Advertisement

वेंकटेश्वर मंदिर में दर्शन के लिए जाने से पहले तिरुपति हवाई अड्डे पर रेड्डी को जारी हो सकता है नोटिस

युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) के अध्यक्ष वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी के तिरुमाला स्थित...
वेंकटेश्वर मंदिर में दर्शन के लिए जाने से पहले तिरुपति हवाई अड्डे पर रेड्डी को जारी हो सकता है नोटिस

युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) के अध्यक्ष वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी के तिरुमाला स्थित भगवान वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर में दर्शन के लिए जाने से पहले जिला पुलिस ने पार्टी के कई नेताओं और कार्यकर्ताओं को शुक्रवार को नोटिस जारी करते हुए कहा कि वे पुलिस अधिनियम की धारा 30 का उल्लंघन न करें।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, पूर्व मुख्यमंत्री के आज तिरुमाला जाने से पहले रेनिगुंटा हवाई अड्डे पर उतरने के बाद पुलिस उन्हें निषेधाज्ञा का उल्लंघन न करने के लिए एक नोटिस भी जारी कर सकती है।

 

सोशल मीडिया पर वाईएसआरसीपी के कार्यकर्ताओं से पूर्व मुख्यमंत्री के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए तिरुपति में कुछ स्थानों पर एकत्र होने को कहा जा रहा है और इस कारण पुलिस को पार्टी के कई नेताओं को नोटिस जारी करना पड़ा।

 

अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘जिले में सार्वजनिक सभाओं और किसी भी तरह की शोभायात्रा निकालने पर रोक के लिए यहां पुलिस अधिनियम की धारा 30 लागू की गई है। हमने सोशल मीडिया पर कई पोस्ट देखे हैं जिनमें लोगों से तिरुपति में कुछ स्थानों पर इकट्ठा होने के लिए कहा गया है। ऐसे में उन लोगों को नोटिस जारी कर सिर्फ चेतावनी दी गई है कि वे न आएं और आदेशों की अवहेलना न करें। जगन मोहन रेड्डी को भी हवाई अड्डे पर निषेधाज्ञा का उल्लंघन न करने का नोटिस जारी किया जा सकता है।’’

 

वाईएसआरसीपी प्रमुख ने कहा था कि वह पार्टी द्वारा आहूत राज्यव्यापी मंदिर अनुष्ठान के तहत मंदिर जाएंगे, ताकि तिरुपति लड्डुओं के संबंध में अपने खिलाफ लगे आरोपों के माध्यम से मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू द्वारा कथित रूप से किए गए ‘‘पाप’’ का प्रायश्चित किया जा सके।

 

रेड्डी ने यह बात ऐसे समय कही जब कुछ दिन पहले नायडू ने आरोप लगाया था कि पूर्ववर्ती वाईएसआरसीपी सरकार ने तिरुपति स्थित श्री वेंकटेश्वर मंदिर में प्रसाद के तौर पर दिए जाने वाले लड्डुओं को बनाने में घटिया सामग्री और पशु चर्बी का इस्तेमाल किया। चंद्रबाबू नायडू के इन आरोपों से पूरे देश में विवाद छिड़ गया।

 

तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) के पूर्व अध्यक्ष बी. करुणाकर रेड्डी ने कहा, ‘‘मुझे और मेरी पार्टी के कई नेताओं को पुलिस ने नोटिस जारी कर आदेशों की अवहेलना न करने के लिए कहा है।’’ उन्होंने कहा कि टीटीडी का पूर्व अध्यक्ष होने के नाते वह सात सदस्यों के साथ श्री वेंकटेश्वर मंदिर में दर्शन करने के हकदार हैं।

 

रेड्डी ने कहा, ‘‘हमारे कुछ नेताओं को आधी रात को नोटिस दिया गया कि वे बाहर न आएं… यह पागलपन के अलावा और कुछ नहीं है।’’

 

वाईएसआरसीपी के महासचिव गडिकोटा श्रीकांत रेड्डी ने कहा कि अन्नमय्या जिले के रायाचोटी में अधिकारियों ने पार्टी के कई नेताओं से बाहर न निकलने को कहा है।

 

वाईएसआरसीपी प्रमुख शनिवार को श्री वेंकटेश्वर मंदिर में दर्शन करने के लिए जा सकते हैं। ऐसे में राज्य में राजनीतिक विवाद खड़े होने की आशंका है क्योंकि सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) इस मांग पर अड़ा हुआ है कि पूर्व मुख्यमंत्री को मंदिर में जाने से पहले अपनी आस्था स्पष्ट करनी चाहिए।

 

 

 

मामले के संबंध में एक पूर्व नौकरशाह ने बताया कि नियमों के अनुसार, भगवान वेंकटेश्वर के दर्शन करने के लिए प्रसिद्ध मंदिर में आने वाले विदेशियों और गैर-हिंदुओं को उनके प्रति अपनी आस्था स्पष्ट करनी होती है।

 

रेड्डी के दो दिवसीय तिरुमाला दौरे के कार्यक्रम के अनुसार, पूर्व मुख्यमंत्री आज शाम चार बजे विजयवाड़ा हवाई अड्डे से रेनिगुंटा के लिए रवाना होंगे और वहां से (रेनिगुंटा) वह तिरुमाला जाएंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad