Advertisement

राष्ट्रपति चुनाव: मायावती का बड़ा फैसला, एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देगी बसपा

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू...
राष्ट्रपति चुनाव: मायावती का बड़ा फैसला, एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देगी बसपा

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने का ऐलान किया है। बसपा अध्यक्ष मायावती ने शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस कर कहा, ‘हमने एनडीए के राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने का फैसला किया है। हमने यह फैसला न तो बीजेपी या एनडीए के समर्थन में और न ही विपक्ष के खिलाफ बल्कि अपनी पार्टी और आंदोलन को ध्यान में रखते हुए लिया है। बसपा कमजोर, गरीब और उपेक्षित वर्ग के लोगों के लिए फैसले लेती रही है।’

बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को अपना नामांकन दाखिल किया। मुर्मू ने संसद भवन में राज्यसभा के सेक्रेटरी जनरल के दफ्तर में नामांकन भरा। द्रौपदी मुर्मू के नामांकन में पीएम मोदी प्रस्तावक और राजनाथ सिंह अनुमोदक बने। नामांकन के दौरान जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह, जगन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस के साथ ही बीजेपी के वरिष्ठ नेता और बीजेपी शासित सभी राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद थे।

बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा, "बसपा ने आगामी राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने का फैसला किया है, यह ध्यान में रखते हुए कि आदिवासी समाज पार्टी के आंदोलन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।"

उन्होंने कहा, "यह फैसला बीजेपी या एनडीए को समर्थन देने और विपक्षी यूपीए के खिलाफ जाने के लिए नहींं बल्कि हमारी पार्टी और एक सक्षम और समर्पित आदिवासी महिला को देश की राष्ट्रपति बनाने के उसके आंदोलन को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।"

बसपा अध्यक्ष ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के बारे में निर्णय लेते समय उन्हें परामर्श से बाहर रखने के लिए विपक्षी दलों की आलोचना करते हुए जोर देकर कहा कि उनकी पार्टी राष्ट्रपति चुनाव पर अपना निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र है।

बता दें कि पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को कांग्रेस, टीएमसी और एनसीपी समेत कई विपक्षी दलों ने संयुक्त उम्मीदवार घोषित किया है। अगले महीने 18 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए मतदान होना है और नतीजों की घोषणा 21 जुलाई को की जाएगी।

चुनाव जीतने पर मुर्मू देश की पहली आदिवासी और दूसरी महिला राष्ट्रपति होंगी। द्रौपदी मुर्मू का जन्म ओडिशा आदिवासी जिले मयूरभंज के रायरंगपुर गांव में हुआ। द्रौपदी मुर्मू झारखंड की पहली महिला राज्यपाल भी रह चुकी हैं। 18 मई 2015 से 12 जुलाई 2021 तक झारखंड के राज्यपाल पद पर रहीं। द्रौपदी मुर्मू ओडिशा की पहली महिला और आदिवासी नेता हैं, जिन्हें राज्यपाल नियुक्त किया गया था। मुर्मू 2013 में बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में एसटी मोर्चे की सदस्य रहीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad