Advertisement

जनता का भरोसा 'मेरे लिए सबसे बड़ी संपत्ति', मांगों से पीछे नहीं हटूंगा: सचिन पायलट

कांग्रेस से असंतुष्ट नेता सचिन पायलट ने रविवार को कहा कि लोगों का भरोसा उनके लिए सबसे बड़ी पूंजी है और...
जनता का भरोसा 'मेरे लिए सबसे बड़ी संपत्ति', मांगों से पीछे नहीं हटूंगा: सचिन पायलट

कांग्रेस से असंतुष्ट नेता सचिन पायलट ने रविवार को कहा कि लोगों का भरोसा उनके लिए सबसे बड़ी पूंजी है और वह उन्हें न्याय दिलाने के लिए लड़ते रहेंगे और अपनी मांगों से पीछे नहीं हटेंगे।2018 में राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से गहलोत के साथ सत्ता की लड़ाई में लगे पायलट ने कहा, "भगवान सबसे बड़ा न्याय देते हैं और अगर आज नहीं तो कल न्याय होगा।"

वह राजस्थान में अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार पर पिछले वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के खिलाफ लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोपों में कथित निष्क्रियता को लेकर हमला करते रहे हैं। राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री ने राजस्थान लोक सेवा आयोग को भंग करने और इसके पुनर्गठन की मांग की है, और सरकारी नौकरी परीक्षा पेपर लीक मामलों से प्रभावित लोगों के लिए मुआवजे की भी मांग की है।

दौसा गुर्जर छात्रावास में अपने पिता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजेश पायलट की पुण्यतिथि पर उनकी प्रतिमा का अनावरण करने के बाद एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सचिन पायलट ने कहा कि उनके पिता ने अपने राजनीतिक जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखे लेकिन उन्होंने अपने आदर्शों और आत्म-सम्मान से कभी समझौता नहीं किया. सम्मान दिया और अपनी कार्यशैली से अमिट छाप छोड़ी।

उन्होंने कहा, "जो लोग आज राजनीति में हैं, हमारी अलग विचार प्रक्रिया और विचारधारा हो सकती है, लेकिन राजनीति में सामूहिक उद्देश्य स्पष्ट होना चाहिए।" और ईमानदारी, और विपरीत परिस्थितियों में भी समझौता नहीं करना चाहिए।"

सचिन पायलट ने राजस्थान कांग्रेस प्रमुख के रूप में यह भी कहा, उन्होंने राज्य में सत्ता में रहने पर भाजपा को भी निशाने पर लिया था। गहलोत सरकार के खिलाफ विद्रोह का नेतृत्व करने के बाद उन्हें 2020 में पार्टी पद के साथ-साथ उपमुख्यमंत्री पद से भी हटा दिया गया था।

इससे पहले, इस कार्यक्रम में सचिन पायलट द्वारा अपने राजनीतिक भविष्य के बारे में अपनी योजनाओं की घोषणा करने पर तीव्र अटकलें लगाई जा रही थीं। हालांकि, कांग्रेस ने विश्वास जताया है कि राजस्थान में पार्टी के भीतर कलह का एक "सकारात्मक समाधान" मिल जाएगा और उन्होंने नई पार्टी बनाने की खबरों को खारिज कर दिया।

कांग्रेस नेता ने कहा, ''मेरा मानना है कि हम किसी भी पद पर हों या न हों, आपने जो कहा और जो किया, उसे जनता हमेशा तौलती है. मेरे लिए जनता के बीच विश्वसनीयता पहली प्राथमिकता है. जनता का भरोसा, किए वादे. उनके लिए और विश्वसनीयता ही राजनीति की सबसे बड़ी संपत्ति है।"

उन्होंने कहा, "आने वाले समय में भी आपका भरोसा मेरे लिए सबसे बड़ी संपत्ति है, मैं इसे कभी कम नहीं होने दूंगा, मैं वादा करता हूं।" .

सचिन पायलट ने पिछली राजे सरकार पर भ्रष्टाचार में लिप्त होने का आरोप लगाया और पेपर लीक मामलों में उम्मीदवारों को मुआवजे के संबंध में उनके द्वारा उठाई गई मांगों पर प्रतिक्रिया के लिए गहलोत पर परोक्ष हमला किया।

सचिन पायलट द्वारा पिछले महीने अपनी पांच दिवसीय जयपुर-अजमेर "जन संघर्ष यात्रा" के पूरा होने पर मांग करने के बाद, राजस्थान की राजधानी में 25 मई को एक सार्वजनिक कार्यक्रम में गहलोत ने अपने पूर्व डिप्टी का नाम लिए बिना, उम्मीदवारों के लिए मुआवजे की मांग की थी। जो पेपर लीक से पीड़ित हैं, वे "मानसिक दिवालियापन" का संकेत हैं।

"केंद्र सरकार कहती है कि अगर गरीबों को कुछ मदद मिलती है, तो वित्तीय दिवालियापन हो जाएगा। मैं कहता हूं कि अगर युवाओं के साथ विश्वासघात हुआ है, और अगर हम उनकी मदद करते हैं, तो वे कहते हैं कि यह मानसिक दिवालियापन होगा।" उन्होंने कहा कि गरीबों और युवाओं की मदद के लिए बड़ा दिल होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि उन्होंने विभिन्न मुद्दों पर राजे सरकार का विरोध किया है लेकिन कभी भी अभद्र या अभद्र टिप्पणी नहीं की। सचिन पायलट ने कहा कि राजनीति में बहुत लोग आते हैं, प्रधान, प्रमुख, विधायक, मंत्री, मुख्यमंत्री या प्रधानमंत्री बनते हैं, लेकिन आते जाते रहते हैं. उन्होंने कहा, 'पिछले 20-22 साल में जब से मैं राजनीति में आया हूं, मैंने ऐसा कोई काम नहीं किया है जिससे विश्वास में कमी आई हो।'

सचिन पायलट ने कहा, "अपने वादों पर, मैं न तो पहले पीछे हटता हूं और न ही अब पीछे हटने वाला हूं। चाहे कोई भी स्थिति हो, यह मेरा न्याय पाने और आपके लिए लड़ने का वादा है।" राजे पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि ''मैं आज भी कहता हूं कि आपने खदान आवंटित की थी और चोरी पकड़ी जाने पर उन्हें रद्द कर दिया था.'' और जोर देकर कहा कि हर गलती सजा मांगती है।

उन्होंने कहा, "हम आपस में कुछ भी बात कर सकते हैं, लेकिन जो सबसे बड़ा न्याय देता है, वह 'नीली छतिरवाला' (सर्वशक्तिमान) के साथ होता है, आज नहीं तो कल न्याय होगा।"

यह कहते हुए कि राजनीति में बोलना "बहुत महत्वपूर्ण" है, सचिन पायलट ने जनवरी 2020 में कोटा के एक अस्पताल में नवजात शिशुओं की मौत का जिक्र किया, जब वह उपमुख्यमंत्री थे। उन्होंने कहा कि उन्होंने तब कहा था कि ऐसा नहीं होना चाहिए था और अगर नियम में कोई कमी या गलती है तो इसे दूसरों को दोष दिए बिना ठीक किया जाना चाहिए।

सचिन पायलट ने कहा, "मैंने किसी को नीचा दिखाने के लिए यह बात नहीं कही। मुझे लगा कि सैकड़ों नवजात मर रहे हैं... कहा जाता था कि पहले मौतें ज्यादा होती थीं लेकिन अब कम हो गई हैं। मेरा मानना है कि एक भी मौत नहीं होनी चाहिए। स्थिति में सुधार होना चाहिए। आज कोटा में एक अच्छा अस्पताल बन गया है और मौतें बंद हो गई हैं। इसलिए राजनीति में बात करना बहुत जरूरी है।"

उन्होंने अपने पिता को याद करते हुए कहा कि वह हमेशा दृढ़ता के साथ बोलते थे और इसलिए वह किसी भी पद पर हों या न हों, करोड़ों लोग थे जो उनकी बात सुनते थे। प्रतिमा के अनावरण से पहले सचिन पायलट ने बांधना गांव में अपने पिता को पुष्पांजलि अर्पित की।

मंत्री परसादी लाल मीणा, ममता भूपेश, प्रताप सिंह खाचरियावास, राजेंद्र गुढ़ा, हेमाराम चौधरी और बृजेंद्र ओला; कार्यक्रम में विधायक दीपेंद्र सिंह शेखावत, जीआर खटाना, मुरारी लाल मीणा, मुकेश भाकर, खिलाड़ी बैरवा व मुकेश भाकर आदि मौजूद थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad