Advertisement

राजस्थान: बहुप्रतीक्षित कैबिनेट में फेरबदल पर अभी कोई स्पष्टता नहीं, जाने क्या है देरी की वजह

कांग्रेस नेताओं और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव अजय माकन के बीच तीन दिन तक चली चर्चा के बाद भी...
राजस्थान: बहुप्रतीक्षित कैबिनेट में फेरबदल पर अभी कोई स्पष्टता नहीं, जाने क्या है देरी की वजह

कांग्रेस नेताओं और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव अजय माकन के बीच तीन दिन तक चली चर्चा के बाद भी यह स्पष्ट नहीं है कि राजस्थान में बहुप्रतीक्षित मंत्रिमंडल में फेरबदल कब होगा। राजस्थान के कांग्रेस प्रभारी, अजय माकन ने राज्य में बहुप्रतीक्षित कैबिनेट विस्तार से पहले अपनी शिकायतों को दूर करने के लिए कांग्रेस विधायकों के साथ आमने-सामने परामर्श किया, लेकिन इसके लिए और भी बहुत कुछ है। हालाकि पार्टी सूत्रों ने कहा कि फेरबदल होने में कुछ समय है लेकिन  पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट के करीबी विधायकों ने दावा किया कि चीजों को अंतिम रूप दे दिया गया है और अगस्त के पहले सप्ताह में इसे अमली जामा पहनाए जाने की उम्मीद है।

इसी तरह, एक महीने पहले एक उच्च स्तरीय तीन सदस्यीय समिति के माध्यम से पंजाब इकाई में अंदरूनी कलह को रास्ता निकाला गया। जिसके आधार पंजाब कांग्रेस की कमान नवज्योत सिंह सिद्धू को दी गई लेकिन राजस्थान में हाल ही में पार्टी आलाकमान के हस्तक्षेप के बावजूद, राज्य की कांग्रेस इकाई में लंबे समय से चल रहे गतिरोध को समाप्त होने में कुछ और समय लग सकता है।

इस हफ्ते, माकन ने जयपुर में दो दिन बिताए, जहां उन्होंने कैबिनेट विस्तार, जिला कांग्रेस समितियों के गठन और राजनीतिक नियुक्तियों जैसे मुद्दों पर प्रतिक्रिया लेने के लिए व्यक्तिगत रूप से पार्टी के विधायकों से मुलाकात की। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट का समर्थन करने वाले दो गुटों के विधायक ने क्रमशः माकन से बातचीत की, जिन्होंने पार्टी की राज्य इकाई में गुटबाजी पर पूर्ण विराम लगाने पर जोर दिया।

बैठक का समापन मुख्यमंत्री द्वारा अपने आवास पर विधायकों के लिए एक अनौपचारिक रात्रिभोज के साथ हुआ, जहां गहलोत ने कहा कि वह हमेशा 'कांग्रेस विधायकों के संरक्षक' बने रहेंगे। दिलचस्प बात यह है कि जब समर्थन करने वाले विधायक रात्रिभोज में शामिल हुए, तो पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने इसे मिस कर दिया।

रात के खाने में शामिल हुए कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, "गुरुवार की रात मुख्यमंत्री के आवास पर रात्रिभोज के दौरान उन्होंने दोहराया कि वह हमारे अभिभावक हैं और उन्होंने क्षमा करने और भूलने की बात कही।" दिलचस्प बात यह है कि यह पहली बार नहीं है जब गहलोत ने 'भूलने और माफ करने' की बात कही है। पिछले साल गहलोत ने बिल्कुल वही शब्द कहे थे, जब अगस्त 2020 में स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर गहलोत और पायलट के बीच एक महीने का लंबा झगड़ा समाप्त हो गया था। जुलाई 2020 में, पायलट ने अपने 18 वफादार विधायकों के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ विद्रोह किया। .लेकिन एक महीने बाद विधानसभा के अंदर गहलोत ने ध्वनि मत से विश्वास प्रस्ताव जीतकर अपनी ताकत का प्रदर्शन किया।

14 जुलाई, 2020 को, सचिन पायलट को राजस्थान के उपमुख्यमंत्री और राज्य इकाई के प्रमुख और पार्टी प्रवक्ता के पद से हटा दिया गया था, और उनके दो वफादार कैबिनेट मंत्रियों विश्वेंद्र सिंह और रमेश मीणा को राज्य में उनके पदों से बर्खास्त कर दिया गया था। राज्य में पार्टी इकाई के सबसे लंबे समय तक अध्यक्ष रहे पायलट को राज्य में राजनीतिक संकट पर चर्चा के लिए कांग्रेस द्वारा बुलाई गई बैठकों के दूसरे दौर में शामिल नहीं होने के बाद पार्टी ने बर्खास्त कर दिया था। पार्टी ने तुरंत प्राथमिक शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा को राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया।

कांग्रेस नेता अजय माकन ने कहा कि विधायकों के साथ पार्टी के मामलों पर चर्चा करने के अलावा, इस पर भी चर्चा हुई कि कांग्रेस 2023 में राज्य विधानसभा में कैसे दोहरा सकती है। माकन ने पत्रकारों से कहा, "मैंने 115 विधायकों से बात की है और कुछ मुद्दों पर उनकी प्रतिक्रिया ली है। मैं यह देखकर अभिभूत था कि कैसे कुछ मंत्री अपने पदों से हटने और पार्टी संगठन के लिए काम करने के लिए तैयार थे। विधायकों के साथ बैठक के बाद, मैंने मुख्यमंत्री, पीसीसी अध्यक्ष और पायलट के साथ मामलों पर भी चर्चा की है। हमने चर्चा की कि हम 2023 में फिर से कैसे लौट सकते हैं।"

माकन विधायकों के साथ अपने आमने-सामने के परामर्श को राजस्थान में पार्टी को मजबूत करने में सफल कह सकते हैं, लेकिन जब कैबिनेट विस्तार और पार्टी में पदों की बात आती है तो दोनों गुटों के विधायकों को यथास्थिति दिखाई देती है।

गहलोत खेमे के एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने आउटलुक को बताय, "मैं कैबिनेट विस्तार को अधर में देख सकता हूं। यह किसी दिन लेकिन बहुत जल्द होगा। पंजाब की तुलना में, राजस्थान में अलग-अलग चुनौतियां हैं। दो समूहों को मंत्री पद देकर संतुष्ट करने के अलावा, निर्दलीय और छह पूर्व बसपा विधायक हैं जो अब भी कैबिनेट में एक महत्वपूर्ण भूमिका चाहते हैं। अशोक गहलोत के लिए सभी को एक साथ लेने की चुनौती बनी हुई है।"

कांग्रेस सूत्रों के अनुसार, पायलट खेमे के अलावा, कांग्रेस में शामिल हुए बसपा के छह पूर्व विधायकों ने भी जल्द ही राज्य मंत्रिमंडल के विस्तार की मांग की है, जिससे कांग्रेस में आंतरिक विचार-विमर्श तेज हो गया है, जहां दोनों गुटों के बीच तनाव पहले से ही बढ़ रहा है।

राजस्थान मंत्रिमंडल में वर्तमान में नौ रिक्तियां हैं, लेकिन यह पार्टी नेतृत्व के लिए एक कठिन कदम साबित हो रहा है। वर्तमान में, मुख्यमंत्री सहित मंत्रिपरिषद में 21 सदस्य हैं। राजस्थान में अधिकतम 30 मंत्री हो सकते हैं।

एक हफ्ते पहले कांग्रेस महासचिव वेणुगोपाल और माकन ने जयपुर का दौरा किया और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ उनके जयपुर स्थित आवास पर कैबिनेट फेरबदल और राजनीतिक नियुक्तियों के मुद्दों पर चर्चा की।

दिलचस्प बात यह है कि माकन और वेणुगोपाल भी पिछले साल एआईसीसी द्वारा सचिन पायलट द्वारा उठाए गए मुद्दों पर एक रिपोर्ट पेश करने के लिए गठित समिति के दो सदस्य हैं। हालांकि, यह पहली बार है जब उन्होंने सीएम गहलोत के साथ पायलट द्वारा उठाए गए मुद्दों पर एक साथ चर्चा की।

कैबिनेट विस्तार और राजनीतिक नियुक्तियों पर राजनीतिक गतिरोध पर नाखुशी व्यक्त करते हुए, सचिन पायलट का समर्थन करने वाले कांग्रेस विधायक वेद प्रकाश सोलंकी ने कहा, "हमें माकन ने सुना। हमने एक बार फिर अपने मुद्दों को साझा किया। हम कैबिनेट विस्तार की प्रतीक्षा कर रहे हैं और कार्यकर्ता पार्टी में पदों को पूरा करने का इंतजार कर रहे हैं। अभी तक कुछ नहीं हो रहा है। हम केवल यही उम्मीद कर सकते हैं कि इस बार पार्टी आलाकमान यहां चीजों को बेहतर बनाए। वेद प्रकाश सोलंकी उन विधायकों में से एक थे जिन्होंने पिछले साल बगावत की थी।

पंजाब की कहानी ने राजस्थान में कांग्रेस और उसके सहयोगियों के विधायकों को आशान्वित कर दिया है। विधायकों ने बार-बार विस्तार की मांग की है और इस बात पर प्रकाश डाला है कि कुछ विभाग पूरी तरह से सरकारी अधिकारियों पर निर्भर हैं, और मंत्री के दोबारा नियुक्त होने के बाद वे कुशलता से काम करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad