Advertisement

सांसदी लौटने के बाद वायनाड पहुंचे राहुल गांधी ने मणिपुर के हालात पर कहा, 'घर जलाए गए, बलात्कार किया गया, माता-पिता की हत्या की गई'

सांसद के रूप में बहाल होने के बाद, कांग्रेस नेता राहुल गांधी का उनके संसदीय क्षेत्र केरल के वायनाड में...
सांसदी लौटने के बाद वायनाड पहुंचे राहुल गांधी ने मणिपुर के हालात पर कहा, 'घर जलाए गए, बलात्कार किया गया, माता-पिता की हत्या की गई'

सांसद के रूप में बहाल होने के बाद, कांग्रेस नेता राहुल गांधी का उनके संसदीय क्षेत्र केरल के वायनाड में गर्मजोशी से स्वागत किया गया। कांग्रेस नेता ने मणिपुर में चल रही जातीय हिंसा का मुद्दा उठाते हुए कहा कि 19 साल तक राजनीति में रहने के बावजूद उन्हें मणिपुर जाकर जो अनुभव हुआ, वैसा उन्होंने कभी नहीं देखा।

दो मणिपुरी महिलाओं की घटनाओं का वर्णन करते हुए, राहुल गांधी ने कहा, "आप मेरा परिवार हैं और इसलिए आपको यह बताना महत्वपूर्ण है कि मैंने (मणिपुर में) क्या देखा। मैं आपको सभी लोगों के बारे में नहीं बता सकता लेकिन मैं आपको बताऊंगा दो उदाहरण। ऐसे उदाहरण जिन्हें मैं कभी नहीं भूलूंगा और दोनों में मणिपुरी महिलाएं शामिल हैं।"

उन्होंने कहा कि मणिपुर में हजारों लोगों को परेशानी हुई है। उन्होंने कहा, "किसी का घर जला दिया गया है, किसी की बहन के साथ बलात्कार किया गया है, और किसी के भाई और माता-पिता की हत्या कर दी गई है। यह ऐसा है जैसे किसी ने पूरे मणिपुर में मिट्टी का तेल फेंककर आग लगा दी हो..." इस मुद्दे पर चर्चा न होने को लेकर सरकार की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि संसद में मणिपुर मुद्दे पर चर्चा के दौरान पीएम मोदी और केंद्रीय कैबिनेट मंत्रियों ने 'खूब मौज-मस्ती' की।

राहुल गांधी ने कहा, "भाजपा का लक्ष्य परिवारों को नष्ट करना है। भारत एक परिवार है, वे इसे विभाजित करना चाहते हैं। मणिपुर एक परिवार था, उन्होंने इसे नष्ट करने की कोशिश की। वे लोगों के बीच संबंधों को नष्ट कर देते हैं। हम बनाते हैं, लाते हैं" लोग एक साथ। हम परिवारों को मजबूत करते हैं। भाजपा सोचती है कि उन्होंने मणिपुर को विभाजित और नष्ट कर दिया है। हम मणिपुर को वापस एक साथ लाएंगे। हम मणिपुर में प्यार वापस लाएंगे... आपको मणिपुर को जलाने में दो महीने लग गए। हमें इसे लाने में पांच साल लग सकते हैं मणिपुर को प्यार वापस करो, लेकिन हम यह करेंगे। यह भाजपा और कांग्रेस के बीच की लड़ाई है।''

उन्होंने कहा, "उन्होंने (पीएम मोदी) दो घंटे (संसद में) बात की, हर चीज के बारे में बात की - कांग्रेस के बारे में, मेरे बारे में, भारत गठबंधन के बारे में - लेकिन उन्होंने मणिपुर के बारे में केवल दो मिनट बात की।" राहुल गांधी ने कहा, "आप (प्रधानमंत्री) 'भारत माता' की हत्या के बारे में बात करने में दो मिनट बिताते हैं। आपकी ऐसा करने की हिम्मत कैसे हुई? आप भारत के विचार का अनादर कैसे कर सकते हैं? आप वहां क्यों नहीं गए?" आपने हिंसा को रोकने की कोशिश क्यों नहीं की? क्योंकि आप राष्ट्रवादी नहीं हैं। जो कोई भी भारत के विचार की हत्या करता है वह राष्ट्रवादी नहीं हो सकता...।"

इससे पहले भी, कांग्रेस नेता ने "संसद में हंसने और मजाक करने" के लिए पीएम मोदी की आलोचना की थी। राहुल ने मणिपुर में स्थिति से निपटने के तरीके की भी आलोचना की और कहा कि मोदी के पास भारतीय सेना की तैनाती जैसे विकल्प हैं, लेकिन उन विकल्पों का उपयोग नहीं किया जा रहा है।

एक सांसद के तौर पर अपनी अयोग्यता का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि सांसद के तौर पर उनकी हैसियत कुछ भी हो, उनका अपने संसदीय क्षेत्र से रिश्ता नहीं टूटेगा। "उन्हें लगता है कि अगर हम राहुल गांधी को अयोग्य ठहरा देंगे तो वायनाड से उनका रिश्ता टूट जाएगा। अगर आप राहुल गांधी को अयोग्य ठहरा देंगे तो वायनाड से उनका रिश्ता और भी मजबूत हो जाएगा।" उन्होंने कहा, "भाजपा और आरएसएस नहीं समझते कि परिवार क्या होता है। वे यह नहीं समझते कि जितना अधिक वे आपको और मुझे अलग करने की कोशिश करेंगे, हम उतने ही करीब आएंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad