Advertisement

कांग्रेस में बदलाव की मांग, सोनिया बोलीं- कांग्रेस चुने नया अध्यक्ष

कांग्रेस में कार्यकारिणी की बैठक से ठीक पहले एकबार फिर अध्यक्ष पद को लेकर हलचल है। पार्टी में जोर पकड़...
कांग्रेस में बदलाव की मांग, सोनिया बोलीं- कांग्रेस चुने नया अध्यक्ष

कांग्रेस में कार्यकारिणी की बैठक से ठीक पहले एकबार फिर अध्यक्ष पद को लेकर हलचल है। पार्टी में जोर पकड़ रही आमूलचूल परिवर्तन की मांग के बीच अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि अध्यक्ष पद पर एक साल का कार्यकाल पूरा कर चुकी हूं। अब कांग्रेस के नेता अपना नया अध्यक्ष चुन लें। नेतृत्व के मुद्दे पर पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी प्रमुख के रूप में जारी नहीं रखने की इच्छा व्यक्त की है।

पार्टी सूत्रों ने आउटलुक को बताया कि सोनिया ने कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) के कुछ सदस्यों से कहा है कि वह सोमवार के सीडब्ल्यूसी की बैठक के बाद पूर्ण कार्यकाल के लिए अध्यक्ष के रूप में  बने रहने की इच्छुक नहीं हैं।

उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा है कि जो नेता आमूलचूल परिवर्तन चाहते हैं और मानते हैं कि प्रभावी नेतृत्व की कमी है, उन्हें एक विकल्प का सुझाव देना चाहिए और जल्द से जल्द कांग्रेस अध्यक्ष चुनना चाहिए।

सोनिया गांधी की अध्यक्षता में होने वाली ऑनलाइन बैठक, 23 वरिष्ठ नेताओं द्वारा पार्टी में की गई "सामूहिक नेतृत्व" की मांग के मद्देनजर होने वाली है।  सीडब्ल्यूसी की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा होनी है।

सूत्रों का कहना है कि एआईसीसी महासचिव केसी वेणुगोपाल सभी सीडब्ल्यूसी सदस्यों और नेताओं से बात करेंगे जिन्होंने सोनिया को संगठनात्मक परिवर्तन के बारे में लिखा था।  उन्हें सोमवार की बैठक से पहले सीडब्ल्यूसी सदस्यों को सूचित करने के लिए कहा गया है कि सोनिया पार्टी प्रमुख के रूप में जारी नहीं रखना चाहती हैं।

गांधी को लिखे एक पत्र में, पार्टी के शीर्ष नेताओं - दोनों पुराने गार्ड और युवा ब्रिगेड ने संगठनात्मक परिवर्तन के लिए कहा है। उन्होंने पत्र में "पार्टी में सुधार और सामूहिक रूप से मार्गदर्शन करने के लिए एक संस्थागत नेतृत्व तंत्र" की सिफारिश की है।  इन नेताओं का कहना है कि यह देश में लोकतंत्र के स्वास्थ्य के लिए एक "राष्ट्रीय अनिवार्यता" है।  इस महीने की शुरुआत में भेजे गए पत्र पर गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, मनीष तिवारी, राज बब्बर, भूपिंदर सिंह हुड्डा, कपिल सिब्बल, मिलिंद देवड़ा, पृथ्वीराज चव्हाण और अरविंदर सिंह लवली जैसे नेताओं ने हस्ताक्षर किए हैं।

नेताओं ने पत्र में एक सामूहिक पूर्णकालिक नेतृत्व का सुझाव दिया है जो "दृश्यमान और प्रभावी" हो।  उन्होंने राज्य इकाइयों को मजबूत बनाने और सशक्त बनाने और स्वतंत्र, निष्पक्ष और लोकतांत्रिक आंतरिक चुनावों का भी आह्वान किया है।

गौरतलब है कि राहुल गांधी ने 2019 के लोकसभा चुनावों में लगातार दूसरी बार कांग्रेस द्वारा खराब प्रदर्शन के बाद पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था।  सोनिया गांधी को तब अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया गया था और यहां तक कि उनका विस्तारित कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो गया था।

इस महीने की शुरुआत में, सोनिया ने राहुल और प्रियंका गांधी के साथ-साथ पार्टी के नेताओं अहमद पटेल और केसी वेणुगोपाल से कहा था कि उन्होंने पार्टी के अंतरिम प्रमुख के रूप में एक साल पूरा कर लिया है और जल्द से जल्द एक पूर्णकालिक अध्यक्ष नियुक्त किया जाना चाहिए।

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad