Advertisement

गैर-कांग्रेसी सरकारों ने यूपी को पिछड़ा रखा, लोगों को पलायन के लिए मजबूर किया: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को अमेठी में जनसभा को संबोधित करते हुए रोजगार के मुद्दे पर...
गैर-कांग्रेसी सरकारों ने यूपी को पिछड़ा रखा, लोगों को पलायन के लिए मजबूर किया: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को अमेठी में जनसभा को संबोधित करते हुए रोजगार के मुद्दे पर बीजेपी को जमकर घेरा। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने इस देश की रीढ़ कहे जाने वाले रोजगार सेक्टर के लिए कुछ नहीं किया। राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में अपने आर्थिक पिछड़ेपन के लिए प्रतिद्वंद्वी दलों की सरकारों को जिम्मेदार ठहराया, जिससे लोगों को मजदूरों के रूप में दूसरे राज्यों में पलायन करने के लिए मजबूर होना पड़ा।  उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वह केवल उन अरबपतियों के लिए काम कर रहे हैं जो रोजगार नहीं देते हैं।

राहुल गांधी ने कहा, "उत्तर प्रदेश में किसी चीज की कमी नहीं है और यह अन्य सभी राज्यों को पीछे छोड़ सकता है। आप पंजाब, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में आजीविका की तलाश में मजदूरों के रूप में काम करने जाते हैं। आपको यहां क्यों नहीं मिलता है।" उन्होंने कहा, "ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने सालों से समाजवादी पार्टी, भाजपा और बसपा को चुना है। इन सभी ने एक के बाद एक गलत वादे किए और आपसे पैसे चुराए।"

उन्होंने पीएम मोदी पर सिर्फ बड़े उद्योगपतियों की मदद करने का आरोप लगाते हुए कहा कि अरबपति रोजगार नहीं देते। उन्होंने कहा, "छोटे और मझोले व्यापारी और किसान ही रोजगार पैदा करते हैं और नौकरी देने वालों की रीढ़ की हड्डी वाला यह वर्ग टूट गया है।" यह कहते हुए कि पीएम मोदी ने युवाओं को दो करोड़ नौकरियों का वादा किया था, उन्होंने पूछा, "वह इस बार चुनाव प्रचार में इसके बारे में क्यों नहीं बोल रहे हैं?" पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि लोग अब उनके "झूठ" से अच्छी तरह वाकिफ हैं।

प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि मतदाताओं को यह तय करना होगा कि वे विकास की राजनीति चाहते हैं या जो उन्हें "धर्म और जाति के नकली जाल" में उलझाती है। हाल ही में लखनऊ के एक इलाके के अपने दौरे का जिक्र करते हुए, कांग्रेस नेता ने कहा कि वह वहां कुछ बच्चों से मिलीं, जो योग्य थे लेकिन बेरोजगार थे।

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया, "क्या आपने अपने बच्चों को पाला है कि उनका कोई भविष्य नहीं है और उन्हें खाद्यान्न की एक बोरी मिलती रहती है और उस पर निर्भर रहते हैं। यह इन राजनीतिक दलों की साजिश है कि आपको गरीब रखा जाए, आपका पेट खाली रखा जाए ताकि आपकी भावनाओं का उनके द्वारा शोषण किया जा सकता है।"  उन्होंने आरोप लगाया कि यह अमीरों की सरकार है और गरीबों की कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

उन्होंने लखीमपुर खीरी हिंसा का जिक्र करते हुए कहा, "जब उत्पीड़न होता है, न तो अखिलेश यादव और न ही मायावती अपने घरों से बाहर निकलती हैं, योगी और मोदी को छोड़ दें। वे एक आरोपी के पिता को मंच पर खड़ा करते हैं।" उन्होंने कहा, "उनके मंत्री के बेटे ने किसानों को मार डाला। इन परिस्थितियों को बदलो," उन्होंने जोर देकर कहा कि लोगों को पार्टियों से कहना चाहिए कि या तो विकास के लिए काम करें या छोड़ दें।

पिछले अक्टूबर में लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा में चार किसानों सहित आठ लोग मारे गए थे। कथित तौर पर भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा ले जा रही कारों द्वारा किसानों को कुचल दिया गया। मामले में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष को गिरफ्तार किया गया था।

कांग्रेस नेताओं ने अतीत में कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के दौरान अमेठी में हुए विकास और बुनियादी ढांचे के निर्माण के बारे में भी बताया। भाई-बहन की संयुक्त रैली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा केंद्रीय मंत्री और अमेठी सांसद स्मृति ईरानी की उपस्थिति में यहां एक रैली के एक दिन बाद हुई।

अमेठी लोकसभा क्षेत्र की पांच विधानसभा सीटों पर 27 फरवरी को यूपी विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में मतदान होगा। अमेठी में 2017 के राज्य चुनावों में कांग्रेस का सफाया हो गया था, जिसे गांधी परिवार का गढ़ माना जाता था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad