Advertisement

राहुल के गढ़ में बोले पीएम मोदी- अब 'मेड इन अमेठी' AK 203 राइफल होगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी पहुंचे। यहां...
राहुल के गढ़ में बोले पीएम मोदी- अब 'मेड इन अमेठी' AK 203 राइफल होगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी पहुंचे। यहां उन्होंने भारत-रूस के सहयोग से एके-203 असॉल्ट राइफल निर्माण के लिए फैक्ट्री का शिलान्यास किया। भारत ने रूस के साथ मिलकर भारतीय सेना के लिए 7,50,000 AK 203 राइफल बनाने का करार किया है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का संदेश पढ़कर सुनाया। इसके अलावा पीएम मोदी ने 17 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। 

पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि 1998 में अटल जी के साथ मैं यहां जनसभा करने आया था। उस समय भी बारिश हुई थी और आज भी बारिश हुई।ष अमेठी के उत्तम उदाहरण हमारे सबका साथ सबका विकास का। अमेठी में हल भले ही चुनाव नहीं जीत पाए लेकिन यहां का दिल जीता।

पीएम मोदी ने कहा कि एक घोषणा करने जा रहा हूं। आज अमेठी में जो योजना लाया हूं उससे अमेठी जाना जाएगा। दुनिया की सबसे आधुनिक बंदूकों में से एक एके 203 सीरीज का सबसे नवीन हथियार अमेठी में बनेगा। ये काम रूस के राष्ट्रपति के सहयोग से पूरा हुआ है। 

राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि कुछ लोग दुनिया में घूमते-घूमते बताते हैं मेड इन उज्जैन, मेड इन जयपुर, मेड इन जैसलमेर...भाषण करते हैं। उनके भाषण ही रह जाते हैं। ये मोदी है, अब ‘मेड इन अमेठी’ एके-203 राइफल होगी।

जल्द ही पहला राफेल आसमान में होगा

पीएम मोदी ने कहा कि आधुनिक राइफल नहीं बनाकर जवानों के साथ अन्याय हुआ है। रोजगार नहीं देकर अमेठी के लोगों के साथ अन्याय हुआ है। पहले की सरकार ने बुलैट फ्रूक जैकेट के लिए तरसाया। 2009 में जैकेट की मांग की गई थी। जैकेट का इंतजार कराने वाले लोग कौन थे, ये सब जानते हैं। राफेल विमानों के सौदे पर बैठे रहे ये लोग। हमारी सरकार में पहला राफेल विमान भारत के आसमान में होगा।

इन लोगों ने देश की सुरक्षा का ख्याल नहीं किया

पीएम मोदी ने कहा कि राफेल को लेकर सुप्रीम कोर्ट तक यह चुकी है सरकार ने सही सौदा किया लेकिन ये लोग झूठ बोल रहे हैं। इन्होंने देश की सुरक्षा का ख्याल नहीं किया। ऐसे ही इन लोगों ने अमेठी के लोगों के साथ किया। पीएम मोदी ने कहा अमेठी में विकास के नाम पर लोगो की भावनाओं से खेला गया।

आपके सांसद ने वादा पूरा नहीं किया

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सेना ने साल 2005 में आधुनिक हथियार की अपनी जरूरत को तब की सरकार के सामने रखा था। इसी को देखते हुए अमेठी में इस फैक्ट्री के लिए काम शुरू हुआ। आपके सांसद ने जब 2007 में इसका शिलान्यास किया, तब ये कहा गया था कि साल 2010 से इसमें काम शुरू हो जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। देश के वीर जवानों को राइफल, बुलेटप्रूफ जैकेट का इंतजार करवाने वाले लोग कौन थे, ये देश जानता है।

उन्होंने कहा कि रक्षा सौदे में कमीशन न मिलने की बौखलाहट क्या होती है, ये कुछ लोगों के चेहरे पर साफ देखी जा सकती है। अमेठी के लिए क्या-क्या कहा गया था लेकिन आज स्थिति क्या है, ये हर कोई जानता है। यहां पर लगी स्टील फैक्ट्री इसलिए चली गई क्योंकि गैस की व्यवस्था नहीं की गई। मेगा फूड पार्क के साथ भी यही किया गया।

किसानों को पहली किश्त मिली

दलितों को जो घर दिए गए थे वो गिरने की हालत में आ गए। इन लोगों ने कभी किसानों को सशक्त करने की कोशिश नहीं की। कर्जमाफी का भ्रम फैलाया गया। 52000 करोड़ की कर्जमाफी की जबकि देश के किसानों पर 6 लाख करोड़ का कर्ज था। गांव के औसतन 20-25 किसानों को कर्जमाफी का लाभ मिला।

उन्होंने कहा कि किसान सम्मान निधि योजना का लाभ 12 करोड़ किसानों का लक्ष्य है। पिछले दिनों किसानों के खाते में 2000 रुपए की पहली किश्त पहुंच गई है। जिनके खाते में पैसे नहीं पहुंचे हैं वो जल्द ही पहुंचेंगे।

अमेठी जाने वाले तीसरे प्रधानमंत्री

राजीव गांधी के 29 साल बाद कोई प्रधानमंत्री अमेठी आए। इंदिरा और राजीव गांधी के बाद नरेंद्र मोदी अमेठी पहुंचकर विकास कार्यों की आधारशिला रखने वाले देश के तीसरे और गैर-कांग्रेसी पहले प्रधानमंत्री हैं। मोदी 2014 के लोकसभा चुनाव में अमेठी से भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी के पक्ष में वोट मांगने के लिए यहां आए थे।

इन परियोजनाओं का हुआ शिलान्यास

प्रधानमंत्री 3339.26 लाख से निर्मित 132/33 केवी विद्युत उपकेंद्र तिलोई, 223.81 लाख से निर्मित जगदीशपुर में ट्रॉमा सेंटर, 120.00 लाख से निर्मित वृहद गौ संरक्षण केंद्र नेवादा मुसाफिरखाना, 186.15 लाख से 3.80 किमी पूरे गजराज संपर्क मार्ग का निर्माण, 242.00 लाख से चार किमी ओनडीह से पूरे भूप तक संपर्क मार्ग लेपन कार्य, 234.00 लाख से सिंहपुर के जियापुर में सद्भाव मंडप, 37528.00 लाख से 400 केवी विद्युत उपकेंद्र सिरसिरा तथा केंद्रीय विद्यालय ताला का शिलान्यास किया।

इन परियोजनाओं का हुआ लोकार्पण

496.80 लाख रुपये की लागत से अमेठी बस स्टॉप के उच्चीकरण एवं डिपो कार्यशाला का पुनर्निर्माण कार्य, 139.00 लाख रुपये से अमेठी बस स्टॉप पर दुकान व विश्रामालय निर्माण, 290.18 लाख रुपये से पं. दीनदयाल उपाध्याय मॉडल स्कूल राघीपुर व 286.98 लाख रुपये से पं. दीनदयाल उपाध्याय मॉडल स्कूल धरौली,167.19 लाख रुपये से पीएचसी दक्खिनवारा, 133.52 लाख से निर्मित सीएमओ कार्यालय, 518.45 लाख रुपये से निर्मित पं. दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना के तहत 33/11 केवी विद्युत उपकेंद्र शुकुलपुर, 624.35 लाख रुपये से निर्मित 33/11 केवी विद्युत उपकेंद्र खेरौना तथा 9200.00 लाख रुपये से निर्मित स्टील प्रोसेसिंग यूनिट सेल जगदीशपुर का पीएम ने लोकार्पण किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad