Advertisement

केरल के लिए 500 करोड़ रुपये की राहत अच्छा कदम पर अपर्याप्तः राहुल

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बाढ़ग्रस्त केरल के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित 500...
केरल के लिए 500 करोड़ रुपये की राहत अच्छा कदम पर अपर्याप्तः राहुल

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बाढ़ग्रस्त केरल के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित 500 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता को अपर्याप्त बताया है। उन्होंने शनिवार को ट्वीट कर कहा कि राहत के लिए इतनी धनराशि आवंटित करना अच्छा कदम है पर यह पर्याप्त नहीं है।

राहुल गांधी ने मांग की कि बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया जाए। उन्होंने मोदी से अपील की कि वे ऐसा करने में कोई संकोच नहीं करें क्योंकि केरल के लोग संकट में हैं। इससे पहले किए ट्वीट में भी कांग्रेस अध्यक्ष ने यही मांग की थी और कहा था कि केरल के लाखों लोगों का जीवन, आजीविका और भविष्य दांव पर है।

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल में बाढ़ की विभीषिका की समीक्षा करने के बाद केरल को तत्काल 500 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में बताया कि मोदी ने सभी मृतकों के परिजन को दो-दो लाख रुपये की सहायता राशि और गंभीर रूप से घायल लोगों को 50-50 हजार रुपये प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से भी देने की घोषणा की है। बयान में कहा गया है कि  प्रधानमंत्री ने राज्य को 500 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है। यह राशि 12 अगस्त को गृह मंत्रालय द्वारा 100 करोड़ रुपये की देने की घोषणा से अलग है।'

इसके अलावा बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों की सरकारों और नेताओं ने केरल को आर्थिक सहायता की घोषणा की। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केरल के लिए 10 करोड़ रुपये की घोषणा की है। नीतीश ने केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन को लिखे पत्र में कहा कि बाढ़ के दौरान होने वाली प्राकृतिक विभीषिका से होने वाली परेशानियों को बिहार के लोगों से ज्यादा बेहतर कोई नहीं जान सकता। बाढ़ प्रभावित इलाकों में पुनर्वास के कार्यों के लिए मैं मुख्यमंत्री राहत कोष से 10 करोड़ रुपये का छोटा सा योगदान दे रहा हूं।
झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवार दास ने केरल के बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए पांच करोड़ रुपये की राहत प्रदान करने की घोषणा की है। 
एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार केरल में बाढ़ की विकट स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए दास ने कहा कि राज्य के 3.25 करोड़ लोग संकट की इस घड़ी में केरल के लोगों के साथ हैं। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने एक ट्वीट के जरिये बताया कि उनकी सरकार केरल के बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए 20 करोड़ रुपये की फौरी सहायता जारी कर रही है। गुजरात की सरकार ने केरल को दस करोड़ रुपये की सहायता देने की गुजरात सरकार की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने यह घोषणा की। केरल के लिए दस करोड़ रुपये के वित्तीय सहयोग की घोषणा की है।

इधर, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने केरल के बाढ़ प्रभावित बच्चों के लिए तैयार 100 मीट्रिक टन तैयार भोजन के पैकेट रवाना किए हैं। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मंत्रालय तेलंगाना सरकार के साथ मिलकर काम कर रहा है ताकि हैदराबाद से अनुपूरक पोषाहार ‘बालामुरूथम’ को 100 मीट्रिक टन की मात्रा में तिरूवंतपुरम भेजा जा सकें। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad