Advertisement

राजनीतिक गतिविधियों पर रोक लगा रही मोदी सरकार, भुगतने होंगे परिणाम: कांग्रेस

कांग्रेस ने बुधवार को भाजपा सरकार पर पार्टी कार्यकर्ताओं को उनके मुख्यालय में प्रवेश करने से रोककर...
राजनीतिक गतिविधियों पर रोक लगा रही मोदी सरकार, भुगतने होंगे परिणाम: कांग्रेस

कांग्रेस ने बुधवार को भाजपा सरकार पर पार्टी कार्यकर्ताओं को उनके मुख्यालय में प्रवेश करने से रोककर राजनीतिक गतिविधियों को रोकने का आरोप लगाया और कहा कि सत्तारूढ़ सरकार को परिणाम भुगतने होंगे।

नेशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी द्वारा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की पूछताछ के लगातार तीसरे दिन, पार्टी के मुख्यमंत्रियों अशोक गहलोत और भूपेश बघेल ने कहा कि यह देश के इतिहास में पहली बार है कि किसी राष्ट्रीय पार्टी के कार्यालय की सीमा से उनके ही कार्यकर्ताओं को बाहर किया गया।

उन्होंने कहा, "देश में माहौल देखने के लिए सबके सामने है। मैं अपने कार्यकर्ताओं को एआईसीसी कार्यालय के अंदर नहीं ला सका। किसी और को अनुमति नहीं है। राजनीतिक कार्यकर्ता अपने पार्टी कार्यालयों में प्रवेश नहीं कर सकते। देश में ऐसा पहली बार हो रहा है।" ।

बघेल ने कहा, 'वे नेताओं की राजनीतिक गतिविधियों को रोकने की कोशिश कर रहे हैं। आप किसी को एक हद तक ही दबा सकते हैं और अब सारी हदें पार कर दी गई हैं।'

बघेल के काफिले को मंगलवार को दिल्ली पुलिस ने बदरपुर पुलिस स्टेशन जाने से रोक दिया, जहां पार्टी के कुछ नेता मध्य दिल्ली में निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने के आरोप में एहतियातन हिरासत में थे।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा का "राष्ट्रवाद आयातित है, जिसके तहत "जिसने भी उनके खिलाफ आवाज उठाई, उसे कुचला जा रहा है"। उन्होंने कहा कि शासन के मुद्दों और जनता की चिंताओं पर सरकार से सवाल करने के लिए राहुल गांधी को निशाना बनाया जा रहा है।

इस आरोप को दोहराते हुए कि गांधी परिवार के खिलाफ ईडी का सम्मन "राजनीतिक प्रतिशोध" है, गहलोत ने कहा कि इन पिछले आठ वर्षों को "भारत के इतिहास में काला अध्याय" के रूप में चिह्नित किया जाएगा।

उन्होंने आगाह किया कि देश में माहौल "बहुत खतरनाक" है और लंदन के एक कार्यक्रम में गांधी की हाल की टिप्पणियों को याद किया, जहां उन्होंने कहा था कि "पूरे भारत में मिट्टी का तेल डाला गया है"।

गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राष्ट्र को संबोधित करने और हिंसा की निंदा करने की अपील करते हुए कहा, "कोई नहीं जानता कि कल क्या होगा। हर गली, हर घर में डर का माहौल है।"

उन्होंने कहा, "पार्टी कार्यकर्ताओं को हमारे अपने कार्यालय में प्रवेश करने से रोक दिया गया है। लोकतंत्र खतरे में है, और संविधान का उल्लंघन किया जा रहा है। आरएसएस-भाजपा का दृष्टिकोण बहुत खतरनाक है।"

नेशनल हेराल्ड मामले पर गहलोत ने कहा कि अखबार को पुनर्जीवित करने के लिए 100 किस्तों में 90 करोड़ रुपये दिए गए, और कोई गलत काम नहीं था।

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने कहा, "ईडी का नोटिस केवल गांधी परिवार को परेशान करने और उन्हें निशाना बनाने के लिए दिया गया है। सरकार को परिणाम भुगतने होंगे क्योंकि लोग सब कुछ समझ चुके हैं।"

कांग्रेस ने कहा कि वह बाद में फैसला करेगी कि क्या राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से मुलाकात की जाए ताकि वह अपने कार्यकर्ताओं के खिलाफ चल रहे "अभद्रता" को उठा सके।

कांग्रेस महासचिव अजय माकन ने पार्टी नेताओं पर आरोप लगाया कि कार्यकर्ताओं को मंगलवार और बुधवार को एआईसीसी कार्यालय में प्रवेश करने से रोक दिया गया, कांग्रेस महासचिव अजय माकन ने कहा कि लोकतंत्र को जीवित रखने में विपक्ष की भूमिका है, और मौजूदा कार्रवाई को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

उन्होंने कहा, "हम केंद्र सरकार को चेतावनी देना चाहते हैं कि लोकतंत्र को सामान्य रूप से काम करने दें और हमें दबाने की कोशिश न करें।"

एआईसीसी महासचिव और पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरेवाला ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार "राहुल गांधी के खिलाफ ईडी मामले के बारे में टीवी चैनलों को गलत जानकारी देती रही"।

उन्होंने मांग की कि गांधी की पूछताछ को लाइव-स्ट्रीम किया जाए, "प्रधामंत्री और गृहमंत्री को भी जांच में शामिल होने दें और वहां बैठें, और देश को यह देखने दें कि यह केवल एक मुखौटा है क्योंकि कोई मामला नहीं है और पूछने के लिए कुछ भी नहीं है।"

एआईसीसी महासचिव मुकुल वासनिक ने कहा कि केंद्र सरकार कांग्रेस मुक्त भारत के सपने को साकार करने के लिए कांग्रेस को दबाने की कोशिश कर रही है।

वासनिक ने कहा, "यह सिर्फ राहुल गांधी और सोनिया गांधी के खिलाफ कार्रवाई नहीं है, बल्कि कांग्रेस पार्टी पर हमला है, जिसने देश के स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हम तानाशाही के इस शासन का विरोध करेंगे।"

कांग्रेस के शीर्ष नेता सीआरपीसी की धारा 144 के तहत जो चार से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगाता है, मध्य दिल्ली के साथ राहुल गांधी के साथ एकजुटता में तीन दिनों से गिरफ्तारी दे रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad