Advertisement

राहुल गांधी बोले- मोदी के अधीन दो भारत हैं - एक किसान और मजदूर, दूसरा देश के सबसे अमीर

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अधीन दो भारत हैं- एक...
राहुल गांधी बोले- मोदी के अधीन दो भारत हैं - एक किसान और मजदूर, दूसरा देश के सबसे अमीर

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अधीन दो भारत हैं- एक मजदूरों, किसानों और बेरोजगारों का और दूसरा करीब 100 लोगों का जिनके पास देश की आधी संपत्ति है।

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के तहत पानीपत में एक रैली को संबोधित करते हुए गांधी ने कहा कि 90 फीसदी मुनाफा 20 कंपनियों के हाथ में है जबकि आम आदमी के पास कुछ नहीं है। उन्होंने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) और नोटबंदी को लेकर भी केंद्र पर निशाना साधा और कहा कि ये छोटे और मझोले कारोबार को बर्बाद करने के 'हथियार' हैं।

राहुल गांधी के नेतृत्व में यात्रा गुरुवार शाम उत्तर प्रदेश से यहां पहुंची और शुक्रवार सुबह मार्च फिर से शुरू हुआ।गांधी ने रैली में भीड़ से पूछा कि देश की जनसंख्या क्या है और जवाब आया: "140 करोड़"। उन्होंने आगे पूछा कि मंच पर कितने लोग बैठे हैं और भीड़ ने जवाब दिया, "100"।

राहुल गांधी ने कहा, "मैं आपको देश की आर्थिक स्थिति के बारे में बताना चाहता हूं। याद रखें कि पहली संख्या 140 करोड़ है और दूसरी 100 है।" "आज, देश की आधी संपत्ति इसके 100 सबसे अमीर लोगों के पास है। क्या आपको लगता है कि यह उचित है?

उन्होंने कहा, "मैं आपको दूसरा आंकड़ा दूंगा। अगर आप देश की सभी कॉर्पोरेट कंपनियों का मुनाफा लेते हैं, तो 90 फीसदी मुनाफा केवल 20 कंपनियों के हाथों में है। यह नरेंद्र मोदी के भारत की सच्चाई है।" उन्होंने कहा, "दो भारत हैं - एक किसान, मजदूर, छोटे दुकानदार और बेरोजगार युवा जिसमें करोड़ों लोग रहते हैं और दूसरा 200-300 लोगों का।"

पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने सभा को बताया, "आपके पास यह प्रदूषित हवा है।" गांधी ने नोटबंदी और जीएसटी लागू करने को लेकर केंद्र की आलोचना की। पहले पानीपत छोटे और मध्यम उद्योगों के केंद्र के रूप में प्रसिद्ध था। उन्होंने कहा कि सरकार के नोटबंदी और जीएसटी लागू होने तक यहां हजारों छोटे व्यवसाय चलाए जा रहे थे, जिससे लाखों लोगों को रोजगार मिल रहा था।

उन्होंने कहा, नोटबंदी और जीएसटी नीतियां नहीं बल्कि छोटे और मझोले कारोबार को तबाह करने का हथियार हैं। उन्होंने कहा कि इन दोनों उपायों का असर न सिर्फ पानीपत या हरियाणा में बल्कि पूरे देश में महसूस किया गया। गांधी की यह टिप्पणी उच्चतम न्यायालय द्वारा केंद्र के 2016 के 1,000 रुपये और 500 रुपये के करेंसी नोटों के विमुद्रीकरण के फैसले पर अपनी मुहर लगाने के कुछ दिनों बाद आई है, जिसमें कहा गया है कि निर्णय लेने की प्रक्रिया न तो त्रुटिपूर्ण थी और न ही जल्दबाजी में।

शीर्ष अदालत का फैसला 8 नवंबर, 2016 को मोदी सरकार द्वारा घोषित विमुद्रीकरण अभ्यास को चुनौती देने वाली 58 याचिकाओं के एक बैच पर आया था। कांग्रेस नेता ने राज्य की ''उच्च'' बेरोजगारी दर को लेकर भाजपा नीत हरियाणा सरकार पर भी निशाना साधा। जब भीड़ में से किसी ने दावा किया कि राज्य में बेरोजगारी की दर 38 प्रतिशत है, तो गांधी ने कहा, "21वीं सदी में, हरियाणा बेरोजगारी में चैंपियन है। आपने सभी को पीछे छोड़ दिया है।"

उन्होंने कहा कि युवा शक्ति है और इसे बर्बाद किया जा रहा है।अग्निपथ रक्षा भर्ती योजना पर गांधी ने कहा, "पहले मुझे समझाओ कि अग्निपथ योजना क्या है। भाजपा के लोग कहते हैं कि वे देशभक्त हैं, मुझे उनकी देशभक्ति समझाओ।"

केंद्र ने पिछले साल 14 जून को अग्निपथ योजना की घोषणा की थी। यह सशस्त्र बलों में साढ़े 17 से 21 वर्ष के आयु वर्ग के युवाओं को केवल चार वर्षों के लिए भर्ती करने का प्रावधान करता है और उनमें से 25 प्रतिशत को 15 और वर्षों तक बनाए रखने का प्रावधान है। योजना की घोषणा के बाद, देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए, नाराज प्रदर्शनकारियों ने रेलवे स्टेशनों पर तोड़फोड़ की, ट्रेनों में आग लगा दी और सड़कों और रेलवे पटरियों को अवरुद्ध कर दिया।

कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी जनसभा को संबोधित किया और महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दों पर केंद्र पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने भाजपा पर सत्ता में आने के बाद अपने चुनावी वादों को पूरा नहीं करने का आरोप लगाया। रैली में मौजूद वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं में कुमारी सैलजा, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, के सी वेणुगोपाल, शक्तिसिंह गोहिल, किरण चौधरी और डी के शिवकुमार शामिल थे।

भारत जोड़ो यात्रा ने अपने पहले चरण में 21-23 दिसंबर तक हरियाणा में नूह, गुरुग्राम और फरीदाबाद जिलों से होते हुए 130 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की।

सात सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई यात्रा का समापन 30 जनवरी को गांधी द्वारा श्रीनगर में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ होगा। यह मार्च अब तक तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश को कवर कर चुका है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad