अभियान को सफल बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है। गहलोत की पिछले महीने एंजियोप्लास्टी हुई थी, उन्होंने ने यह भी कहा कि वह अगले 15-20 वर्षों के लिए कहीं नहीं जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनकी हृदय धमनी में रुकावट के बाद इलाज किया गया।

उन्होंने कहा,  “पूरे राज्य के लोगों की प्रार्थनाओं ने मेरी मदद की। मुझे कुछ नहीं होने वाला... 15-20 साल तक कुछ नहीं होगा, अगर कोई दुखी होना चाहता है तो यह उनकी समस्या है।" मुख्यमंत्री ने दावा किया कि जमीनी स्तर की प्रतिक्रिया से पता चलता है कि राजस्थान में कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं है। सीएम ने कहा, "यही लोग कह रहे हैं। हमने काम करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है लेकिन (हम) नहीं जानते कि आगे क्या होगा, लेकिन जनता का मूड हमें वापस लाने का है। ”       

हल्के-फुल्के अंदाज में उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि नौकरशाहों को सबसे पहले चिंता होती है कि सरकार सत्ता में रहेगी या नहीं और इस मुद्दे पर पहली चर्चा सचिवालय में शुरू होती है। उन्होंने दोहराया कि सरकार न केवल पांच साल चलेगी बल्कि अगले चुनाव के बाद भी सत्ता में वापस आएगी।

गांधी जयंती के अवसर पर गहलोत ने कहा कि 60 साल बाद भाजपा ने राजनीतिक हितों के लिए महात्मा गांधी को अपनाया। उन्होंने कहा कि अगर वे गांधी के विचारों को भी अपना लें तो कई समस्याओं का समाधान हो जाएगा। गांधी जयंती के अवसर पर, मैं (आरएसएस प्रमुख) मोहन भागवत, (प्रधानमंत्री) नरेंद्र मोदी और (केंद्रीय गृह मंत्री) अमित शाह से अपने दिल की गहराई से कहना चाहता हूं कि अगर आपने गांधी को अपनाया है, तो भावना सत्य, अहिंसा और धर्मनिरपेक्षता भी आपके दिलों में होनी चाहिए।"

गहलोत ने मीडिया के एक वर्ग पर पक्षपातपूर्ण तरीके से रिपोर्टिंग करने का भी आरोप लगाया। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस के खिलाफ आवाज उठाना और उसके मुख्यमंत्रियों के खिलाफ खबरें बनाना मीडिया के एक वर्ग की मजबूरी है।

राजस्थान में पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट और गहलोत के बीच नेतृत्व को लेकर खींचतान चल रही है। राजस्थान में कैबिनेट फेरबदल और राजनीतिक नियुक्तियां भी लंबे समय से लंबित हैं और पायलट खेमे के विधायक पार्टी आलाकमान से पिछले साल उनसे किए गए वादों को पूरा करने की मांग कर रहे हैं। पायलट और 18 अन्य कांग्रेस विधायकों ने पिछले साल जुलाई में मुख्यमंत्री गहलोत के नेतृत्व के खिलाफ राज्य में एक महीने से अधिक समय से मौजूद राजनीतिक अनिश्चितताओं के साथ विद्रोह किया था।

छत्तीसगढ़ में, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का जून में अपना ढाई साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद, टीएस सिंहदेव खेमे ने दावा किया कि 2018 में कांग्रेस नेतृत्व ने सरकार द्वारा अपना आधा कार्यकाल पूरा करने के बाद उन्हें यह पद देने पर सहमति व्यक्त की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad