Advertisement

राहुल गांधी ने तेल की कीमतों के मुद्दे पर पीएम पर साधा निशाना, कहा- उनका "संघवाद सहकारी नहीं, जबरदस्ती" का है

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि उनका...
राहुल गांधी ने तेल की कीमतों के मुद्दे पर पीएम पर साधा निशाना,  कहा- उनका

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि उनका संघवाद “सहकारी नहीं बल्कि जबरदस्ती” है और देश को ऐसे पीएम की जरूरत है जो राज्यों को समान भागीदार के रूप में मानता हो, विरोधियों के रूप में नहीं।

मोदी ने कई विपक्षी शासित राज्यों में ईंधन की ऊंची कीमतों को हरी झंडी दिखाने के एक दिन बाद उनकी टिप्पणी आई और उनसे आम आदमी को लाभ पहुंचाने के लिए "राष्ट्रीय हित" में वैट कम करने और वैश्विक संकट के इस समय में सहकारी संघवाद की भावना से काम करने का आग्रह किया।

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि जब केंद्र ने सभी ईंधन करों का 68 प्रतिशत ले लिया है तब भी प्रधान मंत्री उच्च ईंधन की कीमतों के लिए राज्यों को दोष देकर अपनी जिम्मेदारी से बच रहे हैं। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, "उच्च ईंधन की कीमतें - राज्यों को दोष दें। कोयले की कमी - राज्यों को दोष दें। ऑक्सीजन की कमी - राज्यों को दोष दें।"

उन्होंने आरोप लगाया, "सभी ईंधन करों का 68% केंद्र द्वारा लिया जाता है। फिर भी, पीएम जिम्मेदारी से बचते हैं। मोदी का संघवाद सहकारी नहीं है। यह जबरदस्ती है।"  बाद में एक फेसबुक पोस्ट में उन्होंने कहा, "कुल ईंधन कर का 68 प्रतिशत मोदी सरकार को जाता है जबकि राज्यों को केवल शेष 32 प्रतिशत ही मिलता है।"

उन्होंने हैशटैग "#BJPFailsIndia" का उपयोग करते हुए कहा, "फिर भी, पीएम और उनकी सरकार राज्यों पर हमला करते हैं और उनसे अपने राजस्व और अधिकारों को छोड़ने के लिए कहते हैं। यह सहकारी संघवाद नहीं है। यह जबरदस्त संघवाद है जो विपक्षी शासित राज्यों के खिलाफ बेशर्मी से चयनात्मक है। भारत को एक ऐसे पीएम की जरूरत है जो राज्यों को समान भागीदार के रूप में मानता है। विरोधियों के रूप में नहीं।"

मोदी ने कई राज्यों द्वारा पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) को कम करने के केंद्र के आह्वान का पालन नहीं करने का मुद्दा उठाया था, जब उनकी सरकार ने पिछले नवंबर में उन पर उत्पाद शुल्क घटाया था, इसेपड़ोसी राज्यों के लिए हानिकारक और इसे वहां रहने वाले लोगों के साथ "अन्याय" कहा था।

बाद में दिन में कांग्रेस की एक ब्रीफिंग में, पार्टी प्रवक्ता अभिषेक सिंघवी ने कहा कि भाजपा "झूठ" फैलाने की कोशिश कर रही है क्योंकि सरकार द्वारा अर्जित कुल कर 27 लाख करोड़ रुपये है और राज्यों के पास कई अन्य विकल्प नहीं हैं। पेट्रोलियम उत्पादों पर करों के माध्यम से अल्प राजस्व अर्जित करें।

उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि भाजपा नेतृत्व पेट्रोल और डीजल पर करों के बारे में "गलत सूचना" फैला रहा है, और आम लोगों की "खुफिया जानकारी का अपमान" कर रहा है। उन्होंने कहा कि जहां केंद्र अपने राजस्व को राज्यों के साथ साझा करने को तैयार नहीं है, वहीं वह राज्यों से यह भी कह रहा है कि वे स्वयं का कोई राजस्व अर्जित न करें।

सिंघवी ने कहा, "यह वास्तव में दुर्भाग्यपूर्ण है, खासकर जब यह उच्च सरकारी अधिकारियों से आ रहा है। उन्हें आपकी बुद्धि, मेरी बुद्धि और भारत के औसत आदमी की बुद्धि का अपमान नहीं करना चाहिए। हमने आंकड़े दिए थे, सभी विवरण भूल गए। साधारण आंकड़ा एक है केंद्र सरकार, आपने कुल कितना घूस लिया है? यह आंकड़ा बहुत बड़ा है।"

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक ट्वीट में कहा, "ईंधन पर कर के रूप में एकत्र किए गए प्रत्येक 100 रुपये के लिए, मोदी सरकार को 68 रुपये मिलते हैं।" उन्होंने कहा, "मोदीजी, यदि आप वास्तव में सहकारी संघवाद में विश्वास करते हैं, तो आप पहले राज्यों के साथ अतिरिक्त ?18 क्यों नहीं बांटते? दोनों ही करों में कटौती कर सकते हैं और लोगों पर बोझ कम कर सकते हैं।"

सिंघवी ने आरोप लगाया कि जहां केंद्र ने लगभग 27 से 29 लाख करोड़ रुपये कमाए हैं, वहीं राज्यों को उसके करीब कुछ भी नहीं मिला है। उन्होंने कहा, "आप कई राज्यों को उनके अनुदान नहीं देते .... आप वह नहीं देते हैं। दूसरी ओर गरीब राज्य वैट द्वारा थोड़े से पैसे की तलाश कर रहा है। आप कह रहे हैं-- आप वैट बंद करें या वैट कम करो, मैं अपने 27 लाख करोड़ को नहीं छूऊंगा। क्या यह आपकी बुद्धि का अपमान नहीं है?"

सिंघवी ने मांग की कि या तो पेट्रोल और डीजल पर जीएसटी को 2014 से पहले के स्तर पर लाया जाए या फिर ईंधन को जीएसटी व्यवस्था के तहत लाया जाए। उन्होंने कहा कि केंद्र को ऐसा करने से कोई नहीं रोक रहा है।

भाजपा के इस दावे के बारे में पूछे जाने पर कि विपक्ष शासित राज्य वैट कम नहीं कर रहे हैं, जबकि भगवा दल द्वारा शासित राज्यों ने वैट को कम नहीं किया है, कांग्रेस नेता ने कहा, "यह तथ्यात्मक रूप से गलत और झूठ है। ऐसे कई राज्य हैं जिन्होंने पेट्रोल पर (राज्य कर) कम किया है और राजस्थान और महाराष्ट्र सहित डीजल।"

उन्होंने कहा,"अलग-अलग राज्यों के पास अलग-अलग विकल्प हैं ... सिर्फ केंद्र सरकार द्वारा कम किए जाने के कारण इसे कम करने की उम्मीद कैसे की जा सकती है, आप इसे प्रासंगिक रूप से नहीं देख रहे हैं। यह राष्ट्र को गुमराह करने का तरीका है। मैक्रो तस्वीर महत्वपूर्ण है, राज्यवार नहीं।"

सिंघवी ने कहा कि केंद्र पेट्रोलियम उत्पादों से अर्जित 27 लाख करोड़ रुपये के राजस्व को राज्यों के साथ साझा करने के लिए तैयार नहीं है, और कहा कि वह न तो राज्यों को अनुदान दे रहा है और न ही प्रतिपूर्ति कर रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad