Advertisement

राहुल गांधी ने श्रीनगर के लाल चौक पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया, भारत जोड़ो यात्रा का समापन

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को कांग्रेस पार्टी की कन्याकुमारी से कश्मीर भारत जोड़ो यात्रा का...
राहुल गांधी ने श्रीनगर के लाल चौक पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया, भारत जोड़ो यात्रा का समापन

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को कांग्रेस पार्टी की कन्याकुमारी से कश्मीर भारत जोड़ो यात्रा का समापन करते हुए श्रीनगर के ऐतिहासिक लाल चौक पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

भारत जोड़ो, नफरत छोड़ो के नारों के बीच राहुल ने बहन और साथी कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ लाल चौक पर झंडा फहराया। वह मूल रूप से सोमवार को श्रीनगर में प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) मुख्यालय में झंडा फहराने वाले थे।

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने ट्वीट किया, "राहुल गांधी को 30 जनवरी को पीसीसी कार्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराना था, क्योंकि कहीं और ऐसा करने की अनुमति नहीं दी गई थी। कल शाम राज्य प्रशासन ने उन्हें लाल चौक पर ऐसा करने की अनुमति दी, लेकिन शर्त के तहत कि इसे आज 29 तारीख को भारत जोड़ो यात्रा के अंत में किया जाना चाहिए।"

10 मिनट के कार्यक्रम के लिए सुरक्षा अपने चरम पर थी क्योंकि लाल चौक की ओर जाने वाली सभी सड़कों को शनिवार रात से बंद कर दिया गया था और किसी भी वाहन की आवाजाही की अनुमति नहीं थी। राहुल द्वारा झंडा फहराने की सुरक्षा कवायद के तहत दुकानें, व्यापारिक प्रतिष्ठान और साप्ताहिक पिस्सू बाजार बंद रहे। इस तरह की व्यवस्था आमतौर पर प्रधान मंत्री की यात्राओं के लिए आरक्षित होती है।

राहुल का ध्वजारोहण उनकी भारत जोड़ी यात्रा के अंत का प्रतीक है। शुरू में, कांग्रेस कह रही थी कि वे लाल चौक पर राष्ट्रीय ध्वज नहीं फहराएंगे। रमेश सहित पार्टी के नेता इस बात पर जोर देंगे कि पार्टी कार्यालय में तिरंगा फहराकर यात्रा को समाप्त किया जाए।

कांग्रेस ने शुरुआत में लाल चौक पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के एजेंडे का हिस्सा बताया था। पार्टी ने कहा था कि वे लाल चौक पर झंडा फहराने के आरएसएस के एजेंडे में विश्वास नहीं करते हैं। पार्टी ने ध्वजारोहण के लिए श्रीनगर के मौलाना आज़ाद रोड पर पीसीसी मुख्यालय की घोषणा की थी। पीसीसी कार्यालय लाल चौक से एक किलोमीटर से भी कम दूरी पर है।

रमेश ने राहुल के ध्वजारोहण की तुलना पहले भारतीय प्रधानमंत्री जवारलाल नेहरू से की, जो राहुल के परदादा भी थे। रमेश ने कहा, "पचहत्तर साल पहले, भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू ने लाल चौक पर पहली बार राष्ट्रीय ध्वज फहराया था। आज दोपहर को कन्याकुमारी से कश्मीर तक #भारतजोडोयात्रा के पूरा होने के बाद, राहुल गांधी ने श्रीनगर के लाल चौक पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad