Advertisement

विधानसभा चुनावों में निराशाजनक प्रदर्शन पर टीएमसी ने कहा- भाजपा के खिलाफ ममता के नेतृत्व में लड़े, कांग्रेस ने किया पलटवार, लगाया ये आरोप

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव में हार के बाद तृणमूल कांग्रेस ने गुरुवार को कांग्रेस से कहा कि वह...
विधानसभा चुनावों में निराशाजनक प्रदर्शन पर टीएमसी ने कहा- भाजपा के खिलाफ ममता के नेतृत्व में लड़े, कांग्रेस ने किया पलटवार, लगाया ये आरोप

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव में हार के बाद तृणमूल कांग्रेस ने गुरुवार को कांग्रेस से कहा कि वह उसके साथ विलय करे और ममता बनर्जी के नेतृत्व में भाजपा के खिलाफ लड़े। कांग्रेस ने पलटवार करते हुए टीएमसी पर  "भाजपा का एजेंट" होने का आरोप लगाया।

गोवा में पार्टी के खराब प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर टीएमसी नेताओं ने कहा कि पार्टी को मिले वोटों से पार्टी संतुष्ट है क्योंकि पार्टी ने कुछ महीने पहले तटीय राज्य में अपनी इकाई खोली थी।

भाजपा राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश में लगातार दूसरी जीत की तरफ है और गोवा, उत्तराखंड तथा मणिपुर में स्कोर चार्ट पर हावी है, जबकि आम आदमी पार्टी ने पंजाब में शानदार जीत हासिल की और राज्य को कांग्रेस से छीन लिया, जिससे पार्टी और भी कमजोर हो गई। .

केवल राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सत्ता में होने के कारण कांग्रेस अब सबसे निचले स्तर पर है। गांधी भाई-बहनों राहुल और प्रियंका के अभियान के बावजूद यह उत्तर प्रदेश में केवल 2.3 प्रतिशत वोट शेयर के साथ केवल दो सीटों पर आगे है।

उन्होंने कहा, 'परिणामों से यह साबित होता है कि कांग्रेस अब सिर्फ दो राज्यों तक सीमित है। कांग्रेस भाजपा के खिलाफ लड़ने में विफल रही है।'

टीएमसी के वरिष्ठ नेता और राज्य मंत्री फिरहाद हकीम ने कहा, "टीएमसी ने दिखाया है कि आप भाजपा के खिलाफ लड़ाई कैसे लड़ सकते हैं और उसे (बंगाल में) हरा सकते हैं। यह सही समय है कि कांग्रेस टीएमसी के साथ विलय करे और ममता बनर्जी के नेतृत्व में लड़े।" .

टीएमसी के राज्य महासचिव कुणाल घोष ने कहा कि कांग्रेस की लड़ाई में विफलता के कारण पांच में से चार राज्यों में विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत हुई है।

उन्होंने कहा, "हम लंबे समय से यह कह रहे हैं कि कांग्रेस अपने मौजूदा स्वरूप में भाजपा के खिलाफ लड़ने के लिए उपयुक्त नहीं है। भाजपा जैसी दुर्जेय ताकत के खिलाफ लड़ने के लिए आपको ममता बनर्जी जैसे नेता की जरूरत है।"

तृणमूल कांग्रेस पर प्रतिक्रिया देते हुए पश्चिम बंगाल कांग्रेस के अध्यक्ष अधीर चौधरी ने कहा कि ''भाजपा के एजेंटों'' को पार्टी को यह सलाह नहीं देनी चाहिए कि भगवा खेमे के खिलाफ कैसे लड़ें। लोकसभा में कांग्रेस के नेता चौधरी ने कहा, "टीएमसी बीजेपी की सबसे बड़ी एजेंट है. बल्कि टीएमसी को कांग्रेस में विलय करना चाहिए, अगर वह बीजेपी के खिलाफ लड़ने को लेकर गंभीर है।"

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) को गोवा में खाली हाथ रहने पर पार्टी के प्रदर्शन का बचाव करते हुए घोष ने कहा, "हमने कुछ महीने पहले ही गोवा में अपनी इकाइयां खोली थीं। इसलिए हम खुश हैं कि गोवा के लोग अब पार्टी के चुनाव चिह्न और झंडे से अवगत हैं। हमें मिले वोटों से हम संतुष्ट हैं, हम तटीय राज्य में अपने संगठन को और बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत करना चाहते हैं।"

पश्चिम बंगाल भाजपा इकाई, जिसने पिछले साल राज्य के चुनाव में हार के बाद अपना बहुत कुछ खो दिया है, ने कहा कि चार राज्यों में पार्टी का प्रदर्शन उसके द्वारा अपनाई गई विकासात्मक राजनीति की जीत है।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा, 'हम कांग्रेस के विलय के तृणमूल कांग्रेस के प्रस्ताव पर टिप्पणी नहीं करना चाहते क्योंकि दोनों ही परिवार संचालित पार्टियां हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad