Advertisement

हरियाणा: कांग्रेस का गिरा अविश्वास प्रस्ताव, 32 के मुकाबले 55 वोटों से बची खट्टर सरकार

केंद्र के तीन कृषि कानूनों के विरोध में हरियाणा की भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार के खिलाफ कांग्रेस...
हरियाणा: कांग्रेस का गिरा अविश्वास प्रस्ताव, 32 के मुकाबले 55 वोटों से बची खट्टर सरकार

केंद्र के तीन कृषि कानूनों के विरोध में हरियाणा की भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार के खिलाफ कांग्रेस द्वारा बुधवार को लाया गया अविश्वास प्रस्ताव गिर गया है। अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 32 मतों में से कांग्रेस के 29 विधायकों समेत तीन निर्दलीय विधायकों ने वोट डाला जबकि सरकार के पक्ष में 55 विधायकों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सरकार के पक्ष में भाजपा के स्पीकर एंव डिप्टी स्पीकर समेत  40 विधायकों,जजपा के 10 और 5 निर्दलीय विधायकों ने वोट डाला। उम्मीद की जा रही थी कि जजपा के असंतुष्ठ अपनी ही गठबंधन सरकार के खिलाफ विधानसभा में जा सकते हैं पर ऐसा नहीं हुआ क्योंकि विधानसभा अध्यक्ष ने वोटिंग से पहले ही चेतावनी दे दी थी कि जिस भी विधायक ने अपनी पार्टी के खिलाफ सदन में मताधिकार का प्रयोग किया उस पर दलबदल का कानून लागू करते हुए विधानसभा की सदस्यता खत्म कर दी जाएगी।   

हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में बुधवार को सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी दल कांग्रेस ने मनोहर सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया। स्पीकर की अनुमति के बाद नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा ने प्रस्ताव पर बोलना शुरू किया। हुड्‌डा ने दिल्ली बॉर्डर परचल रहे आंदोलन में किसानों की मौत के मसले से भाषण शुरू किया।

प्रस्ताव पेश करने के साथ ही हुड्‌डा ने सीक्रेट वोटिंग करवाने की मांग की। वहीं सीएम मनोहर लाल खट्रटर ने कहा कि कांग्रेस को कभी ईवीएम पर अविश्वास हो जाता है। कभी देश की सेना पर अविश्वास हो जाता है। अब सत्ता पर भी अविश्वास इतना बढ़ गया है। आज सदन में जोमाहौल बना, उसका कोई अर्थ नहीं है। अंत में जब विश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग हुई तो सिर्फ 32 विधायकों ने इसके समर्थन में वोट किया जबकि 55 विधायक सरकार के पक्ष में रहें।

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा में राज्य के सीएम खट्टर ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा, "अविश्वास कांग्रेस की पुरानी संस्कृति है, अगर कोई बात पसंद न आए तो अविश्वास पैदा कर दीजिए। कांग्रेस संगठन के अंदर भी अविश्वास देखने को मिलता है... अविश्वास की कार्यशैली कांग्रेस को लाभ नहीं देने वाली, विश्वास ही लाभ देगा।" खट्टर ने सत्ता की लालसा में बैठे कांग्रेस पर तंज कसा। उन्होंने कहा, "कांग्रेस की मृगतृष्णा कभी पूरी होने वाली नहीं है।"

वहीं, विधानसभा में बोलते हुए हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कांग्रेस की पूर्वर्ती सरकार भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा, "10 साल ये नारा लगा कि 'हुड्डा तेरे राज में किसान की ज़मीन गई ब्याज़ में'। हमने पिछले 1 साल में 30,000 करोड़ रुपये की अलग-अलग फसलें एमएसपी पर खरीदी हैं। पिछली बार 1800 खरीद केंद्र बनाए थे।"

 

 

 
 
 
 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad