Advertisement

ममता ने बंगाल बाढ़ पर पीएम मोदी को फिर लिखा पत्र, कहा- 'पानी छोड़े जाने पर सरकार से सलाह नहीं ली गई'

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में बाढ़ की स्थिति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक और पत्र...
ममता ने बंगाल बाढ़ पर पीएम मोदी को फिर लिखा पत्र, कहा- 'पानी छोड़े जाने पर सरकार से सलाह नहीं ली गई'

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में बाढ़ की स्थिति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक और पत्र लिखा, जिसमें कहा गया कि दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) ने उनकी सरकार से परामर्श किए बिना अपने जलाशयों से पानी छोड़ दिया, जिससे कई जिले जलमग्न हो गए।

प्रधानमंत्री को लिखे बनर्जी के पहले के पत्र का जवाब देते हुए केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल ने कहा था कि राज्य के अधिकारियों को डीवीसी जलाशयों से पानी छोड़े जाने के बारे में हर स्तर पर सूचित किया गया था, जो किसी बड़ी आपदा को रोकने के लिए आवश्यक था।

बनर्जी ने कहा, "जबकि माननीय मंत्री का दावा है कि डीवीसी बांधों से पानी छोड़ने का काम दामोदर घाटी जलाशय विनियमन समिति के साथ आम सहमति और सहयोग से किया गया है, जिसमें पश्चिम बंगाल सरकार के प्रतिनिधियों के साथ परामर्श भी शामिल है, मैं सम्मानपूर्वक इससे असहमत हूं।"

उन्होंने कहा, "सभी महत्वपूर्ण निर्णय केंद्रीय जल आयोग, जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार के प्रतिनिधियों द्वारा आम सहमति के बिना एकतरफा रूप से लिए जाते हैं।"

बनर्जी ने दावा किया कि कभी-कभी राज्य सरकार को बिना कोई सूचना दिए पानी छोड़ दिया जाता है और उनकी सरकार के विचारों का सम्मान नहीं किया जाता।

उन्होंने 21 सितंबर को लिखे पत्र में कहा, "इसके अलावा जलाशयों से अधिकतम नौ घंटे तक पानी छोड़ा गया, जो केवल 3.5 घंटे की सूचना पर किया गया, जो प्रभावी आपदा प्रबंधन के लिए अपर्याप्त साबित हुआ।" 

यह पत्र रविवार को सार्वजनिक किया गया।

20 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी को लिखे पत्र में उन्होंने दावा किया कि राज्य में 50 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं और उन्होंने उनसे व्यापक तबाही से निपटने के लिए तत्काल केंद्रीय धनराशि मंजूर करने और जारी करने का आग्रह किया।

अपने पत्र में पाटिल ने डीवीसी जलाशयों से पानी छोड़े जाने के कारण आई बाढ़ के बारे में मुख्यमंत्री की चिंताओं को संबोधित किया।

उन्होंने बताया कि पानी छोड़ने का प्रबंधन दामोदर घाटी जलाशय विनियमन समिति (डीवीआरआरसी) द्वारा किया जाता है, जिसमें केंद्रीय जल आयोग, पश्चिम बंगाल, झारखंड और डीवीसी के प्रतिनिधि शामिल होते हैं।

पाटिल ने स्पष्ट किया कि 14 से 17 सितंबर तक भारी बारिश के कारण पश्चिम बंगाल के अधिकारियों के अनुरोध पर मैथन और पंचेत जलाशयों से पानी छोड़ने में 50 प्रतिशत की कटौती की गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad