Advertisement

'देश के युवाओं का भविष्य केंद्र द्वारा राजस्व बढ़ाने की कवायद तक सीमित', कांग्रेस ने की एनटीए की आलोचना

कांग्रेस ने रविवार को दावा किया कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने पिछले छह वर्षों में 448 करोड़ रुपये का...
'देश के युवाओं का भविष्य केंद्र द्वारा राजस्व बढ़ाने की कवायद तक सीमित', कांग्रेस ने की एनटीए की आलोचना

कांग्रेस ने रविवार को दावा किया कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने पिछले छह वर्षों में 448 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है, और आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार ने लाखों युवाओं का भविष्य केवल "राजस्व बढ़ाने की कवायद" तक सीमित कर दिया है।

कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश ने एनटीए पर एक प्रश्न पर 31 जुलाई को राज्यसभा में पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री सुकांत मजूमदार के जवाब को साझा किया।

रमेश ने एक्स पर कहा, "राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) एनईईटी घोटाले के केंद्र में है। यह शिक्षा मंत्रालय का एक निकाय है जिसका एकमात्र उद्देश्य निजी विक्रेताओं को आउटसोर्सिंग के माध्यम से कार्य करना है।"

रमेश ने कहा, "न केवल इन विक्रेताओं की साख अक्सर संदिग्ध होती है, बल्कि एनटीए का नेतृत्व स्वयं एक ऐसा व्यक्ति करता है, जो मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग का अध्यक्ष था, जिसने बड़े-बड़े घोटाले देखे हैं।"

राज्यसभा में एक जवाब में, केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री ने खुलासा किया कि एनटीए ने अनुमानित 3,512.98 करोड़ रुपये एकत्र किए, जबकि उसने परीक्षाओं के संचालन पर 3,064.77 करोड़ रुपये खर्च किए। 

उन्होंने बताया, "इस तरह पिछले छह वर्षों में इसने 448 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया।"

रमेश ने कहा, "हालाँकि, इस कोष का उपयोग एजेंसी की स्वयं परीक्षण करने की क्षमता बनाने या अपने विक्रेताओं के लिए नियामक और निगरानी क्षमताओं को मजबूत करने के लिए नहीं किया गया है।"

उन्होंने कहा, "भारत के लाखों युवाओं का भविष्य अंततः गैर-जैविक पीएम की सरकार के लिए महज राजस्व जुटाने की कवायद बन गया है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad