Advertisement

जब तक एन बीरेन सिंह मुख्यमंत्री रहेंगे तब तक मणिपुर में शांति की दिशा में कोई कदम नहीं उठाया जाएगा: कांग्रेस

कांग्रेस ने रविवार को दावा किया कि जब तक एन बीरेन सिंह मुख्यमंत्री बने रहेंगे तब तक मणिपुर में शांति की...
जब तक एन बीरेन सिंह मुख्यमंत्री रहेंगे तब तक मणिपुर में शांति की दिशा में कोई कदम नहीं उठाया जाएगा: कांग्रेस

कांग्रेस ने रविवार को दावा किया कि जब तक एन बीरेन सिंह मुख्यमंत्री बने रहेंगे तब तक मणिपुर में शांति की दिशा में कोई कदम नहीं उठाया जाएगा। कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि वे अभी कार्रवाई करें और पूर्वोत्तर राज्य में "तथाकथित डबल इंजन शासन के पतन" को छिपाने के लिए "ध्यान भटकाने, विकृत करने और बदनाम करने" की कोशिश न करें।

विपक्षी पार्टी का हमला उस मीडिया रिपोर्ट पर आया, जिसमें दावा किया गया था कि 15 मई को मणिपुर के इंफाल पूर्वी जिले में अपहरण, मारपीट और सामूहिक बलात्कार की शिकार 18 वर्षीय महिला ने 21 जुलाई को पुलिस से संपर्क किया, जिसके बाद शून्य प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की गई।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक ट्वीट में कहा, "हर गुजरते दिन के साथ जैसे-जैसे मणिपुर की भयावहता की सच्चाई सामने आ रही है, यह स्पष्ट है कि: राज्य में कानून-व्यवस्था ध्वस्त हो गई है। भीड़, सशस्त्र निगरानीकर्ता और विद्रोही समूह बेलगाम हो रहे हैं। महिलाओं और परिवारों को सबसे खराब, अकल्पनीय अत्याचारों का सामना करना पड़ा है।"

उन्होंने आरोप लगाया कि प्रशासन न केवल हिंसा में शामिल है बल्कि सक्रिय रूप से नफरत को बढ़ावा दे रहा है। रमेश ने कहा कि राज्य का सामाजिक ताना-बाना पूरी तरह से टूट गया है और समुदायों के बीच विश्वास पूरी तरह खत्म हो गया है।

कांग्रेस नेता ने ट्विटर पर कहा, "जब तक बीरेन सिंह मुख्यमंत्री रहेंगे, तब तक कोई न्याय या शांति की दिशा में कोई कदम नहीं उठाया जाएगा। प्रधानमंत्री को कार्रवाई करने का समय बहुत पहले चला गया है। उन्हें अब कार्रवाई करनी चाहिए और मणिपुर में तथाकथित डबल इंजन शासन के पतन को छिपाने के लिए ध्यान भटकाना, विकृत करना और बदनाम नहीं करना चाहिए।"

3 मई को मणिपुर में जातीय हिंसा भड़कने के बाद से 160 से अधिक लोगों की जान चली गई है और कई लोग घायल हो गए हैं, जब मेइतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति (एसटी) की स्थिति की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में "आदिवासी एकजुटता मार्च" आयोजित किया गया था।

4 मई को कथित तौर पर शूट किया गया एक वीडियो ऑनलाइन सामने आने के बाद बुधवार को तनाव और बढ़ गया, जिसमें युद्धरत समुदायों में से एक की दो महिलाओं को दूसरे पक्ष के पुरुषों के एक समूह द्वारा नग्न परेड करते हुए दिखाया गया है।

मणिपुर की आबादी में मैतेई लोगों की संख्या लगभग 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इम्फाल घाटी में रहते हैं, जबकि नागा और कुकी सहित आदिवासी 40 प्रतिशत हैं और ज्यादातर पहाड़ी जिलों में रहते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad