Advertisement

नगालैंड के राज्यपाल ने एनडीपीपी नेता रियो को दिया सरकार बनाने का न्यौता

नगालैंड में भाजपा-एडीपीपी गठबंधन की सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया है। गठबंधन के दावा पेश करने और...
नगालैंड के राज्यपाल ने एनडीपीपी नेता रियो को दिया सरकार बनाने का न्यौता

नगालैंड में भाजपा-एडीपीपी गठबंधन की सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया है। गठबंधन के दावा पेश करने और समर्थन की सूची सौंपे जाने के बाद राज्यपाल ने एनडीपीपी नेता नेफियू रियो को सरकार बनाने का न्यौता दिया है।

साठ सदस्यीय नगालैंड विधानसभा के लिए चुनाव पूर्व हुए गठबंधन में भाजपा और एनडीपीपी बहुमत के बेहद करीब थे लेकिन दो सीट कम थी। सरकार बनाने के लिए 31 विधायकों का समर्थन चाहिए था और गठबंधन के पास 59 में से 29 विधायक ही थे।

भाजपा ने नवगठित पार्टी नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के नेता नेफियू रिओ की अगुवाई में भाजपा के वरिष्ठ नेता राम माधव और अन्य नेताओं ने राज्यपाल पी बी आचार्य से मुलाकात की और उन्होंने राज्य में सरकार बनाने के लिए पूर्ण बहुमत का दावा पेश किया और 32 विधायकों के समर्थन का पत्र सौंपा जिसके बाद राज्यपाल ने कहा कि रियो के पास बहुमत है और वह सरकार बनाए।

बता दें कि रिओ ही गठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के लिए दावेदार घोषित किए गए थे, जो पहले ही वहां निर्विरोध चुन लिए गए।  एनडीपीपी ने 40 सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि उसकी साझीदार भाजपा ने 20 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए। भाजपा को 12 सीटें हासिल हुईं जो उसका यहां सबसे शानदार प्रदर्शन भी है। पिछले चुनाव में भाजपा को एक ही सीट मिली थी जबकि एनडीपीपी को 17 सीटें हासिल हुईं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad