Advertisement

पीएम मोदी संग ठाकरे की बैठक के बाद गरमाई सियासत: शिवसेना- उद्धव 5 साल रहेंगे सीएम, कांग्रेस- अब अकेले लड़ेंगे चुनाव

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी।...
पीएम मोदी संग ठाकरे की बैठक के बाद गरमाई सियासत: शिवसेना- उद्धव 5 साल रहेंगे सीएम, कांग्रेस- अब अकेले लड़ेंगे चुनाव

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी। उसके कुछ दिन बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर की लंबी बैठक हुई थी। जिसके बाद में से अब राज्य में सियासी गतिविधियां तेज हो गई है। अब शिवसेना की ओर से कहा गया है कि 5 साल तक उद्धव ठाकरे ही मुख्यमंत्री रहेंगे। वहीं, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा है कि कांग्रेस अब स्थानीय चुनाव से लेकर लोकसभा तक सभी चुनाव अकेले लड़ेगी। इस वक्त राज्य में महाविकास अघाड़ी की सरकार है, जिसमें शिवसेना के साथ एनसीपी और कांग्रेस है। एनसीपी-शिवसेना, दोनों मिलकर चुनाव लड़ने की बात कह रहे हैं जबकि कांग्रेस अब अकले चुनाव लड़ने की बात को दोहरा रही है। यदि ऐसी स्थिति बनी रहती है तो इससे मुख्य विपक्षी दल भाजपा को फायदा मिल सकता है।

सियासी गलियारों में इस बात की भी अटकलें हैं कि सीएम ठाकरे के ढाई साल पूरा होने के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद पर एनसीपी की ओर से दावेदारी पेश की जाएगी। लेकिन, इन कयासों का खंडन करते हुए शिवसेना ने सामना में लिखा है कि इन दावों में कोई सच्चाई नहीं है। शिवसेना को मुख्यमंत्री पद का वचन ‘पांच’ साल के लिए दिया गया है। उद्धव ठाकरे ही पांच साल तक मुख्यमंत्री बने रहेंगे और अपना कार्यकाल पूरा करेंगे।

इस हलचल के बीच महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने अमरावती में कहा, ''मैं राज्य का कांग्रेस अध्यक्ष हूं। इसलिए अपनी पार्टी के विचार भी मैं ही रखूंगा। किसी दूसरी पार्टी का कोई नेता कांग्रेस का विचार नहीं रखेगा। मुझे नहीं पता कि शरद पवार ने क्या कहा, लेकिन कांग्रेस ने यह स्पष्ट कर दिया है कि राज्य में अगले सभी स्थानीय निकाय चुनावों से लेकर विधानसभा चुनावों में पार्टी अकेले ही लड़ेगी।''  आगे उन्होंने कहा, “कांग्रेस के कार्यकर्ता चाहते हैं कि मुख्यमंत्री उनकी पार्टी का बनना चाहिए। कार्यकर्ताओं के मन की बात सबके सामने रखने की जिम्मेदारी मेरी है।“  

ये बाते तब सामने आई है जब हाल ही में शरद पवार ने कहा था कि महाराष्ट्र में शासन कर रही महाविकास अघाड़ी सरकार न सिर्फ अपना कार्यकाल पूरा करेगी, बल्कि कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना मिलकर अगले विधानसभा और लोकसभा चुनावों में भी अच्छी सफलता हासिल करेंगी।  

 

 

  

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad